आपके जूतें भी प्रभावित कर सकते हैं आपका हेल्थ-बढ़ा सकते है आपकी परेशानी, जानें सही फुटवियर पहनने के लाभ और इसके नुकसान

By आजाद खान | Published: June 11, 2023 05:06 PM2023-06-11T17:06:47+5:302023-06-11T17:20:27+5:30

जानकारों की अगर माने तो अगर सही जूते का चयन नहीं किया गया और इसे ठीक से नहीं पहना गया तो इससे आपका आसन, संतुलन, चाल और आराम भी प्रभावित हो सकता है और इस कारण आपके स्वास्थ पर भी असर पड़ सकता है।

know why right footwear necessary for overall health tips in hindi | आपके जूतें भी प्रभावित कर सकते हैं आपका हेल्थ-बढ़ा सकते है आपकी परेशानी, जानें सही फुटवियर पहनने के लाभ और इसके नुकसान

फोटो सोर्स: WikiMedia Commons (https://commons.wikimedia.org/wiki/File:On_Cloud_Running_Shoes.jpg)

Highlightsआपके जूते भी आपकी सेहत को प्रभावित कर सकते हैं।इससे आपको कॉर्न्स, कॉलस और गोखरू जैसी समस्या हो सकती है। यही कारण है कि जानकार इससे बचने और जूतों के साफ सफाई पर ध्यान रखने की बात कहते हैं।

Health Tips in Hindi:  जूते भी आपकी अच्छी सेहत के लिए बहुत ही जरूरी होते है। कहा जाता है कि अगर सही जूते न पहने गए तो इससे आपका आसन, संतुलन, चाल और आराम प्रभावित हो सकता है और इस कारण आपके स्वास्थ पर भी असर पड़ सकता है। जानकार जूतों को लेकर भी सतर्क रहने को कहते है और कहते है कि इनका सही से चयन करना काफी जरूरी होता है। 

बता दें कि  फुटवियर पैर की समस्याओं जैसे कि कॉर्न्स, कॉलस, गोखरू, अंतर्वर्धित toenails और प्लांटर फैस्कीटिस को रोक सकते हैं या पैदा कर सकते हैं। यही कारण है कि इसे लेकर काफी गंभीरता बरतनी चाहिए। ऐसे में आइए जानते है कि सही से जूतों का चयन नहीं करने पर हमें क्या समस्या हो सकती है। यही नहीं हम यह भी जानने की कोशिश करेंगे कि 

किस तरीके के जूते पहनना चाहिए

जानकारों की अगर माने तो हमें अलग-अलग अवसरों और गतिविधियों के लिए सही जूते चुनना चाहिए। उनके अनुसार, हमें पहनने के लिए ऐसे जूतों का चयन करना चाहिए जो हमारे पैरों में अच्छी तरह से फिट हों, हमारे मेहराब को सहारा दें, एड़ियों को कुशन दें और हम वही जूता चुने जिसमें हमारे पैरों की उंगलियों के लिए पर्याप्त जगह हो। 

एक्सपर्ट्स की अगर माने तो हमें ऐसे जूतों से बचना चाहिए जो बहुत तंग, बहुत ढीले और बहुत ऊँचे या बहुत सपाट हों। इससे हमें आराम नहीं मिलेगा बल्कि इससे हमारी परेशानी और भी बढ़ जाएगी। 

जूतें पहनने वाले लोगों को यह करना चाहिए

हेल्थ से जुड़े जानकारों का यह मानना है कि हमें अपने जूतों को हमेशा बदलते रहना चाहिए। उनके अनुसार, एक ही जूता बार-बार और हर रोज नहीं पहनना चाहिए बल्कि हर एक दो दिन पर दूसरा जूता इस्तेमाल करना चाहिए। यही नहीं हमें अपने पैरों का भी ख्याल रखना चाहिए और उसे हर रोज धोना और सुखाने चाहिए। इसके अलावा हमें अपने पैरों को बीच-बीच में मॉइस्चराइज भी करना चाहिए और जब नाखून ज्यादा बड़े हो जाए तो उसे काट भी लेना चाहिए। यही नहीं पैरों में किसी किस्म की बीमारी या फिर और कोई परेशानी हो तो हमें इस बारे में पोडियाट्रिस्ट से सलाह लेनी चाहिए।

सही जूते पहनने के लाभ

जानकारों की अगर माने तो सही जूते पहनने से आपमें काफी बदलाव हो सकते है। इससे चोटों, संक्रमणों और पुरानी स्थितियों के जोखिम को कम करने में मदद मिल सकती है। उनका यह भी कहना है कि लोगों को अच्छी गुणवत्ता वाले जूतों में निवेश करना चाहिए जो आपकी आवश्यकताओं और प्राथमिकताओं के अनुरूप हों। 

(Disclaimer: इस लेख में दी गई जानकारियां और सूचनाएं सामान्य मान्यताओं पर आधारित हैं। Lokmat Hindi News इनकी पुष्टि नहीं करता है। इन पर अमल करने से पहले या इसके बारे में अधिक जानकारी लेने के लिए डॉक्टरों से जरूर संपर्क करें।)
 

Web Title: know why right footwear necessary for overall health tips in hindi

स्वास्थ्य से जुड़ीहिंदी खबरोंऔर देश दुनिया खबरोंके लिए यहाँ क्लिक करे.यूट्यूब चैनल यहाँ इब करें और देखें हमारा एक्सक्लूसिव वीडियो कंटेंट. सोशल से जुड़ने के लिए हमारा Facebook Pageलाइक करे