फेफड़ों में पानी भरने का इलाज : फेफड़ों में जमा पानी को सूखाने के लिए आजमाएं ये 5 घरेलू उपाय, मजबूत भी होंगे फेफड़े

By उस्मान | Published: February 25, 2021 09:17 AM2021-02-25T09:17:26+5:302021-02-25T09:17:26+5:30

फेफड़ों में पानी भरना गंभीर समस्या है जिसका समय पर इलाज किया जाना चाहिए

Pulmonary Edema or fluid in lungs treatment: Symptoms and signs, risk factors, causes and complications, home remedies and medical treatment of fluid in lungs in Hindi | फेफड़ों में पानी भरने का इलाज : फेफड़ों में जमा पानी को सूखाने के लिए आजमाएं ये 5 घरेलू उपाय, मजबूत भी होंगे फेफड़े

फेफड़ों में पानी भरने का इलाज

Highlightsफेफड़ों में पानी भरने की समस्या का समय पर इलाज जरूरीलक्षण महसूस होते ही डॉक्टर के पास जाएँजीवनशैली में बदलाव करके मिल सकती है राहत


कई बार फेफड़ों में पानी भर जाता है जिसे मेडिकल भाषा में पल्मोनरी एडिमा कहते हैं। यह एक ऐसी स्थिति है जिसमें फेफड़े तरल पदार्थ से भर जाते हैं। फेफड़ों में पानी जमा होने से शरीर को पर्याप्त ऑक्सीजन नहीं मिल पाता और आपको सांस लेने में तकलीफ होने लगती है। समय पर इस समस्या का इलाज कराने से आपको फायदा हो सकता है। 

फेफड़ों में पानी भरने का कारण 

कोंजेस्टिव हार्ट फेलियर
फेफड़ों में पानी भरने का सबसे आम कारण कंजेस्टिव हार्ट फेलियर है। हार्ट फेल तब होता है, जब हृदय अब पूरे शरीर में रक्त को ठीक से पंप नहीं कर सकता है। यह फेफड़ों की छोटी रक्त वाहिकाओं में दबाव का एक बैकअप बनाता है, जिससे वाहिकाओं में तरल पदार्थ का रिसाव होता है।

स्वस्थ शरीर में फेफड़े आपके द्वारा सांस लेने वाली हवा से ऑक्सीजन लेते हैं और इसे रक्तप्रवाह में डाल देते हैं।  लेकिन जब द्रव आपके फेफड़ों को भरता है, तो वे ऑक्सीजन को रक्तप्रवाह में नहीं डाल पाते। यह शेष शरीर को ऑक्सीजन से वंचित करता है।

इसके अलावा दिल का दौरा, या अन्य हृदय रोग, हार्ट वाल्व का डैमेज होना, अचानक उच्च रक्तचाप होना, निमोनिया, किडनी खराब होना, गंभीर संक्रमण के कारण फेफड़ों की क्षति, सेप्सिस, या संक्रमण के कारण रक्त विषाक्तता आदि इसके कारण हैं। 

फेफड़ों में पानी भरने के लक्षण

इसके लक्षणों में सांस की तकलीफ, लेटने पर सांस लेने में कठिनाई, घरघराहट, रात को बेचैनी होना, तेजी से वजन बढ़ना, खासकर पैरों में, शरीर के निचले हिस्से में सूजन और थकान आदि शामिल हैं। इनके अलावा सिर दर्द, अनियमित, तेजी से दिल की धड़कन, खांसी, बुखार और चढाई और सपाट सतहों पर चलने में कठिनाई होना भी इसके लक्षण हैं। 

फेफड़ों में पानी भरने का का उपचार

स्वस्थ और संतुलित आहार 
पल्मोनरी एडिमा से पीड़ित होने पर आपको डॉक्टर या आहार विशेषज्ञ की सलाह पर डाइट लेनी चाहिए। अपने खाने में ताजे फल और हरी सब्जियां, अंडे, चिकन, मछली, नट, फलियां और टोफू में पाया जाने वाला लीन प्रोटीन, अंडे, मछली, मांस, संतरे का रस, दूध, और गढ़वाले अनाज जैसे विटामिन डी के स्रोत
पत्तेदार सब्जियां, केले, बीज, और खुबानी जैसे पोटेशियम और मैग्नीशियम के स्रोत आदि शामिल करें। 

फेफड़ों में पानी भरने का आयुर्वेदिक इलाज

सोडियम का सेवन कम करें
आपके शरीर में नमक की अधिक मात्रा आपके शरीर को अधिक तरल पदार्थ बना सकती है। आपको सोडियम सेवन को कम करने की कोशिश करनी चाहिए। 
अपने भोजन में नमक के विकल्प का उपयोग करें जैसे कि काली मिर्च, लहसुन, नींबू का रस, और अन्य जड़ी-बूटियाँ और मसाले। इसके अलावा सभी तरह के प्रोसेस्ड फूड से बचने की कोशिश करें। 

फेफड़ों में पानी भरने का घरेलू उपाय

स्मोकिंग से बचें
धूम्रपान को तुरंत प्रभाव से छोड़ दें क्योंकि यह इस विकार के लक्षणों को खराब कर सकता है। वातावरण में मौजूद एलर्जी से बचें क्योंकि वे आपके फेफड़ों को परेशान कर सकते हैं। यदि संभव हो, तो उन दिनों पर बाहर न निकलें जब यह बहुत ठंडा या बहुत गर्म होता है क्योंकि यह आपके फेफड़ों को परेशान कर सकता है।  

शराब से बचें
शराब और ड्रग्स जैसे मारिजुआना, कोकीन, और नायिका न केवल पल्मोनरी एडिमा का कारण बन सकती हैं, बल्कि इसके लक्षणों को भी खराब कर सकती हैं। यदि आपको पल्मोनरी एडिमा का निदान किया गया है, तो आपको इन सभी पदार्थों को छोड़ देना चाहिए।

फेफड़ों में पानी सूखाने का उपाय

भारी एक्सरसाइज से बचें
भारी एक्सरसाइज को पल्मोनरी एडिमा के लक्षणों को बढ़ाने के लिए जाना जाता है। यदि आप दिन भर शारीरिक गतिविधियों में बिजी रहते हैं, तो सुनिश्चित करें कि आपको अपने श्वसन तंत्र को आराम देने के लिए हर घंटे के बाद अल्प विराम मिले। यदि आप पहले से ही इस रोग से पीड़ित हैं तो आपको शारीरिक गतिविधियों से बचना या कम करना है।

Web Title: Pulmonary Edema or fluid in lungs treatment: Symptoms and signs, risk factors, causes and complications, home remedies and medical treatment of fluid in lungs in Hindi

स्वास्थ्य से जुड़ीहिंदी खबरोंऔर देश दुनिया खबरोंके लिए यहाँ क्लिक करे.यूट्यूब चैनल यहाँ इब करें और देखें हमारा एक्सक्लूसिव वीडियो कंटेंट. सोशल से जुड़ने के लिए हमारा Facebook Pageलाइक करे