Weight Loss: जानिए वजन घटाने के लिए क्या करना चाहिए और क्या नहीं, न्यूट्रिशनिस्ट ने बताए 5 टिप्स

By मनाली रस्तोगी | Published: October 4, 2022 01:59 PM2022-10-04T13:59:29+5:302022-10-04T14:01:42+5:30

जहां वजन कम करना अच्छे स्वास्थ्य और मोटापे से संबंधित स्वास्थ्य समस्याओं को रोकने के लिए महत्वपूर्ण है, वहीं इस पर ध्यान देने से ये एक यात्रा के बजाय एक प्रोजेक्ट की तरह लग सकता है जिसका आप आनंद ले सकते हैं।

Nutritionist Rujuta Diwekar suggests dos and don'ts for weight loss | Weight Loss: जानिए वजन घटाने के लिए क्या करना चाहिए और क्या नहीं, न्यूट्रिशनिस्ट ने बताए 5 टिप्स

Weight Loss: जानिए वजन घटाने के लिए क्या करना चाहिए और क्या नहीं, न्यूट्रिशनिस्ट ने बताए 5 टिप्स

Highlightsसमय पर सोना और दोस्तों, परिवार से लेकर काम तक अपने जीवन के हर पहलू का आनंद लेना भी महत्वपूर्ण है।हर कदम या कैलोरी पर नजर रखना आपको लंबे समय में केवल दुखी कर सकता है।सेलिब्रिटी न्यूट्रिशनिस्ट रुजुता दिवेका ने पांच-पांच पॉइंट्स में बताया है कि वजन घटाने के लिए क्या करें और क्या न करें।

Weight Loss: हम सभी वजन घटाना चाहते हैं और खुद को सबसे अच्छे आकार में देखना चाहते हैं। यही नहीं, हम अपने आदर्श वजन को बनाए रखने की उम्मीद करते हैं ताकि अच्छा दिख सके और बीमारियों को दूर रखा जा सके। लेकिन कई मामलों में नियमित वर्कआउट और स्वस्थ खाने के लिए समय निकालने के बावजूद हम फिर सारा वजन वापस हासिल कर लेते हैं। ऐसे में काफी लोग बेहद निराश हो जाते हैं।

जहां वजन कम करना अच्छे स्वास्थ्य और मोटापे से संबंधित स्वास्थ्य समस्याओं को रोकने के लिए महत्वपूर्ण है, वहीं इस पर ध्यान देने से ये एक यात्रा के बजाय एक प्रोजेक्ट की तरह लग सकता है जिसका आप आनंद ले सकते हैं। वैसे वजन घटाते समय इस बात का ध्यान रखना चाहिए कि अपने शरीर के अनुसार ही भोजन करना है। वजन कम करने का मतलब ये नहीं है कि आपको भूखा रहना है या आपको अपनी भूख मारनी है।

समय पर सोना और दोस्तों, परिवार से लेकर काम तक अपने जीवन के हर पहलू का आनंद लेना भी महत्वपूर्ण है। हर कदम या कैलोरी पर नजर रखना आपको लंबे समय में केवल दुखी कर सकता है, जबकि वजन घटाने के लिए स्थायी लक्ष्य निर्धारित करने से आपको अपनी खुशी से समझौता किए बिना अपना आदर्श वजन हासिल करने में मदद मिलेगी। 

सेलिब्रिटी न्यूट्रिशनिस्ट रुजुता दिवेका ने पांच-पांच पॉइंट्स में बताया है कि वजन घटाने के लिए क्या करें और क्या न करें। 

वजन घटाने के लिए क्या करें:

-अपनी भूख के अनुसार ही खाएं।

-व्यायाम के लिए समय जरूर निकालें।

-समय पर सोने की आदत डालें।

-हर विकल्प के साथ स्थिरता को ध्यान में रखें।

-जीवन के हर पहलू का आनंद लेना जारी रखें।

वजन घटाने के लिए क्या न करें:

-इसे अपना एकमात्र प्रोजेक्ट न बनाएं।

-अनुकूलन समय को विफलता के रूप में न देखें (निरंतर उत्तेजनाओं की प्रतिक्रिया के लिए 12 सप्ताह)।

-व्यायाम को सजा न बनाएं।

-खाना खाने को अपराध न बनाएं।

-हर कदम, कैलोरी, किलो को ट्रैक न करें।

Web Title: Nutritionist Rujuta Diwekar suggests dos and don'ts for weight loss

स्वास्थ्य से जुड़ीहिंदी खबरोंऔर देश दुनिया खबरोंके लिए यहाँ क्लिक करे.यूट्यूब चैनल यहाँ इब करें और देखें हमारा एक्सक्लूसिव वीडियो कंटेंट. सोशल से जुड़ने के लिए हमारा Facebook Pageलाइक करे