Menstrual Hygiene Day: पीरियड्स में मांसपेशियों में होने वाले दर्द और ऐंठन से राहत पाने के लिए खायें 8 सस्ती चीजें

By उस्मान | Published: May 28, 2020 11:33 AM2020-05-28T11:33:27+5:302020-05-28T12:03:44+5:30

इस दौरान आपको हल्की-फुल्की एक्सरसाइज भी करनी चाहिए

Menstrual Hygiene Day: Significance, theme, importance, foods tips to get rid periods cramp and pain | Menstrual Hygiene Day: पीरियड्स में मांसपेशियों में होने वाले दर्द और ऐंठन से राहत पाने के लिए खायें 8 सस्ती चीजें

Menstrual Hygiene Day: पीरियड्स में मांसपेशियों में होने वाले दर्द और ऐंठन से राहत पाने के लिए खायें 8 सस्ती चीजें

Menstrual Hygiene Day: हर साल 28 मई को विश्व मासिक धर्म स्वच्छता दिवस मनाया जाता है। इस दिन को मनाने का उद्देश्य मासिक धर्म से जुड़े सामाजिक कलंक को बदलना है। इस दिन को इसलिए चुना गया है क्योंकि अधिकांश महिलाओं के लिए औसत मासिक धर्म चक्र 28 दिनों का होता है और अधिकांश महिलाओं के लिए मासिक धर्म की अवधि पांच दिनों के लिए होती है। इसलिए यह तारीख 28/5 रखी गई थी।

विश्व मासिक धर्म स्वच्छता दिवस का उद्देश्य

इस दिवस को मनाने का उद्देश्य इससे जुड़ीं नकारात्मक धारणाओं को बदलना और महिलाओं को मासिक धर्म स्वच्छता के प्रति जागरूक करना है। 28 मई को इस दिवस को मनाने के उद्देश्य यह है कि मासिक धर्म चक्र की औसत लंबाई 28 दिन ही होती है। इस दिवस को मनाने की शुरुआत साल 2014 में जर्मन के एनजीओ डब्ल्यूएएस यूनाइटेड द्वारा हुई।

विश्व मासिक धर्म स्वच्छता दिवस 2020 थीम

विश्व मासिक धर्म स्वच्छता दिवस 2020 की थीम 'महामारी में अवधि' है। इस विषय को चुनने के पीछे का विचार यह है कि मासिक धर्म के दौरान महिलाओं के सामने आने वाली चुनौतियां कैसे चल रही महामारी के कारण खराब हो गई हैं।

मासिक धर्म एक मासिक अवधि है जिसमें योनि के जरिये गर्भाशय के अंदरूनी हिस्से से रक्त और श्लेष्म ऊतक का निर्वहन होता है। बोलचाल की भाषा में इसे पीरियड्स भी कहते हैं। मासिक धर्म के दुष्प्रभावों में से एक है पीरियड ऐंठन या डिसमेनोरिया जो कि गर्भाशय की दीवारों की मांसपेशियों के संकुचन के कारण होती है।

इसकी वजह यह है कि इस दौरान गर्भाशय के ऊतकों तक ऑक्सीजन नहीं पहुंच पाता है जिससे आपको पेट, पीठ, कमर और कमर के निचले हिस्से में तेज दर्द हो सकता है। इससे निपटने के लिए आप नीचे बताए गए तरीके ट्राई कर सकती हैं।

1) खूब पानी पिएं
पर्याप्त मात्रा में पानी पीने से शरीर की कोशिकाओं को बेहतर कामकाज में मदद मिलती है। शोधकर्ताओं के अनुसार, पीरियड्स के दौरान एस्ट्रोजन और प्रोजेस्टेरोन की मात्रा में कमी से शरीर में पानी की कमी हो सकती है। पर्याप्त पानी पीने से आपके सिस्टम को फ्लश करने और आपको हमेशा हाइड्रेटेड रखने में मदद मिल सकती है।

2) फाइबर वाली डाइट
बेहतर डाइट से ऐंठन कम करने और शरीर को स्वस्थ रखने में मदद मिल सकती है। इस दौरान आपको फाइबर और कैल्शियम वाली चीजों का अधिक सेवन करना चाहिए। आप ब्रोकोली, डेयरी उत्पाद और पत्तेदार हरी सब्जियां ले सकती हैं। इसके अलावा सैल्मन, अखरोट, एवोकैडो, आदि में ओमेगा -3 फैटी एसिड होते हैं जो मासिक धर्म के दौरान मांसपेशियों में ऐंठन को कम करने में मदद करते हैं।

3) विटामिन डी
विटामिन डी प्रोस्टाग्लैंडीन के उत्पादन को कम करने में मदद कर सकता है जो मासिक धर्म की शुरुआत करता है। मासिक धर्म की ऐंठन कम करने के लिए आप आप विटामिन डी की खुराक लेते हैं।

4) एक्सरसाइज और योग
एक्सरसाइज और योग करने से दर्द से राहत मिल सकती है। व्यायाम या योग शरीर को एंडोर्फिन मुक्त करता है जो दर्द को कम करने में मदद करता है क्योंकि इसमें मॉर्फिन जैसे प्रभाव होते हैं।

English summary :
World Menstrual Hygiene Day is Celebrate every year on 28 May. The purpose of celebrating this day is to change the social stigma associated with menstruation. This day has been chosen because the average menstrual cycle for most women is 28 days and for most women the menstrual period is for five days.


Web Title: Menstrual Hygiene Day: Significance, theme, importance, foods tips to get rid periods cramp and pain

स्वास्थ्य से जुड़ीहिंदी खबरोंऔर देश दुनिया खबरोंके लिए यहाँ क्लिक करे.यूट्यूब चैनल यहाँ इब करें और देखें हमारा एक्सक्लूसिव वीडियो कंटेंट. सोशल से जुड़ने के लिए हमारा Facebook Pageलाइक करे