खून में यूरिक एसिड लेवल बढ़ने से जीवन के 11 साल हो सकते हैं कम, यूरिक एसिड कम करने के लिए खायें ये 6 चीजें

By उस्मान | Published: November 6, 2020 08:50 AM2020-11-06T08:50:30+5:302020-11-06T08:54:51+5:30

यूरिक एसिड लेवल कम करने के उपाय : जानिये रोजाना की किन गलतियों से बढ़ता है यूरिक एसिड लेवल

Study says Extreme uric acid in blood can reduce lifespan by 11 years, home remedies and food list to maintain uric acid level in blood in Hindi | खून में यूरिक एसिड लेवल बढ़ने से जीवन के 11 साल हो सकते हैं कम, यूरिक एसिड कम करने के लिए खायें ये 6 चीजें

यूरिक एसिड के लिए घरेलू उपाय

Highlightsइससे जीवनकाल के 11 साल कम हो सकते हैंमहिलाओं में 6 साल की कमी पाई गईअध्ययन बीएमजे ग्लोबल हेल्थ नामक पत्रिका में प्रकाशित हुआ है

शोधकर्ताओं ने कहा कि खून में सीरम यूरिक एसिड की मात्रा अधिक होने से लोगों के जीवित रहने की संभावना कम हो सकती है। इससे जीवनकाल के 11 साल कम हो सकते हैं। यह अध्ययन बीएमजे ग्लोबल हेल्थ नामक पत्रिका में प्रकाशित हुआ है। 

बिजनेस स्टैण्डर्ड की एक रिपोर्ट के अनुसार, अध्ययन में पुरुषों और महिलाओं दोनों में सीरम यूरिक एसिड (एसयूए) लेवल अधिक होने से उनकी उम्र कम होने के सबूत मिले हैं। अमेरिका में यूनिवर्सिटी ऑफ लिमरिक से अध्ययन के प्रमुख लेखक लियोनार्ड ब्राउन ने कहा कि यह इस तरह का पहला अध्ययन है।

अध्ययन में 26,525 महिलाओं और पुरुषों को शामिल किया गया। शोधकर्ताओं ने अपने अध्ययन में पाया गया कि पुरुषों में 11.7 वर्ष कमी पाई गई जबकि महिलाओं में 6 साल की कमी पाई गई।

शरीर में यूरिक एसिड बढ़ने से आपको गाउट, गठिया रोग और किडनी स्टोन की समस्या हो सकती है। एक शोध में बताया गया है खून में यूरिक एसिड की मात्रा बढ़ने से दिल के रोगों का खतरा बढ़ जाता है। इसके अलावा यूरिक लेवल ज्यादा होने से हार्ट अटैक भी आ सकता है।

यूरिक एसिड अधिक मात्रा में नॉन-वेज खाने, एल्कोहल एवं सोफ्ट ड्रिंक पीने या फास्ट फूड का सेवन करने से बढ़ता है। यूरिक एसिड घटाने के कई तरीके हैं लेकिन अगर आपने नेचुरल तरीके से हाई यूरिक एसिड को कंट्रोल करते हैं तो यह आपके लिए सबसे बेहतर उपाय है। 

नारियल पानी
ये हेल्थी ड्रिंक कमाल के फायदे के लिए जानी जाती है। रोजाना इस ड्रिंक का सेवन कर यूरिक एसिड को कंट्रोल किया जा सकता है। नारियल पानी शरीर को डिटॉक्स करने में मदद कर सकता है। इसके साथ ही नारियल पानी शरीर को हाइड्रेट रखता है।

सेब
अपनी डाइट में सेब को शामिल करें। इनमें मैलिक एसिड होता है, जो रक्त प्रवाह में यूरिक एसिड को बेअसर करते हैं। इसलिए रोजाना एक सेब जरूर खायें। 

खीरे का रस 
फाइबर से भरपूर खीरे का जूस ना सिर्फ स्वास्थ्य के लिए फायदेमंद है बल्कि ये यूरिक एसिड को भी घटाने में मदद करता है। खीरे के जूस में काफी मात्रा में पोटेशियम और फास्फोरस भी पाया जाता है, जो यूरिक एसिड को कंट्रोल करने में मदद कर सकते हैं। यह शरीर में सूजन और अकड़न से भी राहत दिला सकता है।

सेब का सिरका
यूरिक एसिड से पीड़ित लोगों के लिए सेब का सिरका भी फायदेमंद है। आप एक गिलास पानी में 3 चम्मच सिरका मिला सकते हैं। आप इसका सेवन हर दिन 2-3 बार कर सकते हैं।

ब्लैक कॉफी
यह शानदार ड्रिंक कमाल के फायदों के लिए जानी जाती है। अगर ब्लैक कॉफी पीते हैं तो यह हाई यूरिक एसिड को कंट्रोल करने में काफी मदद करती है। ब्लैक कॉफी में कई एंटीऑक्सीडेंट होते हैं, जो यूरिक एसिड लेवल को कम करने में मददगार साबित हो सकते हैं।

फ्रेंच बीन का रस
फ्रेंच बीन्स का निकाला हुआ रस पीना गाउट के इलाज के लिए एक प्रभावी घरेलू उपाय है। इस स्वस्थ रस का सेवन दिन में दो बार करना चाहिए क्योंकि यह रक्त में उच्च यूरिक एसिड के उत्पादन को रोकता है।

ग्रीन टी
अगर आप ग्रीन टी का सेवन करते हैं, तो यह आपके शरीर में यूरिक एसिड को कंट्रोल में ला सकती है। यह हाई यूरिक एसिड को कंट्रोल करने में फायदेमंद साबित होती है। आप एक दिन में एक या दो कप ग्रीन टी का सेवन कर सकते हैं।

चेरी
इसके एंटी इंफ्लेमेटरी गुण को anthocyanins के रूप में जाना जाता है, यह यूरिक एसिड के स्तर को कम करने में मदद करता है। ये एसिड को बेअसर करते हैं और सूजन और दर्द को रोकने में मदद करते हैं।

Web Title: Study says Extreme uric acid in blood can reduce lifespan by 11 years, home remedies and food list to maintain uric acid level in blood in Hindi

स्वास्थ्य से जुड़ीहिंदी खबरोंऔर देश दुनिया खबरोंके लिए यहाँ क्लिक करे.यूट्यूब चैनल यहाँ इब करें और देखें हमारा एक्सक्लूसिव वीडियो कंटेंट. सोशल से जुड़ने के लिए हमारा Facebook Pageलाइक करे