Protein deficiency Signs: प्रोटीन की कमी के इन 12 लक्षणों को समझें, तुरंत खाना शूरू कर दें 10 चीजें

By उस्मान | Published: June 19, 2021 02:36 PM2021-06-19T14:36:24+5:302021-06-19T14:36:24+5:30

अगर आप हमेशा थकान और कमजोरी महसूस करते हैं तो समझ लें कि आपके शरीर में प्रोटीन की कमी हो गई है

Signs of protein deficiency: early sign and symptoms of protein deficiency, protein rich foods, protein diet plan in Hindi | Protein deficiency Signs: प्रोटीन की कमी के इन 12 लक्षणों को समझें, तुरंत खाना शूरू कर दें 10 चीजें

प्रोटीन की कमी के लक्षण

Highlightsथकान और कमजोरी प्रोटीन की कमी के लक्षणप्रोटीन से भरपूर चीजों को खाने से इसकी कमी होगी पूरीप्रोटीन की कमी से कई बीमारियों का खतरा

प्रोटीन शरीर के लिए बहुत जरूरी पोषक तत्व है और इसकी कमी से आपको कई गंभीर समस्याएं हो सकती हैं। यह शरीर के मजबूती और विकास के लिए बहुत जरूरी है। प्रोटीन खाने-पीने की चीजों से मिलता है और खराब डाइट के चलते बहुत से लोग प्रोटीन की कमी का शिकार हैं। चलिए जानते हैं कि प्रोटीन क्या है, क्यों जरूरी है और इसकी कमी से क्या हो सकता है।  

रोजाना कितने प्रोटीन की जरूरत

दैनिक कैलोरी का 10 से 35 प्रतिशत प्रोटीन से आना चाहिए। व्यक्ति द्वारा आवश्यक या उपभोग की गई कुल कैलोरी पर निर्भर करता है। अधिकांश लोगों को प्रति भोजन 20 से 30 ग्राम प्रोटीन की आवश्यकता होती है। 

नॉन-एथलीट को प्रतिदिन शरीर के वजन के प्रति किलोग्राम लगभग 0।8 ग्राम प्रोटीन की आवश्यकता होती है। एक एथलीट को अधिक प्रोटीन की आवश्यकता हो सकती है। आपको कितने प्रोटीन की जरूरत है, इस बारे में सलाह लेने के लिए आपको डॉक्टर से मिलना चाहिए।  

प्रोटीन की कमी होने पर क्या होता है?

प्रोटीन की कमी, जिसे हाइपोप्रोटीनेमिया भी कहा जाता है, आमतौर पर समग्र रूप से कम प्रोटीन सेवन से जुड़ी होती है। विशेषज्ञों का कहना है कि शरीर पर कई तरह के लक्षण दिखाई देते हैं, जो प्रोटीन कमी की गंभीरता के आधार पर अलग-अलग हो सकते हैं।

लगातार कमजोरी, लगातार थकान, कम प्रतिरक्षा, लगातार भूख, बालो का झड़ना, नाज़ुक नाखून, सूखी, परतदार त्वचा, पेट फूलना, लिवर का काम करना बंद कर देना, त्वचा का खराब होना, शारीरिक विकास में बाधा, पतली हड्डियां। 

प्रोटीन की कमी के अन्य लक्षण

सबसे आम संकेतों में से एक है कि आपको पर्याप्त प्रोटीन नहीं मिल रहा है तो इससे सूजन (जिसे एडिमा भी कहा जाता है) हो सकता है, जो विशेष रूप से आपके पेट, पैर, पैर, आपकी आंखों के आसपास और आपके हाथों में दिखाई दे सकता है। 

आपके रक्त में प्रसारित होने वाले प्रोटीन - एल्ब्यूमिन, विशेष रूप से - आपके ऊतकों में तरल पदार्थ को बनने से रोकने में मदद करते हैं। आपका डॉक्टर निदान कर सकता है कि यह प्रोटीन की कमी है या कुछ और जो एडिमा पैदा कर रहा है, इसलिए विशेषज्ञ से सलाह लें।

प्रोटीन की कमी के कारण

कुपोषण, अपर्याप्त प्रोटीन का सेवन, अंतर्निहित स्वास्थ्य स्थिति जैसे सीलिएक या क्रोहन रोग या एक ऑटो-इम्यून डिजीज आदि प्रोटीन की कमी का कारण बन सकते हैं। 

यदि आपको प्रोटीन की कमी है, तो आपका डॉक्टर आपके भोजन में अतिरिक्त प्रोटीन की खुराक की सिफारिश कर सकता है। हालांकि आपको प्रोटीन सप्लीमेंट के बजाय केवल प्रोटीन युक्त खाद्य पदार्थों का सेवन बढ़ाना चाहिए।

प्रोटीन के मुख्य खाद्य स्रोत

अंकुरित मूंग
सभी प्रकार की दालें (तूवर, उड़द, चना, मसूर, मूंग)
जई
साबुत अनाज (क्विनोआ, दलिया)
सूखे मेवे, मेवा और बीज (बादाम, पिस्ता, काजू और अलसी)
फलियां (दाल और बीन्स)
अंडे - विशेष रूप से अंडे का सफेद भाग (अंडे की जर्दी में उच्च कोलेस्ट्रॉल सामग्री होती है)
मूंगफली का मक्खन, मूंगफली
समुद्री भोजन (मछली या झींगा)
पोल्ट्री (चिकन या टर्की)
डेयरी उत्पाद (दही, पनीर, ग्रीक योगर्ट या पनीर)

Web Title: Signs of protein deficiency: early sign and symptoms of protein deficiency, protein rich foods, protein diet plan in Hindi

स्वास्थ्य से जुड़ीहिंदी खबरोंऔर देश दुनिया खबरोंके लिए यहाँ क्लिक करे.यूट्यूब चैनल यहाँ इब करें और देखें हमारा एक्सक्लूसिव वीडियो कंटेंट. सोशल से जुड़ने के लिए हमारा Facebook Pageलाइक करे