किडनी की पथरी से हैं परेशान, तो ट्राई करें घर में बने यह 3 चमत्कारी जूस, जल्द मिलेगी Kidney Stones से हमेशा के लिए राहत

By आजाद खान | Published: February 21, 2022 04:33 PM2022-02-21T16:33:33+5:302022-02-21T16:35:56+5:30

Juices For Kidney Stones: किडनी की पथरी में इलाज के साथ आप घरेलू नुस्खे का भी इस्तेमाल कर सकती है। इससे भी आपको राहत मिलेगी।

kidney stones try these 3 miraculous juices made at home soonget permanent relief health tips in hindi | किडनी की पथरी से हैं परेशान, तो ट्राई करें घर में बने यह 3 चमत्कारी जूस, जल्द मिलेगी Kidney Stones से हमेशा के लिए राहत

किडनी की पथरी से हैं परेशान, तो ट्राई करें घर में बने यह 3 चमत्कारी जूस, जल्द मिलेगी Kidney Stones से हमेशा के लिए राहत

Highlightsकिडनी की पथरी बहुत ही खतरनाक बीमारी है।इससे पेट या कमर में दर्द के साथ पेशाब में भी दिक्कत देखने को मिलती है।इस बीमारी का सही समय पर इलाज करा लेना ही समझदारी है।

Kidney Stones: वैसे तो किडनी में बहुत सारी समस्याएं होती है, लेकिन किडनी की पथरी (Kidney Stones) की समस्या इन सब से बहुत अलग है। किडनी की पथरी के कारण कई और समस्या भी जन्म लेती है जिससे आपका सेहत और खराब हो जाता है। जब किसी इंसान को किडनी की पथरी हो जाती है तो उसे अकसर पेट या कमर में दर्द, पसीना और आता जाता तेज दर्द का एहसास होता है। यह दर्द काफी दर्दनाको होता क्योंकि उस समय आपकी किडनी की हालत ठीक नहीं रहती है। तो ऐसे में आइए जानते है कि कैसे किसी को पता चलेगा कि उसके किडनी में पथरी हो गया है। इस बात की जानकारी यहां दी गई है।

किडनी की पथरी के लक्षण (Kidney Stones Symptoms)

जब किसी के शरीर में नीचे बताए गए लक्षण पाए जाएंगे तो उन्हें तुरंत डॉक्टरों से संपर्क करना होगा क्योंकि यह लक्षण आपके लिए जानलेवा साबित हो सकता है। किडनी की पथरी के कुछ खास लक्षण यह है।

पेशाब करते समय दर्द
मूत्र में खून आना
मूत्र से असामान्य गंध आना
मूत्र में धुंधलापन होना
एक बार में थोड़ा सा ही मूत्र आना
​पेशाब करने की इच्छा – सामान्य से अधिक होना

किडनी की पथरी के लिए कौन सा जूस लेना चाहिए (Juices For Kidney Stones)

किडनी की पथरी के लोग वैसे तो कई तरह के इलाज करवाते हैं, लेकिन कुछ ऐसे भी इलाज है जो आपके हाथों में होते हैं। इन इलाजों का इस्तेमाल कर आप अपने किडनी की पथरी को ठीक भी कर सकते हैं। तो आइए जानते हैं कि वे कौन-कौन से जूस है जिन्हें हमें किडनी की पथरी को दूर करने के लिए इस्तेमाल करना चाहिए। यदि आप किडनी की पथरी से परेशान हैं तो निम्न जूस को अपनी डाइट में जोड़ सकते हैं

टमाटर का जूस किडनी के लिए है फायदेमंद (Tomatoes Juices For Kidney Stones)

जानकारों का मानना है कि किडनी की पथरी के लिए टमाटर का जूस बहुत लाभकारी साबित होता है। इस जूस को बनाने का तरीका बहुच ही आसान है। 

इसके लिए सबसे पहले आप दो टमाटर को अच्छे से धो लें और फिर उन्हें पीस लें। इसके बाद इस जूस में नमक और काली मिर्च के पाउडर को मिलाकर इसका सेवन करें। इस मिश्रण को आप फ्रिज में रखकर भी इस्तेमाल कर सकते हैं। यह जूस काफी सेहत के लिए काफी अच्छा साबित होता है।

नींबू के जूस से मिलती है किडनी की पथरी से राहत (Lemon Juices For Kidney Stones)

नींबू एक ऐसा चीज है जिसके अंदर साइट्रिक एसिड पाया जाता है। यही कारण है कि किडनी की पथरी में नींबू के जूस का जमकर उपयोग किया जाता है। इससे किडनी स्टोन की समस्या जल्दी दूर हो जाती है। 

इस जूस को तैयार करने के लिए आपको सबसे पहले एक कटोरी में दही लेना होगा और फिर उसमें एक चम्मच नींबू के रस को मिलाना होगा। इसके बाद अपने हिसाब से उसमें नींबू मिला लें और फिर उसका सेवन करना शुरू कर दें। ऐसा करने से आपको जल्दी किडनी की पथरी से निजात मिलेगी। 

तुलसी का जूस है किडनी की पथरी का रामबाण इलाज (Tulsi Juices For Kidney Stones)

बुजुर्गों का मानना है कि किडनी की पथरी में तुलसी का जूस एक रामबाण इलाज है। इसमें कई जरूरी तत्व पाए जाते हैं जो किडनी की पथरी को ठीक करने में आपकी मदद करता है। इसे बनाने के लिए आपको सबसे पहले तुलसी के पत्तों का रस निकालना होगा और फिर उसमें एक चम्मच शहद मिलाकर मिश्रण के रूप में तैयार करना होगा। इसके बाद इसे आप जमकर इस्तेमाल करें। 

(Disclaimer: इस लेख में दी गई जानकारियां और सूचनाएं सामान्य मान्यताओं पर आधारित हैं। Lokmat Hindi News इनकी पुष्टि नहीं करता है। इन पर अमल करने से पहले या इसके बारे में अधिक जानकारी लेने के लिए डॉक्टरों से जरूर संपर्क करें।)

Web Title: kidney stones try these 3 miraculous juices made at home soonget permanent relief health tips in hindi

स्वास्थ्य से जुड़ीहिंदी खबरोंऔर देश दुनिया खबरोंके लिए यहाँ क्लिक करे.यूट्यूब चैनल यहाँ इब करें और देखें हमारा एक्सक्लूसिव वीडियो कंटेंट. सोशल से जुड़ने के लिए हमारा Facebook Pageलाइक करे