Pulse Polio अभियान 10 मार्च को, जानें पोलियो के लक्षण, दवा, उम्र, इलाज, बचाव से जुड़ी अहम बातें

By उस्मान | Published: March 9, 2019 11:12 AM2019-03-09T11:12:10+5:302019-03-09T11:12:10+5:30

पोलियो एक बेहद संक्रामक वायरल बीमारी है, जो 0-5 साल से कम उम्र के बच्चों को प्रभावित करती है। इसके लक्षणों में बुखार, सिरदर्द और पीठ दर्द शामिल हैं।

Pulse Polio Abhiyan 2019: Polio Precautions, Symptoms, Cure and Treatment | Pulse Polio अभियान 10 मार्च को, जानें पोलियो के लक्षण, दवा, उम्र, इलाज, बचाव से जुड़ी अहम बातें

Pulse Polio अभियान 10 मार्च को, जानें पोलियो के लक्षण, दवा, उम्र, इलाज, बचाव से जुड़ी अहम बातें

पोलियो (Polio) जैसी घातक बीमारी से बचने के लिए आपके बच्चे के स्वास्थ्य के शुरुआती पांच से सात साल बहुत अहम हैं। पोलियो वैक्सीन (Polio vaccine एक संक्रामक वायरल बीमारी है जिसके खिलाफ पल्स पोलियो ड्रॉप (Pulse Polio drop) के रूप में वैक्सीन दी जाती है। भारत को साल 2014 में पोलियो मुक्त देश घोषित कर दिया गया। हालांकि उसके बाद भी एक-दो मामले देखने को मिले थे। 

पल्स पोलियो कब है (Pulse polio date)

भारत से पोलियो वायरस को मिटाने के लिए सरकार हर साल पल्स पोलियो टीकाकरण अभियान  (Pulse Polio vaccine drive) का आयोजन करती है। इस बार पल्स पोलियो अभियान 10 मार्च को चेन्नई, दिल्ली, बेंगलुरू, हैदराबाद, गुड़गांव, नोएडा, चंडीगढ़, पुणे, मुंबई, कोलकाता जैसे कई शहरों में आयोजित होगा।

बच्चे को पोलियो खुराक कब-कब दी जानी चाहिए (how many times polio drops should be given to kids)

नवजात शिशुओं को नियमित टीकाकरण के अलावा पोलियो ड्रॉप्स भी दी जानी चाहिए। बच्चे के जन्म के बाद 6 सप्ताह, 10 सप्ताह और 14 सप्ताह में भी पल्स पोलियो की खुराक दी जानी चाहिए। इसके बाद आप बच्चे को पांच से साथ साल तक यह खुराक जरूर दें। 

पोलियो वायरस बच्चों को कैसे प्रभावित करता है (How Does the Polio Virus Affect Children)

पोलियो वायरस तंत्रिका या ऊतक क्षति का कारण बनता है, जिससे पक्षाघात (paralysis), सांस लेने में परेशानी और यहां तक कि कुछ मामलों में मृत्यु भी हो जाती है। मांसपेशियों में कमजोरी होने की वजह से चलने फिरने में परेशानी आती है। इसका सबसे ज्यादा प्रभाव पैरों पर पड़ता है। हालांकि गर्दन, सिर और डायाफ्राम भी संक्रमित होते हैं। पोलियो संक्रमित फेकल पदार्थ के मुंह में प्रवेश करने या दूषित पानी के माध्यम से भी फैलता है।

पोलियो वैक्सीन के प्रकार (Types Of Polio Vaccines)

पैरालिटिक पोलियो: पोलियो का यह रूप दुर्लभ लेकिन गंभीर है लेकिन समय के साथ यह बिगड़ जाता है। पोलियो के इस रूप को आम तौर पर देखा जा सकता है जहां प्रारंभिक लक्षण सामान्य बीमारी से भ्रमित होते हैं। 

पोलियो के लक्षण (Symptoms Of Polio)

पोलियो एक बेहद संक्रामक वायरल बीमारी है, जो 0-5 साल से कम उम्र के बच्चों को प्रभावित करती है। इसके लक्षणों में बुखार, सिरदर्द और पीठ दर्द शामिल हैं। अगर 3 से 4 दिनों से अधिक समय तक हल्का बुखार बना रहता है तो डॉक्टर से सलाह लें। पोलियो होने पर एक बच्चा सिरदर्द से पीड़ित होता है। वो थकान महसूस करता है। इसके अलावा गर्दन, पीठ, हाथ और गर्दन में दर्द भी पोलियो के लक्षण हैं जो गले में खराश, थकान, कमजोरी और उल्टी के साथ होते हैं।

Web Title: Pulse Polio Abhiyan 2019: Polio Precautions, Symptoms, Cure and Treatment

स्वास्थ्य से जुड़ीहिंदी खबरोंऔर देश दुनिया खबरोंके लिए यहाँ क्लिक करे.यूट्यूब चैनल यहाँ इब करें और देखें हमारा एक्सक्लूसिव वीडियो कंटेंट. सोशल से जुड़ने के लिए हमारा Facebook Pageलाइक करे