शराब पीने की आदत बन गई है एक खतरनाक बीमारी, इन 6 लक्षणों से पहचानें, जानिये शराब की लत से छुटकारा पाने के 5 आसान उपाय

By उस्मान | Published: August 7, 2021 03:13 PM2021-08-07T15:13:46+5:302021-08-07T15:13:46+5:30

शराब पीना सेहत के लिए खतरनाक है और इससे आपको कई गंभीर समस्याएं हो सकती हैं

Signs of Alcoholism: 7 physical signs and other symptoms of alcoholism or alcohol addiction in Hindi | शराब पीने की आदत बन गई है एक खतरनाक बीमारी, इन 6 लक्षणों से पहचानें, जानिये शराब की लत से छुटकारा पाने के 5 आसान उपाय

शराब पीने के नुकसान

Highlightsशराब पीना सेहत के लिए खतरनाक है और इससे आपको कई गंभीर समस्याएं हो सकती हैंशराब पीने के बाद शरीर में हो सकते हैं ये बदलावशराब की लत आपके साथ घर को तबाह कर सकती है

आजकल अधिकतर लोग शराब का सेवन करते हैं। कुछ लोग कभी-कभी शराब पीते हैं जबकि कई लोग रोजाना पीते हैं। इस बात को हर कोई जानता है कि शराब पीना सेहत के लिए खतरनाक है लेकिन लोग फिर भी पीते हैं। कई बार शराब पीना एक लत बन जाती है और यह बात आपको मालूम होनी चाहिए कि किसी भी चीज की लत सेहत के लिए घातक होती है। 

एक्सपर्ट्स मानते हैं कि लिमिट में कभी-कभी शराब का सेवन इतना खतरनाक नहीं लेकिन अगर शराब आप पर हावी हो जाए, तो समझ लेना कि आपका शरीर धीरे-धीरे कई गंभीर समस्याओं से घिर सकता है। चलिए जानते हैं कैसे- 

शराब की लत के लक्षण
शराब पीने के मामले सबसे बड़ी समस्या यह है कि पीने वाले को पता ही नहीं लग पाता है कि उसके कभी-कभी पीने की आदत कब लत बन जाती है और वो धीरे-धीरे अपने शरीर को नुकसान पहुंचा रहा होता है। 

लालसा पर काबू नहीं रहना
कभी-कभार पीने वाले लोग अपनी लालसा को काबू कर सकते हैं लेकिन जिन्हें लत लग जाती है वो हमेशा शराब पीने की सोचते रहते हैं। इतना ही नहीं वो खुद पर काबू नहीं रख पाते और मौका मिलते ही काम निपटा लेते हैं। 

काम में मन नहीं लगना 
आपको यह सोचना चाहिए कि आप फ्री टाइम में पहले क्या करते थे। हो सकता है आप अपने कुछ जरूरी काम करते हों लेकिन लत लग जाने के बाद आप आप अपने फ्री टाइम अपने जरूरी कामों को छोड़कर शराब पीने की सोचते हैं। 

हमेशा बीमार महसूस करना 
अगर अब आपको सोने में परेशानी होती है, हमेशा चिड़चिड़ापन, तनाव,थकावट, मतली, पसीना आना जसी समस्याएं होती हैं, तो समझ लेना कि ऐसा अधिक शराब पीने की वजह से हो रहा है, जिस पर काबू किया जाना जरूरी है। 

ज्यादा पीना, कम नशा होना
अगर शराब पीने के मामले में आपके बर्दाश्त करने की क्षमता बढ़ रही है यानी आपको ज्यादा पीने के बाद कम नशा हो रहा है तो यह चेतावनी है। कुछ लोगों के लिए गर्व की बात हो सकती है लेकिन इससे आप शराब के आदि हो रहे हैं। 

हमेशा शराब पीने की इच्छा 
अगर आपको हमेशा शराब पीने की इच्छा करती है तो यह एक संकेत है कि आपको लत लग चुकी है। ऐसे में व्यक्ति हमेशा पीने की सोचता रहता है चाहे वो कितना ही जरूरी काम क्यों न कर रहा हो। वो सब कुछ छोड़कर मौका मिलते ही शराब का सेवन कर सकता है। 

रिश्ते में किसी तरह के गड़बड़ी 
शराब पीने की लत और शराब का नशा आपके रिश्तों को प्रभावित कर सकता है। शराब के नशे में व्यक्ति अक्सर परिजनों या दोस्तों से बेवजह कि बहस कर सकता है जिससे आपस में झगड़ा हो सकता है। 

शराब की लत से छुटकारा कैसे पाएं

- किसी दूसरे काम में खुद को उलझाने की कोशिश करें
- अपने परिजनों और दोस्तों के साथ अच्छा समय बिताएं 
- शराब की लत से राहत पाने के लिए किसी दूसरी ड्रिंक का सेवन करें 
- रोजाना आठ से दस गिलास पानी जरूर पियें और भूखे पेट न रहें 
- नियमित शारीरिक व्यायाम से शराब के दीर्घकालिक प्रभाव को कम करने में मदद मिलेगी

Web Title: Signs of Alcoholism: 7 physical signs and other symptoms of alcoholism or alcohol addiction in Hindi

स्वास्थ्य से जुड़ीहिंदी खबरोंऔर देश दुनिया खबरोंके लिए यहाँ क्लिक करे.यूट्यूब चैनल यहाँ इब करें और देखें हमारा एक्सक्लूसिव वीडियो कंटेंट. सोशल से जुड़ने के लिए हमारा Facebook Pageलाइक करे