सावधान! RO purifier का पानी पीने से कैंसर, दिमागी रोग, प्रेगनेंसी से जुड़ीं समस्याओं का खतरा, WHO ने भी माना

By उस्मान | Published: November 20, 2019 11:14 AM2019-11-20T11:14:49+5:302019-11-20T11:14:49+5:30

डब्ल्यूएचओ की रिपोर्ट के अनुसार, डी-मिनरलाइज्ड पानी या कम खनिज पानी को आदर्श नहीं माना जाता है और इसके नियमित सेवन से कुछ आवश्यक खनिजों की कमी हो सकती है।

side effects of RO water purifier : according WHO drink RO water can be cause of CVD, pregnancy problems, neuronal disease and cancer | सावधान! RO purifier का पानी पीने से कैंसर, दिमागी रोग, प्रेगनेंसी से जुड़ीं समस्याओं का खतरा, WHO ने भी माना

सावधान! RO purifier का पानी पीने से कैंसर, दिमागी रोग, प्रेगनेंसी से जुड़ीं समस्याओं का खतरा, WHO ने भी माना

रिवर्स ऑस्मोसिस (RO) को पानी को शुद्ध करने के सबसे भरोसेमंद तरीकों में से एक माना जाता है। ऐसा माना जाता है कि RO पानी से सभी प्रकार की हानिकारक अशुद्धियों को दूर करता है उसे शुद्ध करके पीने के लायक बनाता है। पिछले कुछ सालों में भारत में पीने का पानी दूषित होने से इस जल शोधन तकनीक की लोकप्रियता तेजी से बढ़ी है।

अगर आप आरओ वॉटर प्यूरीफायर का उपयोग कर रहे हैं या नया खरीदने की योजना बना रहे हैं, तो आपको इसके फायदों के साथ-साथ कुछ संभावित जोखिमों या दुष्प्रभावों के बारे में भी पता होना चाहिए। 

कुछ एक्सपर्ट्स का मानना है कि आरओ दो कारणों से आपके स्वास्थ्य के लिए उपयुक्त नहीं है। पहला, यह पानी को शुद्ध करने की प्रक्रिया के दौरान पानी से सभी आवश्यक खनिजों को निकालता है, दूसरा यह पानी के पीएच स्तर को भी कम करता है। 

पानी से मिनरल्स को हटाता है
ऐसा माना जाता है कि आरओ गंदे पानी से हानिकारक प्रदूषण जैसे सूक्ष्मजीवों और सीसा, आर्सेनिक, पारा आदि को हटाता है। लेकिन आपको जानकार हैरानी होगी कि साथ ही यह कैल्शियम और मैग्नीशियम जैसे कुछ आवश्यक खनिजों को भी हटाता है। ऐसा इसलिए है क्योंकि इन खनिजों के अणु का आकार पानी की तुलना में बड़ा है और आरओ झिल्ली केवल पानी के अणुओं को इससे गुजरने की अनुमति देता है।

इस तथ्य के कारण, कुछ लोग दावा करते हैं कि चूंकि आरओ शुद्ध पानी से इन आवश्यक खनिजों को निकालता है, इसलिए आरओ पानी आपके स्वास्थ्य के लिए अच्छा नहीं है। इस तथ्य से कोई इनकार नहीं करता है कि कैल्शियम और मैग्नीशियम जैसे खनिज हमारे शरीर के लिए आवश्यक हैं और आरओ शुद्धि के दौरान दूर करता है। लेकिन यह भी सच है कि पानी को साफ करने की किसी भी तकनीक का इस्तेमाल इतने बड़े स्तर पर नहीं होता है, जितना आरओ का होता है।

आरओ पानी के पीएच स्तर को कम करता है
आरओ पानी के पीएच स्तर को भी कम करता है। जब पानी एक सेमी पर्मिबल आरओ मेम्ब्रेन के माध्यम से पारित होता है, तो कई कार्बनिक और अकार्बनिक घटक गुजरने में विफल होते हैं, हालांकि कार्बन डाइऑक्साइड (सीओ 2) जैसी गैसें आरओ मेम्ब्रेन से गुजरती हैं। CO2 पानी में मुक्त हाइड्रॉक्साइड आयनों (OH-) के साथ मिलकर अम्लीय हाइड्रोजन कार्बोनेट या बाइकार्बोनेट आयन (HCO3) बनाता है, जबकि हाइड्रोजन आयन (H +) किसी भी पदार्थ को खोजने में विफल रहते हैं, क्योंकि अधिकांश अशुद्धियों को आरओ मेम्ब्रेन के जरिये हटा दिया जाता है। 

नतीजतन, पानी में H+ आयन का एक सकारात्मक संतुलन होता है, इसका पीएच कम होता है और इसे अम्लीय बनाता है। आपके पानी में CO2 की मात्रा जितनी अधिक होगी, पीएच स्तर उतना ही कम होगा।

हालांकि, आपका शरीर हर समय 7।4 के करीब पीएच को बनाए रखने का एक बड़ा काम करता है। जब आप थोड़ा अम्लीय पानी पीते हैं, तो यह अपनी अम्लता को उस समय खो देता है, जब आपके मुंह में लार या आपके पेट में भोजन के संपर्क में आता है।

अगर आप किसी स्वास्थ्य संबंधी से पीड़ित हैं या आप अपना वजन कम करने की कोशिश कर रहे हैं, तो आपको अम्लीय और मीठे पेय पदार्थों का सेवन करना बंद कर देना चाहिए। आपको अपने आहार में उचित अम्लीय संतुलन बनाए रखने के लिए पीएच-न्यूट्रल या थोड़ा क्षारीय पानी पीना चाहिए।

WHO ने भी माना आरओ से स्वास्थ्य को खतरा 
1980 में प्रकाशित डब्ल्यूएचओ की रिपोर्ट के अनुसार, डी-मिनरलाइज्ड पानी या कम खनिज पानी को आदर्श नहीं माना जाता है और इसके नियमित सेवन से कुछ आवश्यक खनिजों की कमी हो सकती है।

अध्ययन से पता चलता है कि कैल्शियम या मैग्नीशियम की कमी वाले पीने के पानी के परिणामस्वरूप कई स्वास्थ्य परिणाम हो सकते हैं जैसे कार्डियो वैस्कुलर डिजीज का खतरा। शोध में यह भी पाया गया कि मैग्नीशियम में कम पानी पीने से मोटर न्यूरोनल डिजीज, गर्भावस्था के विकार, शिशुओं में अचानक मृत्यु और कुछ प्रकार के कैंसर का खतरा अधिक हो सकता है।

Web Title: side effects of RO water purifier : according WHO drink RO water can be cause of CVD, pregnancy problems, neuronal disease and cancer

स्वास्थ्य से जुड़ीहिंदी खबरोंऔर देश दुनिया खबरोंके लिए यहाँ क्लिक करे.यूट्यूब चैनल यहाँ इब करें और देखें हमारा एक्सक्लूसिव वीडियो कंटेंट. सोशल से जुड़ने के लिए हमारा Facebook Pageलाइक करे