पेश है! फिटकरी के चौंकाने वाले फायदे, पसीने की बदबू से लेकर चेहरे की झुर्रियों तक, यूं चुटकियों में करता है यह समस्याओं को दूर, जानें और इसके चमत्कारी गुण

By आजाद खान | Published: March 19, 2022 04:20 PM2022-03-19T16:20:17+5:302022-03-23T06:44:52+5:30

फिटकरी में एंटी-बैक्टीरियल गुण पाए जाते हैं जिसके इस्तेमाल से हमारे शरीर को काफी लाभ पहुंचता है।

surprising benefits of alum from the smell of sweat removes facial wrinkles in a pinch know and its miraculous properties | पेश है! फिटकरी के चौंकाने वाले फायदे, पसीने की बदबू से लेकर चेहरे की झुर्रियों तक, यूं चुटकियों में करता है यह समस्याओं को दूर, जानें और इसके चमत्कारी गुण

पेश है! फिटकरी के चौंकाने वाले फायदे, पसीने की बदबू से लेकर चेहरे की झुर्रियों तक, यूं चुटकियों में करता है यह समस्याओं को दूर, जानें और इसके चमत्कारी गुण

Highlightsफिटकरी को शरीर के लिए काफी प्रभावशाली माना जाता है। इसे हम हर तरीके से इस्तेमाल कर सकते हैं।यह काफी सस्ता और आसानी से पाया जा सकता है।

Alum: फिटकरी (Alum) जिसे हमे घर के छोटे बड़े कामों में बहुत ही आसाने से इस्तेमाल करते हैं। घरेलु नुस्खें में फिटकरी ही एक ऐसा चीज है जिसे हम पानी को शुद्ध करने से लेकर चोट लगने तक, हर काम में इस्तेमाल करते हैं। इसके कई फायदे हैं क्योंकि इसमें मौजूद एंटी-बैक्टीरियल गुण पाए जाते हैं, जो कई तरह से बैक्टीरियल समस्याओं को दूर करने में प्रभावी हो सकते हैं। तो ऐसे में आइए जानते है कि फिटकरी के इस्तेमाल से हमें क्या-क्या फायदे मिलते हैं।

फिटकरी के फायदे (Benefits of Alum)

जिस तरीके से इसके फायदे हैं, उसी तरीके से इसे नुकसान भी हैं। यही कारण है कि इसके खरीद पर काफी सावधानी बरतने की सलाह दी जाती है। वहीं अगर हम बात करेंगे इसके फायदे की तो, नीचे बताए गए इसके कुछ फायदे हैं जिसके इस्तेमाल से आपको केवल लाभ ही मिलेगा। 

1. घाव से राहत (Wound Relief)

पूराने समय से लेकर आज भी फिटकरी को जले-कटे और फोड़ा-फुंसी में कारगर माना जाता है। इसे चोट लगने पर या फिर दाढ़ी बनाते वक्त खरोंच लगने पर भी इस्तेमाल किया जाता है। इससे आपके घाव को राहत मिलेगी। इससे इस्तेमाल करने का तरीका बहुत ही आसान है। इसे इस्तेमाल करने के लिए पहले थोड़ी सी फिटकरी ले लें और फिर उसे पानी में डाल दें। इसके बाद फिटकीर को निकाल लें और उस पानी से प्रभावित जगह को सही से धो लें। इससे आपको जल्दी आराम मिलेगा। 

2. चेहरे की झुर्रियां करें कम (Reduce Facial Wrinkles)

 चेहरे की झुर्रियों को भी कम करने में फिटकरी काफी लाभदायक साबित होता है। इससे चेहरे की और भी समस्याओं से छुटकारा मिलता है। इसे तैयार करने के लिए थोड़ी सी फिटकरी को पानी में डालकर रख लें और फिर इस पानी से सुबह-शाम मुंह को धोएं। इससे आपको बहुत फायदा मिलेगा। 

3. पसीने की बदबू करता यह दूर (Removes Smell of Sweat)

अगर आप अपने पसीने की बदबू से परेशान है तो ऐसे में फिटकरी आपके लिए काफी लाभदायक साबित हो सकता है। इसको भी तैयार करना काफी आसान है। इसके लिए सबसे पहले आप फिटकरी का महीन पाउडर बना लें और फिर नहाते समय इसे पानी में डाल दें। फिटकरी की पानी से नहाने से आपकी शरीर की बदबू जल्दी दूर होते नजर आएगी। 

4. दांतों की परेशानी से रहेंगे महफूज (Safe from Dental Problems)

दांतों की समस्या को भी दूर करने में इसे काफी प्रभावशाली माना जाता है। इसे आप नैचुरल माउथवॉश की तरह भी इस्तेमाल कर सकते हैं जिससे आपकी मुंह की बदबू दूर होगी और आपकी दांते भी मजबूत रहेंगी। 

(Disclaimer: इस लेख में दी गई जानकारियां और सूचनाएं सामान्य मान्यताओं पर आधारित हैं। Lokmat Hindi News इनकी पुष्टि नहीं करता है। इन पर अमल करने से पहले या इसके बारे में अधिक जानकारी लेने के लिए डॉक्टरों से जरूर संपर्क करें।)
 

Web Title: surprising benefits of alum from the smell of sweat removes facial wrinkles in a pinch know and its miraculous properties

स्वास्थ्य से जुड़ीहिंदी खबरोंऔर देश दुनिया खबरोंके लिए यहाँ क्लिक करे.यूट्यूब चैनल यहाँ इब करें और देखें हमारा एक्सक्लूसिव वीडियो कंटेंट. सोशल से जुड़ने के लिए हमारा Facebook Pageलाइक करे