बनाइए अच्छे दोस्त और रहिए कैंसर मुक्त! जानें फ्रेंडशिप के चौंकाने वाले फायदे, रहिए फिट और जिए फाइन लाइफ

By आजाद खान | Published: July 30, 2022 04:48 PM2022-07-30T16:48:49+5:302022-07-30T16:57:42+5:30

जानकारों की माने तो अगर लोग अकेलेपन की फीलिंग से डिप्रेशन, पर्सनैलिटी डिसऑर्डर, एल्कोहल की लत, नींद की परेशानी और कई अन्य शारीरिक परेशानियां से जूझ रहे है तो ऐसे में वे दोस्त बनाए, न केवल दोस्त अच्छे दोस्त बनाएं। इससे उन्हें बहुत फायदा मिलेगा।

make new good friends stay away from cancer depression high blood pressure health tips in hindi | बनाइए अच्छे दोस्त और रहिए कैंसर मुक्त! जानें फ्रेंडशिप के चौंकाने वाले फायदे, रहिए फिट और जिए फाइन लाइफ

फोटो सोर्स: Wikipedia CC (Both)

Highlightsजिन्दगी में फैमिली और फ्रेंड्स बहुत ही जरूरी होते हैं।ऐसे दोस्त आपको अच्छेल मेन्टल हेल्थ का भी फायदा दे सकते है। इनके कारण आप कई गंभीर बीमारियों से भी बच सकते है।

Friendship: हर किसी के जिन्दगी में फैमिली और फ्रेंड्स की खास भूमिका होती है। ये वो लोग होते है जो हर खुशी और गम में आपके साथ खड़े रहते है। ऐसे में दोस्तों को लेकर भी कई चौंकाने वाले खुलासे भी हुए है जैसे अच्छे लोगों से दोस्ती करने पर आपका मेन्टल हेल्थ अच्छा रहता है। 

लेकिन हाल में हुए एक स्टडी ने यह खुलासा किया है कि जो लोग दोस्त बनाते है और उन्हें अच्छे दोस्त मिल जाते है, उनका फिजिकल हेल्थ भी अच्छा रहता है और उन में गंभीर बीमारियां जैसे कैंसर और हार्ट डिजीज का भी होने का खतरा कम रहता है। आइए इसके बारे में डीटेल में जानते है। 

स्टडी में यह हुआ है खुलासा (Friendship Health Benefits )

मेडिकल न्यूज टुडे की रिपोर्ट के अनुसार, जो लोग बेहतर सामाजिक संबंध बनाने में कामयाब होते है वे हेल्थी लाइफ जी पाते है। हाल के एक स्टडी में यह साफ हुआ है कि जिन लोगों के अच्छे दोस्त होते है उन में कार्डियोवैस्कुलर डिजीज, हाई ब्लड प्रेशर, कैंसर और कमजोर इम्यून सिस्टम जैसी बीमारियों का खतरा कम हो जाता है। 

वहीं इसका उल्टा जो लोग समाज और दोस्ती से कटे रहते है, वे काफी परेशान रहते है और उनमें इन बीमारियों का खतरा ज्यादा बढ़ जाता है। 

मजबूत दोस्ती बनाती है मेन्टल हेल्थ मजबूत (Strong Friendship Give Mental Health)

वहीं 2014 में हुई एक स्टडी में यह खुलासा हुआ था कि जिन लोगों की मजबूत दोस्ती होती है, उनका मेन्टल हेल्थ मजबूत होता है। ऐसा इसलिए क्योंकि ऐसे लोग अकेलेपन की फीलिंग से डिप्रेशन, पर्सनैलिटी डिसऑर्डर, एल्कोहल की लत, नींद की परेशानी और कई अन्य शारीरिक परेशानियां से बच जाते है जिससे वह एक अच्छी जिन्दगी बीता पाते है। 

अच्छे दोस्त हमें न केवल मेन्टल हेल्थ वाले फायदे देते है बल्कि ये हमें उन्नति करने के लिए उत्साहित भी करते है। 

(Disclaimer: इस लेख में दी गई जानकारियां और सूचनाएं सामान्य मान्यताओं पर आधारित हैं। Lokmat Hindi News इनकी पुष्टि नहीं करता है। इन पर अमल करने से पहले या इसके बारे में अधिक जानकारी लेने के लिए डॉक्टरों से जरूर संपर्क करें।)
 

Web Title: make new good friends stay away from cancer depression high blood pressure health tips in hindi

स्वास्थ्य से जुड़ीहिंदी खबरोंऔर देश दुनिया खबरोंके लिए यहाँ क्लिक करे.यूट्यूब चैनल यहाँ इब करें और देखें हमारा एक्सक्लूसिव वीडियो कंटेंट. सोशल से जुड़ने के लिए हमारा Facebook Pageलाइक करे