19 से 64 साल के लोग हर रोज करें 25 से 30 मिनट तक स्विमिंग, मिलेगा हार्ट और लंग्स डिजीज के खतरे से राहत, रहेंगे फिट और हेल्दी

By आजाद खान | Published: July 27, 2022 03:59 PM2022-07-27T15:59:40+5:302022-07-27T16:02:48+5:30

एक्सपर्ट्स की माने तो किसी भी शख्स को हफ्ता में कम से कम 150 मिनट तक एक्सरसाइज या स्विमिंग करना चाहिए। इससे उनका हेल्थ अच्छा रहता है।

People 19- 64 years do swimming 25-30 minutes every day will get relief from risk heart lung disease stay fit healthy | 19 से 64 साल के लोग हर रोज करें 25 से 30 मिनट तक स्विमिंग, मिलेगा हार्ट और लंग्स डिजीज के खतरे से राहत, रहेंगे फिट और हेल्दी

फोटो सोर्स: Wikipedia CC

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Highlightsस्विमिंग करने से शरीर को बहुत ही लाभ मिलता है। इससे फिजिकल के साथ-साथ मेंटल हेल्थ में भी लाभ मिलता है। स्विमिंग से कई बीमारियां भी दूर होती है।

Swimming: क्या आप अपने खराब हेल्थ को लेकर बहुत परेशान रहते है या सेहत के ज्यादा ख्याल रखते है, तो ऐसे में आपको स्विमिंग यानी तैराकी ट्राई करना चाहिए। स्विमिंग के कई फायदे है जिससे आपको फिजिकल के साथ-साथ मेंटल हेल्थ में भी लाभ मिलता है। 

स्विमिंग करने से आपके हेल्थ अच्छा रहता है और आप इससे कम बीमार भी पड़ते है। इसलिए हर किसी को स्विमिंग करनी चाहिए। ये सेहत को फायदा ही पहुंचाता है। 

स्विमिंग किसे और कितनी देर करनी चाहिए (Swimming Timing & Age Limits)

मेडिकल न्यूज़ टुडे की की एक रिपोर्ट के मुताबिक, किसी भी शख्स को हफ्ता में कम से कम 150 मिनट तक एक्सरसाइज या स्विमिंग करना चाहिए। इस हिसाब से जो कोई भी करीब 25 से 30 मिनट तक रोज स्विमिंग करता है तो इससे उनके शरीर को बहुत ही लाभ मिलेगा। 

इस तरीके से जो लोग 19 से 64 साल के है, उन्हें हर दिन करीब 25 से 30 तक स्विमिंग करना चाहिए। इससे उनकी बॉडी को अच्छी शेप मिलेगी और उनके मसल्स को भी मजबूती मिलेगी। ऐसा करने से आपका शरीर फिट रह पाएगा जिससे आप बीमारियों से भी बच पाएगें। 

क्या है स्विमिंग के फायदे (Health Benefits Swimming)

स्विमिंग से शरीर को कई लाभ मिलते है। इन में से कुछ जरूरी फायदों को नीचे बताया गया है। आइए एक-एक करके इन फायदों को जानने की कोशिश करते है। 

--जो लोग स्विमिंग करते है उनका फुल बॉडी वर्कआउट हो जाता है जिससे उनका शरीर और मसल्स दोनों को मजबूती मिलती है। 
    इससे आपके शरीर की स्ट्रेंथ इंप्रूव होती है और वजन भी कंट्रोल में रहता है। 
--इससे आपका कार्डियोवैस्कुलर सिस्टम मजबूत होता है। इससे आपका हार्ट, फेफड़े और सर्कुलेटरी सिस्टम ठीक रहता है। 
--स्विमिंग करने से आपके जॉइंट्स पेन वालों को आराम मिलता है। ऐसे में जो लोग इस बीमारी से परेशान है, उन्हें स्विमिंग को जरूर ट्राई करना चाहिए। 
--इससे आपके फेफड़े भी ठीक रहते है और इसके कारण अस्थमा वाले मरीजों को भी राहत मिलती है। 
--स्विमिंग करने से आपको अच्छी नींद भी आती है। जब आप स्विमिंग करते है तो इस दौरान आपका कैलोरी बर्न होता है जिससे आपका वेट भी ठीक रहता है। 

(Disclaimer: इस लेख में दी गई जानकारियां और सूचनाएं सामान्य मान्यताओं पर आधारित हैं। Lokmat Hindi News इनकी पुष्टि नहीं करता है। इन पर अमल करने से पहले या इसके बारे में अधिक जानकारी लेने के लिए डॉक्टरों से जरूर संपर्क करें।)

Web Title: People 19- 64 years do swimming 25-30 minutes every day will get relief from risk heart lung disease stay fit healthy

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