भारत में कभी धूम्रपान नहीं करते लंग कैंसर के अधिकांश मरीज, जानें क्या है कारण

By मनाली रस्तोगी | Published: July 11, 2024 12:21 PM2024-07-11T12:21:32+5:302024-07-11T12:22:47+5:30

एक हालिया अध्ययन में भारत में फेफड़ों के कैंसर के रुझान को आकार देने में वायु प्रदूषण और आनुवंशिक विविधता की भूमिका पर प्रकाश डाला गया है।

Most lung cancer patients in India never smoked | भारत में कभी धूम्रपान नहीं करते लंग कैंसर के अधिकांश मरीज, जानें क्या है कारण

भारत में कभी धूम्रपान नहीं करते लंग कैंसर के अधिकांश मरीज, जानें क्या है कारण

Highlightsवैज्ञानिकों ने कहा है कि दक्षिण पूर्व एशिया में फेफड़ों का कैंसर एशिया और पश्चिम के अन्य हिस्सों से अनोखा और अलग है.टाटा मेमोरियल हॉस्पिटल, मुंबई की एक टीम सहित शोधकर्ताओं ने कहा कि उत्पादित फेफड़ों के कैंसर अनुसंधान का भारत-से-विश्व अनुपात 0.51 है.चीन, भारत, इंडोनेशिया, फिलीपींस और थाईलैंड एशिया में राष्ट्रीय आपदाओं से सबसे ज्यादा प्रभावित हुए हैं.

वैज्ञानिकों ने कहा है कि दक्षिण पूर्व एशिया में फेफड़ों का कैंसर एशिया और पश्चिम के अन्य हिस्सों से अनोखा और अलग है. उन्होंने यह भी पाया कि भारत में फेफड़ों के कैंसर की आनुवंशिक संरचना "यहां के लोगों की जटिल विविधता से आकार लेती है." उन्होंने आगे बताया कि भारत में फेफड़ों के कैंसर के अधिकांश मरीज कभी धूम्रपान नहीं करते हैं और वायु प्रदूषण धूम्रपान न करने वालों में भी फेफड़ों के कैंसर का कारण बन सकता है.

इसके आलोक में वैज्ञानिकों ने क्षेत्र-केंद्रित अध्ययन का आह्वान किया, जिसमें कहा गया कि विशिष्ट जलवायु परिवर्तन, जैसे वायु प्रदूषण और कैंसर पैदा करने वाले अन्य पर्यावरणीय कारक, सीधे फेफड़ों के कैंसर में योगदान करते हैं. 

लेखकों ने लिखा, "कई दिशानिर्देश मौजूद हैं, हमें गतिशील दिशानिर्देशों के एक सेट की आवश्यकता होती है जो बदलते विज्ञान के साथ बदलते हैं, और क्षेत्र-केंद्रित होते हैं, जो वैश्विक डेटा पर आधारित होने के बजाय दक्षिण पूर्व एशिया में उत्पन्न डेटा से विकसित होते हैं." टाटा मेमोरियल हॉस्पिटल, मुंबई की एक टीम सहित शोधकर्ताओं ने कहा कि उत्पादित फेफड़ों के कैंसर अनुसंधान का भारत-से-विश्व अनुपात 0.51 है.

द लांसेट के ईक्लिनिकल मेडिसिन जर्नल में प्रकाशित अध्ययन से पता चला है कि भारत में फेफड़ों का कैंसर पश्चिमी देशों की तुलना में लगभग एक दशक पहले दिखाई देता है, आमतौर पर इसका निदान 54 से 70 वर्ष की उम्र के बीच किया जाता है. यह आंशिक रूप से अमेरिका (38 वर्ष) और चीन (39 वर्ष) की तुलना में भारत की युवा आबादी (औसत आयु 28.2 वर्ष) के कारण है.

अध्ययन के लेखकों ने इस बात पर प्रकाश डाला कि वायु प्रदूषण और आनुवंशिक उत्परिवर्तन जैसे अद्वितीय क्षेत्रीय जोखिम कारक भी एक भूमिका निभाते हैं. फेफड़ों के कैंसर की घटना दर 1990 में 6.62 प्रति 1,00,000 से बढ़कर 2019 में 7.7 प्रति 1,00,000 हो गई है, 2025 तक शहरी क्षेत्रों में उल्लेखनीय वृद्धि की उम्मीद है.

फेफड़ों के कैंसर के मामलों में पुरुष-से-महिला अनुपात पुरुषों में तंबाकू के अधिक उपयोग (42.4 प्रतिशत बनाम महिलाओं में 14.2 प्रतिशत) को भी दर्शाता है. इसी श्रृंखला के एक अन्य पेपर में अखिल भारतीय आयुर्विज्ञान संस्थान (एम्स), नई दिल्ली के शोधकर्ताओं ने एशिया में फेफड़ों के कैंसर पर जलवायु परिवर्तन के प्रभाव का विश्लेषण किया.

2022 में विश्व वायु गुणवत्ता रिपोर्ट का हवाला देते हुए लेखकों ने कहा कि दक्षिण एशिया दुनिया के 40 प्रदूषित शहरों में से 37 का घर है, और भारत चार सबसे प्रदूषित देशों में से एक है. शोधकर्ताओं ने कहा कि चीन, भारत, इंडोनेशिया, फिलीपींस और थाईलैंड एशिया में राष्ट्रीय आपदाओं से सबसे ज्यादा प्रभावित हुए हैं और इन देशों में 2020 में 9.65 लाख से अधिक नए मामलों के साथ फेफड़ों के कैंसर के सबसे ज्यादा मामले थे.

लेखकों ने लिखा, "जैसा कि जलवायु परिवर्तन जारी है, यह फेफड़ों के कैंसर के बोझ को बढ़ाता है जो एशिया में पहले से ही एक महत्वपूर्ण सार्वजनिक स्वास्थ्य चुनौती है."

Web Title: Most lung cancer patients in India never smoked

स्वास्थ्य से जुड़ीहिंदी खबरोंऔर देश दुनिया खबरोंके लिए यहाँ क्लिक करे.यूट्यूब चैनल यहाँ इब करें और देखें हमारा एक्सक्लूसिव वीडियो कंटेंट. सोशल से जुड़ने के लिए हमारा Facebook Pageलाइक करे