Monsoon Tips: बारिश के दिनों में स्किन इन्फेक्शन के कारण परेशान रहते हैं आप? छुटकारा पाने के लिए फॉलो करें ये आसान टिप्स

By अंजली चौहान | Published: July 8, 2023 01:05 PM2023-07-08T13:05:44+5:302023-07-08T13:08:43+5:30

बरसात में भीग जाने के कारण आपको फंगल इंफेक्शन हो सकता है ऐसे में कुछ सावधानियां रखना जरूरी है।

Monsoon Tips Are you troubled due to skin infection during rainy days Follow these easy tips to get rid of | Monsoon Tips: बारिश के दिनों में स्किन इन्फेक्शन के कारण परेशान रहते हैं आप? छुटकारा पाने के लिए फॉलो करें ये आसान टिप्स

फोटो क्रेडिट- फाइल फोटो

Highlightsमानसून के मौसम में फंगल इन्फेक्शन लोगों में काफी होता हैफंगल इन्फेक्शन से बचने के लिए अपनी बॉडी को अच्छे से सुखाएंएंटीफंगल पाउडर का प्रयोग करें

Monsoon Tips: मानसून का सीजन आते ही हर तरफ सुहाना मौसम और बारिश होने लगती है। ज्यादा बारिश के कारण जगह-जगह पानी भर जाता है और कई बीमारियां भी पनपने लगती है। ऐसे में कई लोगों को स्किन और फंगल इन्फेक्शन हो जाता है।

बारिश में भीगने के कारण या फिर ज्यादा देर पानी में रहने के कारण फंगल इन्फेक्शन आपको अपना शिकार बना लेता है। इस परेशानी के कारण आप कभी असहज हो जाते हैं और आपको कई बार ज्यादा दिक्कत होने लगती है।

ऐसे में आपको कुछ बुनियादी बदलावों को मानसून के सीजन में करने की जरूरत है जिससे आप स्किन इन्फेक्शन से बच सकें। 

बारिश में फंगल इन्फेक्शन से खुद को ऐसे बचाएं

1- शरीर को अच्छे से सुखाएं

आमतौर पर नमी के कारण स्किन पर फंगस जमा हो जाते हैं। खासकर जब आप बारिश में भीग जाए या नहा कर बाथरूम से बाहर आए तो अपने शरीर को अच्छी तरह से सुखा लें। अपने पूरे शरीर के अलग-अलग हिस्सों को पूरी तरह सुखा लें जिससे आपको फंगस से छुटकारा मिल जाएगा। 

2- हल्के-आरामदायक कपड़े

मानसून में सूती और लिनेन जैसे फैब्रिक वाले कपड़े पहनना अच्छा होता है ताकि स्किन को सांस लेने की जगह मिले। ढीले और हल्के कपड़े पहने जिससे भीतर हवा जा सके। ऐसे कपड़े आपके शरीर को ड्राई रखते हैं। 

3- पर्सनल हाइजीन

फंगल इन्फेक्शन से बचने के लिए पर्सनल हाइजीन बहुत जरूरी है। जैसे आप अपने हाथों को साबुन से अच्छे से धोएं। अपने इस्तेमाल किए गए तौलिएं को साफ रखें। वहीं, अपने अंडरगारमेंट को भी आप अच्छी तरह धोकर सुखा कर पहने। मानसून में अपने नाखूनों को छोटा रखें और बारिश में इन्फेक्शन से बच सकें। 

4- एंटीफंगल पाउडर 

अगर आपको फंगल इन्फेक्शन हो जाता है तो आप एंटी फंगल इन्फेक्शन पाउडर का उपयोग कर सकते हैं। इससे स्किन सूखी रहेगी और फंगस नहीं पनपन पाएंगे। 

सबसे आखिरी में मानसून में किसी भी तरह की स्वस्थ्य संबंधी दिक्कतों से बचने के लिए एक संतुलित आहार और पर्याप्त मात्रा में पानी पीना बहुत जरूरी है। ये आपकी स्कीन और बॉडी को भीतर से स्वस्थ रखेगा। 

(डिस्क्लेमर: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है। यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है। अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने डॉक्टर से परामर्श लें। लोकमत हिंदी इस जानकारी के लिए जिम्मेदारी का दावा नहीं करता है।)

Web Title: Monsoon Tips Are you troubled due to skin infection during rainy days Follow these easy tips to get rid of

स्वास्थ्य से जुड़ीहिंदी खबरोंऔर देश दुनिया खबरोंके लिए यहाँ क्लिक करे.यूट्यूब चैनल यहाँ इब करें और देखें हमारा एक्सक्लूसिव वीडियो कंटेंट. सोशल से जुड़ने के लिए हमारा Facebook Pageलाइक करे