नेगेटिव थिंकिंग से है परेशान और दिन पर दिन हो रहे है दिमागी रोगी, खुद से इलाज करने के लिए अपनाएं ये टिप्स

By आजाद खान | Published: September 13, 2022 06:20 PM2022-09-13T18:20:47+5:302022-09-13T18:25:37+5:30

जानकारों की माने तो नेगेटिव थिंकिंग के पीछे कई कारण होते है। ऐसे में सही समय पर इसका पहचान नहीं किया गया और इलाज भी नहीं हुआ तो आगे जाकर यह गंभीर रूप ले सकती है।

Negative Thoughts or negative thinking bad for health mind follow this tips in hindi | नेगेटिव थिंकिंग से है परेशान और दिन पर दिन हो रहे है दिमागी रोगी, खुद से इलाज करने के लिए अपनाएं ये टिप्स

फोटो सोर्स: Wikipedia CC

Highlightsनेगेटिव थिंकिंग सेहत के लिए बहुत ही हानिकारक होता है। इससे आप दिमागी तौर पर बहुत परेशान रहते है। नेगेटिव थिंकिंग को सही समय पर पहचानना और इसका इलाज करवाना बहुत जरूरी है।

Deal Negative Thoughts:  नेगेटिव सोच यानी बुरा या गलत सोचना हमेशा शरीरे के लिए बहुत ही खतरनाक होता है। जिन लोगों का नेगेटिव सोच होता है वे अपने साथ बुरा कर रहे होते है। जानकारों की माने तो नेगेटिव सोच स्लो पॉइजन की तरह होता है जो धीरे-धीरे आपको खत्म कर सकता है। 

समय से पहले अगर नेगेटिव थिंकिंग की पहचान हो जाए और इसका इसको सुधार लें तो इससे बचा जा सकता है, वरना कई बार यह गंभीर रूप भी धारण कर लेती है। बताया जाता है कि जब नेगेटिव थिंकिंग आप पर बुरे तरीके से हाबी हो जाएगी तो इसका इलाज भी संभव नहीं है। 

ऐसे में क्या है नेगेटिव थिंकिंग और कैसे समय रहते हुए हम इससे बच सकते है। आइए जानने की कोशिश करते है। 

नेगेटिव थिंकिंग से बचने के लिए करें मेंटल शिफ्ट

जानकारों का कहना है कि नेगेटिव थिंकिंग से बचने के लिए मेंटल शिफ्ट करना सबसे आसान और सही तरीका है। इसमें आपको यही करना होगा कि जब भी आपके मन में नेगेटिव थिंकिंग आए तो ऐसे में आप अपनी उस वक्त की सोच के विपरीत या उल्टा काम करें। इस तरह से इलाज को मेंटल शिफ्ट कहते है। 

आसान भाषा में अगर कहा जाए तो जब कभी भी आपको लगे की आप नेगेटिव थिंकिंग कर रहे है, आप तुरन्त अपने सोचने के तरीके को बदल लें। ऐसा करने से आप अच्छा सोच पाएंगे और आप से नेगेटिव थिंकिंग की परेशानी दूर हो जाएगी। 

अपने सोशल सर्कल को बदलें

एक्सपर्ट्स यह भी कहते है कि नेगेटिव थिंकिंग के पीछे आपका सोशल सर्कल भी बहुत हद तक जिम्मेदार होता है। ऐसे में जब कभी भी आपका सोशल सर्कल आपमें नेगेटिव थिंकिंग को बढ़ाए तो ऐसे में अपने सोशल सर्कल को बद लें। 

(Disclaimer: इस लेख में दी गई जानकारियां और सूचनाएं सामान्य मान्यताओं पर आधारित हैं। Lokmat Hindi News इनकी पुष्टि नहीं करता है। इन पर अमल करने से पहले या इसके बारे में अधिक जानकारी लेने के लिए डॉक्टरों से जरूर संपर्क करें।)

Web Title: Negative Thoughts or negative thinking bad for health mind follow this tips in hindi

स्वास्थ्य से जुड़ीहिंदी खबरोंऔर देश दुनिया खबरोंके लिए यहाँ क्लिक करे.यूट्यूब चैनल यहाँ इब करें और देखें हमारा एक्सक्लूसिव वीडियो कंटेंट. सोशल से जुड़ने के लिए हमारा Facebook Pageलाइक करे