धूप से बचाव से लेकर बादाम खाने तक: जानिए प्राकृतिक रूप से हाइपरपिग्मेंटेशन को कम करने के सरल उपाय

By मनाली रस्तोगी | Published: July 7, 2023 05:08 PM2023-07-07T17:08:17+5:302023-07-07T17:10:20+5:30

त्वरित समाधान की तलाश में, कई महिलाएं अक्सर कंसीलर, फाउंडेशन और अन्य रासायनिक उपचारों का सहारा लेती हैं जो अस्थायी राहत प्रदान करते हैं लेकिन उनका अत्यधिक उपयोग त्वचा को और नुकसान पहुंचा सकता है।

Simple ways to reduce hyperpigmentation naturally | धूप से बचाव से लेकर बादाम खाने तक: जानिए प्राकृतिक रूप से हाइपरपिग्मेंटेशन को कम करने के सरल उपाय

(प्रतीकात्मक तस्वीर)

Highlightsत्वचा का रंग दुनिया भर में अलग-अलग होता है, जो बहुत गोरे रंग से लेकर गहरे गहरे रंग तक होता है।रंजकता को रोकने और कम करने के लिए अपनी त्वचा को अत्यधिक धूप के संपर्क से बचाना महत्वपूर्ण है।हर दिन कम से कम 30 एसपीएफ वाला ब्रॉड-स्पेक्ट्रम सनस्क्रीन लगाएं और बादल वाले दिनों में भी हर 2-3 घंटे में दोबारा लगाएं।

त्वचा का रंग दुनिया भर में अलग-अलग होता है, जो बहुत गोरे रंग से लेकर गहरे गहरे रंग तक होता है। इस स्पेक्ट्रम के भीतर, विभिन्न स्थितियां उत्पन्न होती हैं, जिससे हाइपोपिगमेंटेशन (हल्के पैच) या हाइपरपिग्मेंटेशन (गहरे पैच) जैसी चिंताएं पैदा होती हैं। 

त्वरित समाधान की तलाश में, कई महिलाएं अक्सर कंसीलर, फाउंडेशन और अन्य रासायनिक उपचारों का सहारा लेती हैं जो अस्थायी राहत प्रदान करते हैं लेकिन उनका अत्यधिक उपयोग त्वचा को और नुकसान पहुंचा सकता है। यही कारण है कि हाइपरपिग्मेंटेशन के लिए प्राकृतिक उपचार की खोज करना दाग-धब्बों, निशानों, धब्बों और धब्बों को ठीक करने का सबसे सुरक्षित तरीका बन जाता है।

आइए हाइपरपिग्मेंटेशन से निपटने के लिए कुछ प्रभावी प्राकृतिक उपचारों के बारे में जानें, जो आपकी त्वचा के स्वास्थ्य से समझौता किए बिना साफ रंगत पाने में आपकी मदद करते हैं। 

त्वचा विशेषज्ञ और कॉस्मेटोलॉजिस्ट डॉ. गीतिका मित्तल गुप्ता ने एचटी लाइफस्टाइल को बताया, "हाइपरपिग्मेंटेशन त्वचा के मलिनकिरण को संदर्भित करती है, जो सूरज के संपर्क में आने, हार्मोनल परिवर्तन, उम्र बढ़ने और कुछ चिकित्सीय स्थितियों जैसे विभिन्न कारकों के कारण हो सकती है। हाइपरपिग्मेंटेशन से निपटना एक निराशाजनक अनुभव हो सकता है।"

डॉ. गीतिका ने एचटी लाइफस्टाइल के साथ हाइपरपिग्मेंटेशन से निपटने के लिए कुछ प्राकृतिक तरीके भी साझा किए:

धूप से सुरक्षा

रंजकता को रोकने और कम करने के लिए अपनी त्वचा को अत्यधिक धूप के संपर्क से बचाना महत्वपूर्ण है। हर दिन कम से कम 30 एसपीएफ वाला ब्रॉड-स्पेक्ट्रम सनस्क्रीन लगाएं और बादल वाले दिनों में भी हर 2-3 घंटे में दोबारा लगाएं। बादाम को अपने आहार में शामिल करना आपकी त्वचा के लिए फायदेमंद हो सकता है, यह सनस्क्रीन के उपयोग जैसे अन्य त्वचा-सुरक्षात्मक उपायों का पूरक हो सकता है।

बादाम का नियमित सेवन यूवीबी किरणों के खिलाफ त्वचा की प्राकृतिक सुरक्षा को बढ़ा सकता है। विभिन्न प्रकार के फलों और सब्जियों के साथ अपने दैनिक आहार में लगभग 23 बादाम शामिल करके आप प्राकृतिक रूप से हानिकारक यूवी विकिरण के प्रति अपनी त्वचा की प्रतिरोधक क्षमता को बढ़ा सकते हैं।

विटामिन ई की खुराक

विटामिन ई एक वसा में घुलनशील एंटीऑक्सीडेंट है जो त्वचा को मुक्त कणों और पर्यावरणीय कारकों से होने वाले नुकसान से बचाकर हाइपरपिग्मेंटेशन को कम करने में मदद कर सकता है। बादाम विटामिन ई का एक अच्छा स्रोत हैं, जो एक एंटीऑक्सिडेंट है जो त्वचा को मुक्त कणों से होने वाले नुकसान से बचाने की क्षमता के लिए जाना जाता है। 

विटामिन ई त्वचा को मॉइस्चराइज और पोषण देने में भी मदद कर सकता है, जिससे संभावित रूप से रंजकता संबंधी समस्याएं कम हो सकती हैं। बादाम के नियमित सेवन से त्वचा के स्वास्थ्य को समर्थन देने के लिए ये लाभकारी एंटीऑक्सीडेंट मिल सकते हैं। 

ओमेगा-3 फैटी एसिड

ओमेगा-3 फैटी एसिड में एंटी-इंफ्लेमेटरी गुण होते हैं जो त्वचा में सूजन को कम करने में मदद कर सकते हैं। ओमेगा-3 फैटी एसिड से भरपूर खाद्य पदार्थों का सेवन सूजन को कम करने और स्वस्थ त्वचा को बढ़ावा देने में मदद कर सकता है। बादाम में ओमेगा-3 फैटी एसिड होता है, जिसमें एंटी-इंफ्लेमेटरी गुण होते हैं। सूजन विभिन्न त्वचा स्थितियों में योगदान कर सकती है, जिसमें रंजकता अनियमितताएं भी शामिल हैं।

Web Title: Simple ways to reduce hyperpigmentation naturally

स्वास्थ्य से जुड़ीहिंदी खबरोंऔर देश दुनिया खबरोंके लिए यहाँ क्लिक करे.यूट्यूब चैनल यहाँ इब करें और देखें हमारा एक्सक्लूसिव वीडियो कंटेंट. सोशल से जुड़ने के लिए हमारा Facebook Pageलाइक करे