सुबह उठते ही पकड़ लेता है आप सिर-होने लगती है तेज दर्द, जानें आखिर क्यों होता है यह पेन और क्या है इसका समाधान

By आजाद खान | Published: December 7, 2022 05:40 PM2022-12-07T17:40:27+5:302022-12-07T17:44:43+5:30

एक्सपर्ट्स के अनुसार, सुबह उठते ही सिर दर्द की समस्या एक आम परेशानी है जो ज्यादातर लोगों में पाई जाती है। उनके मुताबिक, ये किसी खास कारण के चलते नहीं होती है, बल्कि इसके पीछे कई कारण हो सकते है।

morning headache is very dangerous know how and why this happen health tips in hindi | सुबह उठते ही पकड़ लेता है आप सिर-होने लगती है तेज दर्द, जानें आखिर क्यों होता है यह पेन और क्या है इसका समाधान

फोटो सोर्स: Wikipedia CC (https://commons.wikimedia.org/wiki/File:Headache-1557872_960_720.jpg)

Highlightsसुबह उठते ही सिर दर्द होना एक आम समस्या है। इस समस्या से करीब ज्यादातर लोग पीड़ित है। ऐसे में यह परेशानी क्यों होती है, इसका अगर पता चल जाए तो इस दर्द को ज्यादा से ज्यादा रोका जा सकता है।

Causes Of Morning Headache: पूरी रात एक अच्छी नींद के बाद जब आप सुबह उठते है तो आपको अच्छा लगता है और आप अपने काम और डयूटी के प्रति फोकस रहते है। लेकिन कुछ लोग ऐसे भी है जो सुबह उठते है तो उन्हें सिर दर्द होने लगती है। यह दर्द इतनी तेज होती है कि उन्हें कभी-कभी दवा भी लेनी होती है। ऐसे में क्या कभी आप ने यह जानने की कोशिश की है यह इस तरीके से सुबह-सुबह सिर का दर्द होना सही है या नहीं है। 

जानकारों की माने तो सुबह उठते ही इस तरीके के सिर दर्द अच्छे नहीं है और इससे आपकी सेहत भी ज्यादा बिगड़ सकती है। ऐसे में आइए जानते है कि यह सुबह वाली सिर दर्द क्या है और किस कारण यह किसी को होती है। 

इस तरीके के सिर दर्द होने के पीछे कई कारण हो सकते है। कई बार हमारे खराब रहन-सहन और खान-पान के कारण भी हम इसके शिकार होते है। लेकिन आखिर कौन-कौन से मुख्य मुद्दे है जिससे शरीर में यह समस्या होती है। आइए एक-एक करके जान लेते है। 

1. नींद की कमी

अगर कोई रात को किसी कारण ठीक से नहीं सो पाता है या उसकी नींद नहीं पूरी होती है और जब वह सुबह उठता है तो ऐसी हालत में उसके सिर में दर्द होती है। ऐसा इसलिए क्योंकि शरीर को हर रोज सात से आठ घंटा का आराम चाहिए, ऐसे में जब यह आराम नहीं मिलता है तो इससे शरीर की काम करने के सिस्टम पर असर पड़ता है जिससे यह समस्या होती है। 

2. हद से ज्यादा सोना

कई लोग ऐसे है जो जरूरत से ज्यादा सोते है और वे हर दम सोते ही रहते है। ऐसे में लगातार सोने से उनकी शरीर बेकार हो जाती है और इससे उन्हें कई समस्या का सामना करना पड़ता है। ऐसे में हर किसी को केवल यही सलाह दी जाती है कि वे रात में केवल सात से आठ घंटे ही सोए और बाकी समय में आपने काम को करें। 

3. स्लीप बुकिस्ज्म 

जानकारों की माने तो कई लोग ऐसे है जो रात में सोने के बाद अपने दांत पीसते है या फिर यह भी कह लीजिए कि वे दांत किटकिटाता है। ऐसे में ये लोग भी जब सुबह जगते है तो इन्हें भी सिर दर्द की समस्या होती है। 

4. माइग्रेन से भी होती है सिर दर्द की समस्या

जिन लोगों को माइग्रेन की समस्या है, उनका भी सिर सुबह में उठते ही दर्द करता है। ऐसे में जिन को भी माइग्रेन की समस्या है, वे पहले इसका इलाज करा लें, फिर सुबह उठते ही उनकी सिर दर्द की समस्या दूर हो जाएगी।

5. खर्राटे लेना सोना है हानिकारक

कोई लोग ऐसे है जो जब तक खर्राटे न लें, उन्हें नींद नहीं आती है। ऐसे में जो लोग खर्राटे लेकर सोते है उन में सुबह उठते ही सिर दर्द की समस्या देखने को मिलती है। ऐसे में इन लोगों को भी अपने खर्राटे का पहले इलाज कराने की सलाह दी जाती है। 

6. स्लीप एपनिया

एक्सपर्ट्स की माने तो जिन लोगों में स्लीप एपनिया की समस्या है, ऐसे सो कर उठते ही उनका सिर भी दर्द कर सकता है। आपको बता दें कि स्लीप एपनिया एक ऐसी समस्या है जिसमें लोगों को रात में सांस लेने में दिक्कत होती है। ऐसे में इस हालत में भी आप परेशान हो सकते है। 

(Disclaimer: इस लेख में दी गई जानकारियां और सूचनाएं सामान्य मान्यताओं पर आधारित हैं। Lokmat Hindi News इनकी पुष्टि नहीं करता है। इन पर अमल करने से पहले या इसके बारे में अधिक जानकारी लेने के लिए डॉक्टरों से जरूर संपर्क करें।)
 

Web Title: morning headache is very dangerous know how and why this happen health tips in hindi

स्वास्थ्य से जुड़ीहिंदी खबरोंऔर देश दुनिया खबरोंके लिए यहाँ क्लिक करे.यूट्यूब चैनल यहाँ इब करें और देखें हमारा एक्सक्लूसिव वीडियो कंटेंट. सोशल से जुड़ने के लिए हमारा Facebook Pageलाइक करे