अध्ययन में दावा, रोजाना खाई जाने वाली प्रोटीन से भरपूर ये चीजें 70% बढ़ा सकती हैं प्रोस्टेट कैंसर का जोखिम

By उस्मान | Published: November 13, 2021 03:56 PM2021-11-13T15:56:56+5:302021-11-13T15:56:56+5:30

अगर आप प्रोटीन वाली चीजों का अधिक सेवन करते हैं तो आपको सतर्क हो जाना चाहिए

study claim, high-protein food can increase your risk of prostate cancer by 70 per cent | अध्ययन में दावा, रोजाना खाई जाने वाली प्रोटीन से भरपूर ये चीजें 70% बढ़ा सकती हैं प्रोस्टेट कैंसर का जोखिम

प्रोस्टेट कैंसर के कारण

Highlightsजरूरत के अनुसार ही लें प्रोटीन, ज्यादा लेने सेहत के लिए नुकसानदायक अंडे और मांस में मिलने वाला कोलाइन बन सकता है कैंसर का कारणकुछ स्वस्थ चीजें सेहत के लिए हो सकती है घातक

स्वस्थ और लंबा जीवन जीने के लिए स्वस्थ भोजन जरूरी है। खाने-पीने से जुड़ी गलत आदतें स्वास्थ्य के लिए खतरा पैदा कर सकती हैं। यही वजह है कि स्वस्थ और तंदरुस्त रहने के लिए स्वस्थ और संतुलित आहार जरूरी है।

हालांकि यह जरूरी नहीं है कि सभी स्वस्थ चीजें स्वास्थ्य के लिए फायदेमंद हों। एक नए अध्ययन से पता चला है कि रोजाना खाई जाने वाली एक स्वस्थ चीज प्रोस्टेट कैंसर के खतरे को 70 प्रतिशत तक बढ़ा सकती है।

डाइट और कैंसर के बीच क्या संबंध है? 
कैंसर की रोकथाम में डाइटरी कोलाइन की क्या भूमिका है, इस संबंध में विभिन्न अध्ययन किए गए हैं। ऐसा माना जाता है कि इसकी पर्याप्त मात्रा नहीं मिलने से घातक स्वास्थ्य समस्याएं हो सकती हैं।

दूसरी ओर, यह भी साबित हुआ कि एक ही पोषक तत्व के अत्यधिक सेवन से घातक प्रोस्टेट कैंसर का खतरा 70 प्रतिशत तक बढ़ सकता है। अध्ययनों में पाया गया है कि प्रोस्टेट कैंसर की कोशिकाओं में कोलीन की सांद्रता, रक्त की सघनता में पाया जाता है जो कैंसर के खतरे को और बढ़ा सकता है।

कोलाइन क्या है और इसका क्या काम है? 
कोलाइन एक आवश्यक पोषक तत्व है जो कोशिका झिल्ली की संरचनात्मक को बनाए रखने में महत्वपूर्ण भूमिका निभाता है। यह न्यूरोट्रांसमिशन और शुरुआती मस्तिष्क के विकास के लिए महत्वपूर्ण है। 

रोजाना कितने कोलाइन की जरूरत होती है? 
एक वयस्क के लिए कोलाइन का अनुशंसित दैनिक सेवन लगभग 450 मिलीग्राम/दिन है। एक अंडे में 150 मिलीग्राम कोलाइन से कम होता है। एक स्वस्थ आहार जिसमें अंडे और मांस शामिल होते हैं, जब कम मात्रा में सेवन किया जाता है तो यह आपको स्वस्थ रखने में बहुत फायदेमंद होता है।

अंडे कोलाइन से भरपूर होते हैं और सभी देशों में खाए जाते हैं। पुरुषों के लिए कोलाइन का सेवन एक दिन में 500 मिलीग्राम से अधिक हो जाता है, जबकि महिलाएं 424 मिलीग्राम तक ले सकती हैं। मांस, मुर्गी और दूध भी प्रोटीन के समृद्ध स्रोत हैं।

क्या प्रोस्टेट कैंसर के लिए कोलाइन ही एकमात्र जोखिम कारक है?
प्रोस्टेट कैंसर के निदान वाले रोगियों के कोलाइन लेवल की जांच की गई। लेकिन उनकी पिछली जीवनशैली, उन्होंने और क्या खाया और वे कितने सक्रिय थे, इस पर ध्यान नहीं दिया गया। इस प्रकार, किसी विशेष भोजन पर पूरी तरह से कैंसर के जोखिम को दोष देना संभव नहीं है।

अध्ययनों में संतृप्त वसा से भरपूर आहार और प्रोस्टेट कैंसर के उच्च जोखिम के बीच संबंध पाया गया है। संतृप्त वसा खराब कोलेस्ट्रॉल के स्तर को बढ़ा सकती है, जो कैंसर के जोखिम को और बढ़ा सकती है।

कोलीन से भरपूर खाद्य पदार्थ
संतरे का मांस, कैवियार, बीफ, लाल आलू, चिकन, टर्की, बादाम, क्विनोआ, राजमा, फूलगोभी, सोया और ब्रोकोली। इनके बजाय आपको फल, सब्जियां, बीज, नट्स जैसे पौधे-आधारित आहार लेने चाहिए और नियमित रूप से व्यायाम करना चाहिए।

Web Title: study claim, high-protein food can increase your risk of prostate cancer by 70 per cent

स्वास्थ्य से जुड़ीहिंदी खबरोंऔर देश दुनिया खबरोंके लिए यहाँ क्लिक करे.यूट्यूब चैनल यहाँ इब करें और देखें हमारा एक्सक्लूसिव वीडियो कंटेंट. सोशल से जुड़ने के लिए हमारा Facebook Pageलाइक करे