पनीर या अंडा: किसमें होता है अधिक प्रोटीन, जानिए इन्हें अपने आहार में कैसे शामिल करें?

By मनाली रस्तोगी | Published: September 30, 2023 10:04 AM2023-09-30T10:04:41+5:302023-09-30T10:37:30+5:30

पनीर और अंडा दोनों पोषक तत्वों से भरपूर खाद्य पदार्थ हैं जो ढेर सारे स्वास्थ्य लाभ प्रदान करते हैं। दोनों स्वादिष्ट हैं और कई तरीकों से बनाए जा सकते हैं।

Paneer Or Egg Which Has More Protein And How To Include Them In Your Diet | पनीर या अंडा: किसमें होता है अधिक प्रोटीन, जानिए इन्हें अपने आहार में कैसे शामिल करें?

फाइल फोटो

Highlightsदोनों पौष्टिक हैं और एक अच्छा प्री-वर्कआउट स्नैक बनाते हैंदोनों को सुपरफूड के रूप में जाना जाता है

नई दिल्ली: पनीर और अंडा दोनों पोषक तत्वों से भरपूर खाद्य पदार्थ हैं जो ढेर सारे स्वास्थ्य लाभ प्रदान करते हैं। दोनों स्वादिष्ट हैं और कई तरीकों से बनाए जा सकते हैं। दोनों पौष्टिक हैं और एक अच्छा प्री-वर्कआउट स्नैक बनाते हैं और दोनों को सुपरफूड के रूप में जाना जाता है। 

अंतर केवल इतना है कि पनीर की शपथ शाकाहारियों द्वारा ली जाती है और अंडे की शपथ मांसाहारियों द्वारा ली जाती है। इसलिए यह बहस कि कौन अधिक स्वास्थ्यप्रद है या अधिक पोषण संबंधी रूप से बेहतर है, शायद कभी खत्म नहीं होगी। 

कौन सा अधिक स्वस्थ है?

पनीर और अंडे दोनों में एक समान पोषण संरचना होती है, दोनों विटामिन और खनिजों से भरपूर होते हैं। दोनों में वसा, कार्ब्स और कैलोरी कम होती है, और दोनों में प्रोटीन की भारी मात्रा होती है। 

दोनों खाद्य पदार्थ ढेर सारे समान स्वास्थ्य लाभ प्रदान करते हैं, जैसे कि मांसपेशियों को बढ़ाने और वसा घटाने में सहायता करना और हड्डियों की मजबूती को बढ़ावा देने वाले पनीर और स्ट्रोक के जोखिम को कम करने वाले अंडे जैसे कई अनूठे लाभ। इसलिए जब बात आती है कि कौन अधिक स्वस्थ है, तो कोई स्पष्ट विजेता नहीं है।

किसमें ज्यादा प्रोटीन है?

अधिकांश फिटनेस और स्वास्थ्य प्रेमी अपने प्रोटीन सेवन को लेकर चिंतित हैं, और प्रोटीन प्राप्त करने के लिए दो सबसे लोकप्रिय खाद्य पदार्थ पनीर और अंडे हैं। जब प्रोटीन की तुलना करने की बात आती है, तो दोनों उम्मीदवारों के लिए सामग्री को अलग-अलग मापा जाता है। पनीर में पोषक तत्व प्रति ग्राम मापा जाता है, जबकि अंडे में पोषक तत्व प्रति यूनिट मापा जाता है। 

100 ग्राम पनीर में लगभग 14 ग्राम प्रोटीन होता है, जबकि एक पूरे अंडे में लगभग 7 ग्राम प्रोटीन होता है। एक बड़े अंडे का वजन लगभग 50 ग्राम होता है, तो इस परिप्रेक्ष्य में 100 ग्राम अंडे में 14 ग्राम प्रोटीन होगा। इसलिए आश्चर्यजनक रूप से, पनीर और अंडे दोनों में लगभग समान मात्रा में प्रोटीन होता है।

पनीर को अपने आहार में शामिल करने के दिलचस्प तरीके

-पालक पनीर: एक स्वादिष्ट व्यंजन जो पालक और पनीर के समृद्ध पोषक तत्वों को मिलाकर एक स्वस्थ ग्रेवी आधारित व्यंजन बनाता है।

-सफेद ग्रेवी में पनीर: ग्रेवी बनाने के लिए काजू, प्याज, इलायची, अदरक और दही जैसी स्वस्थ सामग्री का मिश्रण, यह एक स्वादिष्ट, स्वस्थ और अनोखा व्यंजन है।

-पनीर पैनकेक: पूरे गेहूं और स्किम्ड दूध से तैयार, पनीर पैनकेक पनीर के समृद्ध स्वाद को और अधिक अपरंपरागत और मीठे तरीके से सामने लाएगा।

अंडे को अपने आहार में शामिल करने के दिलचस्प तरीके

-अंडे का सूप: सूप बहुत ही आरामदायक भोजन बनता है। इसमें अंडे, दूध और काली मिर्च मिलाएं, और आपके पास पोषक तत्वों से भरपूर और स्वादिष्ट आरामदायक भोजन होगा।

-अंडे के कप: अंडे, चेडर चीज़, पालक और दूध को पकाकर बनाया गया एक स्वादिष्ट और प्रोटीन युक्त व्यंजन, अंडे के कप एक स्वस्थ और त्वरित भोजन बनाते हैं।

-अंडा, हैम और पनीर मफिन: पारंपरिक मफिन का एक ट्विस्ट जिसे मिठाई के रूप में परोसा जाता है, यह व्यंजन अंडे, हैम और परमेसन चीज़ के समृद्ध स्वाद और उच्च प्रोटीन को जोड़ता है।

Web Title: Paneer Or Egg Which Has More Protein And How To Include Them In Your Diet

स्वास्थ्य से जुड़ीहिंदी खबरोंऔर देश दुनिया खबरोंके लिए यहाँ क्लिक करे.यूट्यूब चैनल यहाँ इब करें और देखें हमारा एक्सक्लूसिव वीडियो कंटेंट. सोशल से जुड़ने के लिए हमारा Facebook Pageलाइक करे