Weight Loss Tips: बढ़ते वजन से हैं परेशान तो अपनाएं कोरियाई लोगों का तरीका, जानें वे कैसे रखते हैं खुद को फिट 

By आजाद खान | Published: December 23, 2021 07:39 PM2021-12-23T19:39:17+5:302021-12-23T19:44:25+5:30

कोरियाई लोग परिश्रमी होते हैं। इसकी वजह से वे कहीं भी जाते हैं तो घर का भोजन साथ में ले जाते हैं। बाहर का खाना खाने से बचते हैं।

news weight loss tips Korean habits that will help you lose weight | Weight Loss Tips: बढ़ते वजन से हैं परेशान तो अपनाएं कोरियाई लोगों का तरीका, जानें वे कैसे रखते हैं खुद को फिट 

Weight Loss Tips: बढ़ते वजन से हैं परेशान तो अपनाएं कोरियाई लोगों का तरीका, जानें वे कैसे रखते हैं खुद को फिट 

Highlightsकोरिया के लोग भोजन करने के बाद लेते हैं अपना किम्ची डिश।यहां के लोग खूब पैदल चलते हैं, वाहनों का कम करते हैं प्नयोग।आम तौर पर ये काफी परिश्रमी होते हैं, इसलिए ये दुबले रहते हैं।

हेल्थ: आज की लाइफस्टाइल में बढ़ता वजन एक बड़ी समस्या है। हर कोई इससे बचना चाहता है, लेकिन वजन घटाने के लिए जिस तरह के आहार की जरूरत होती है, लोग उसे कम ही फॉलो कर पाते हैं, इससे परिणाम उम्मीद के मुताबिक नहीं मिलता है। इस मामले में कोरियाई लोग अच्छे माने जाते हैं। उनका खाने का अपना एक तौर तरीका है। इसकी वजह से वे खुद को फिट और बैलेंस रखने में सफल रहते हैं। आइए जानते हैं कि वे कैसे खुद फिट रखते हैं।

फर्मेंटेड सब्जियां कभी नहीं करते मिस

कोरियाई लोग आम तौर पर मांसाहारी और समुद्री भोजन ही पसंद करते हैं, लेकिन एक खास बात यह है कि वे सब्जियों को नियमित रूप से खाते हैं। वे कई तरह की सब्जियों को लेते हैं। उनके हल्के वजन के होने और स्लिम बॉडी होने के पीछे यह बड़ा राज है। वे अपने भोजन में फर्मेंटेड सब्जियां (Fermented Vegetables) जिसमें गोभी, मूली, गाजर, हरी प्याज आदि होती है, उसे मिलाकर तथा नमक, चीनी, प्याज, अदरक, लहसुन, मिर्च को डालकर वे खाने के बाद इसे खाते हैं। इसे वे किम्ची डिश (Kimchi Dish) कहते हैं।

जंक फूड से रहते हैं दूर

यहां के लोग बाहर का खाना या जंक फूड आदि बहुत ही कम पसंद करते हैं। वे कहीं भी जाते हैं तो घर का ही बना खाना लेकर जाते हैं। अगर मजबूरन कभी बाहर का खाना खाना भी हुआ तो वे बहुत कम मात्रा में और एक बार ही खाते हैं। कोरियाई लोगों की सबसे बड़ी खासियत यह है कि वे चलते बहुत हैं। छोटी दूरी के लिए वे सार्वजनिक परिवहन का बहुत कम उपयोग करते हैं। इसकी वजह से वे आम तौर पर खुद को फिट और निरोग रखते हैं। ज्यादा चलने और परिश्रम करने से वे काफी व्यस्त रहते हैं। इससे वे बाहर की चीजें खाने या जंक फूड खाने के बजाए घर के ताजे भोजन खाने को प्राथमिकता देते हैं।

सी-फूड पर है ज्यादा भरोसा

कोरियाई लोगों की भोजन शैली में मांसाहारी भोजन प्रमुख है। उसमें भी वे सी-फूड ज्यादा लाइक करते हैं। सी-फूड में प्रोटीन अधिक होने तथा फैट और कैलोरी कम होने से एक बार खाने के बाद काफी देर तक पेट भरा महसूस होता है। इसकी वजह से उनकी भूख बार-बार नहीं लगती है और वे स्वस्थ रहते हैं।

अगर आप भी बढ़ते वजन से परेशान हैं और इसको कम करना चाहते हैं तो ज्यादा कुछ नहीं, सिर्फ कोरियाई लोगों की तरह अपने खाने में सब्जियों की मात्रा बढ़ा दें और हर वक्त गाड़ी का इस्तेमाल करने के बजाए पैदल चलने को प्राथमिकता दें तो निश्चित रूप से आप वजन पर काबू रखने में सफल रहेंगे। एक बार ऐसा करके देखिए। 
 

Web Title: news weight loss tips Korean habits that will help you lose weight

स्वास्थ्य से जुड़ीहिंदी खबरोंऔर देश दुनिया खबरोंके लिए यहाँ क्लिक करे.यूट्यूब चैनल यहाँ इब करें और देखें हमारा एक्सक्लूसिव वीडियो कंटेंट. सोशल से जुड़ने के लिए हमारा Facebook Pageलाइक करे