मोदी से गले मिलते ही राहुल को 10 सेकंड में हो गए ये 10 बड़े फायदे

By उस्मान | Published: July 20, 2018 06:57 PM2018-07-20T18:57:36+5:302018-07-20T18:57:36+5:30

मोदी के गले मिलने से राहुल को राजनीतिक फायदा हो या न हो लेकिन स्वास्थ्य के नजरिए से उन्हें आज कुछ बड़े फायदे जरूर हुए होंगे।

Rahul Gandhi's hug to Modi: amazing health benefits of hugging | मोदी से गले मिलते ही राहुल को 10 सेकंड में हो गए ये 10 बड़े फायदे

मोदी से गले मिलते ही राहुल को 10 सेकंड में हो गए ये 10 बड़े फायदे

लोकसभा में अविश्वास प्रस्ताव पर बहस के दौरान कांग्रेस अध्यक्ष राहुल गांधी ने अपने भाषण के आखिर में कुछ ऐसा किया कि संसद में बैठा हर शख्स तो हैरान हुआ ही लेकिन मीडिया में भी वे चर्चा का विषय बन गए। दरअसल भाषण खत्म करके राहुल अपनी सीट से उठे और पीएम मोदी की सीट पर जाकर गले लगे और हाथ मिलाया। वहीं मोदी ने भी राहुल को वापिस बुलाया और उनके कान में कुछ कहकर पीठ थपथपाई। इसकी उम्मीद सदन में बैठे शायद ही किसी शख्स ने की होगी कि इस भाषण के बाद वो जाकर पीएम के गले मिल लेंगे। खुद प्रधानमंत्री भी राहुल के इस भाव से हैरान नजर आए। सोशल मीडिया पर राहुल गांधी और पीएम की गले मिलते ये फोटो वायरल हो गई है। इसपर तरह-तरह के मजेदार रिएक्शन्स भी देखने को मिल रहे हैं। खैर, मोदी के गले मिलने से राहुल को राजनीतिक फायदा हो या न हो लेकिन स्वास्थ्य के नजरिए से उन्हें आज कुछ बड़े फायदे जरूर हुए होंगे। चलिए जानते हैं- 

गले मिलने के फायदे

गले लगाना प्‍यार जताने का सबसे बेहतरीन तरीका है। इस बात में कोई दो राय नहीं हैं कि गले लगने से आपकी परेशानी आधी हो जाती हैं। आपको ये जानकर हैरानी होगी कि गले लगने से हार्ट रेट कन्ट्रोल में रहता हैं और मेटाबोलिज्म बढ़ाती हैं और ब्लड प्रेशर को कम करने में मदद करती हैं। कोई व्यक्ति किसी को गले लगाता है तो उसमें रोगों से लड़ने की शक्ति आती है। एक अध्‍ययन के अनुसार, लगे लगने से स्वास्थ्य को भी फायदा होता है। इससे स्मरण शक्ति बढ़ती है और तनाव कम होता है। चलिए जानते हैं कि गले लगाने के और क्‍या-क्‍या फायदे हैं-

 

1) दिल की सेहत के लिए बेहतर

कोई व्यक्ति कितना ही परेशान क्यों ना हो, गले लगने से दिल एक पल के लिए धड़कना बंद करता है, जो कभी-कभी फायदा पहुंचाता है क्यूंकि इससे दिल की मांसपेशियां मजबूत बनती हैं।

2) डर होता है कम

गले लगना और स्पर्श कई बार मरने के डर को कम करता है। शोध से पता चलता है कि किसी घनिष्ठ वस्तु को आलिंगन में लेने से एक व्यक्ति अपने अस्तित्व सम्बन्धी डर से मुक्ति पाता है।

3) थकावट होती है कम

गले लगने की सबसे बड़ी खासियत यह है कि इससे चुटकी में थकान को दूर हो जाती है। आलिंगन से दिमाग शांत होता है और आपका ध्यान उस चीज़ से हटता है जिसे लेकर आप परेशान हैं।

4) ब्लड प्रेशर होता है कंट्रोल

गले लगने से ब्लड प्रेशर भी कंट्रोल रहता है। अगर आप उच्च रक्तचाप से ग्रसित हैं तो तुरंत किसी घनिष्ट को आलिंगन में लें। इससे आपको काफी फायदा मिलेगा।

5) अकेलापन होता है दूर

गले लगने से आपको झटपट बूस्ट मिल जाता है। यह ऑक्सीटोसिन की मात्रा को बढ़ाता है जिससे अकेलेपन का एहसास दूर होता है।

6) दिमाग रहता है शांत

गले लगने से दिमाग शांत रहता है। अगर आपको किसी चीज़ की चिंता है तो अपने चाहने वाले या फिर अपने पालतू पशु को आलिंगन में ले लें, आपका दिमाग तुरंत शांत हो जाएगा।


 
7) मूड रहता है सही

आलिंगन का एक लाभ यह भी है कि यह आपके सेरोटोनिन की मात्रा को बढ़ाता है जो आपके मूड को अच्छा कर देता है और खुशियां लाता है।

8) कई रोगों से मिलती है मुक्ति

आलिंगन कई बार बीमारियों को भी दूर करता है। आलिंगन की गर्मी, प्यार और सेवा दिमाग पर असर करता है जो शरीर पर असर डालती है और शरीर को तंदुरुस्त रखती है। यह किसी भी अनचाही बिमारी से लड़ने में भी मदद करती है।

और इस तरह राहुल ने एक झटके में तोड़ दिए आंख मारने के ये 8 नियम
 
9) मांसपेशियों को मिलता है आराम

आलिंगन आपके शरीर की मांसपेशियों को रिलैक्स करता है। आलिंगन शरीर के तनाव को दूर करता है और यह आपके शरीर के दर्द को भी दूर करता है।

10) चिंता से मिलती है मुक्ति

गले लगने से डोपामाइन हार्मोन जारी होता है जो दिमाग को शांत करता है और तनाव कम करके आपको चिंता से मुक्ति दिलाने का काम करता है। अगर आप ज्यादा ही चिंता में रहते हैं, तो आपको अपने चाहने वालों से गले मिलना चाहिए।

(फोटो- सोशल मीडिया)  

Web Title: Rahul Gandhi's hug to Modi: amazing health benefits of hugging

स्वास्थ्य से जुड़ीहिंदी खबरोंऔर देश दुनिया खबरोंके लिए यहाँ क्लिक करे.यूट्यूब चैनल यहाँ इब करें और देखें हमारा एक्सक्लूसिव वीडियो कंटेंट. सोशल से जुड़ने के लिए हमारा Facebook Pageलाइक करे