किडनी की पथरी को 5 दिन में तोड़कर बाहर निकाल देगी ये 2 चीजें, बस इस तरह खायें

By उस्मान | Published: September 25, 2019 01:34 PM2019-09-25T13:34:09+5:302019-09-25T13:34:09+5:30

Healthy Diet Tips: जानिए किडनी की पथरी होने पर आपको क्या खाना चाहिए और क्या नहीं.

Kidney stone removal foods : How to get rid kidney stone and kidney stone pain fast, foods for kidney stone in Hindi | किडनी की पथरी को 5 दिन में तोड़कर बाहर निकाल देगी ये 2 चीजें, बस इस तरह खायें

किडनी की पथरी को 5 दिन में तोड़कर बाहर निकाल देगी ये 2 चीजें, बस इस तरह खायें

आजकल बहुत से लोग गुर्दे की पथरी यानी किडनी की पथरी से पीड़ित हैं। यह दर्दनाक समस्या किसी व्यक्ति को बार-बार चपेट में ले सकती है। हालांकि इस जोखिम को कम करने के लिए आप कुछ चीजें कर सकते हैं। हम आपको बता रहे हैं कि गुर्दे की पथरी क्या हैं और इससे राहत ओआने के लिए आप क्या कर सकते हैं। 

गुर्दे की पथरी क्या है?
गुर्दे की पथरी या नेफ्रोलिथियासिस के रूप में भी जाना जाता है, गुर्दे की पथरी कठोर, ठोस अपशिष्ट पदार्थों से बनी होती है जो किडनी में बनते हैं और क्रिस्टल बनाते हैं। छोटी पथरी होने पर आमतौर पर कोई समस्या नहीं होती है जबकि बड़ी पथरी मूत्र प्रणाली के हिस्से में रुकावट पैदा कर सकती है और दर्द का कारण बन सकती है। इससे गंभीर दर्द, उल्टी और रक्तस्राव हो सकता है। अगर आपको एक बार गुर्दे की पथरी हो जाती है, तो अध्ययन से पता चलता है कि आपको 5 से 10 साल के भीतर दोबारा होने की 50 फीसदी तक की संभावना है।

1) हाइड्रेटेड रहें
जब गुर्दे की पथरी की रोकथाम की बात आती है, तो आमतौर पर बहुत सारे तरल पदार्थ पीने की सलाह दी जाती है। तरल पदार्थ मूत्र में पथरी बनाने वाले पदार्थों को पतला करते हैं, जिससे उनके क्रिस्टलीकृत होने की संभावना कम हो जाती है। आपको कॉफी, चाय, बीयर, वाइन और संतरे के रस जैसे पेय का सेवन करना चाहिए।

2) साइट्रिक एसिड का सेवन बढ़ाएं 
साइट्रिक एसिड एक कार्बनिक अम्ल है जो कई फलों और सब्जियों, विशेष रूप से खट्टे फलों में पाया जाता है। नींबू और नीबू इस पौधे के यौगिक में विशेष रूप से समृद्ध हैं। साइट्रिक एसिड कैल्शियम ऑक्सालेट गुर्दे की पथरी को दो तरीकों से रोकने में मदद कर सकता है। पहला यह पथरी के निर्माण को रोकता है और दूसरा पथरी को बढ़ने से भी रोकता है।

3) ऑक्सालेट्स वाली चीजें कम खाएं 
ऑक्सालेट (ऑक्सालिक एसिड) कई पौधे खाद्य पदार्थों में पाया जाने वाला एक एंटी-पोषक तत्व है, जिसमें पत्तेदार साग, फल, सब्जियां और कोको शामिल हैं। हालाँकि, आपका शरीर भी काफी मात्रा में इसका उत्पादन करता है।ज्यादा ऑक्सालेट का सेवन मूत्र में ऑक्सालेट उत्सर्जन को बढ़ा सकता है, जो उन लोगों के लिए समस्याग्रस्त हो सकता है जो कैल्शियम ऑक्सालेट पत्थर बनाते हैं।


 
4) विटामिन सी कम लें
अध्ययनों से संकेत मिलता है कि विटामिन सी (एस्कॉर्बिक एसिड) की खुराक गुर्दे की पथरी के उच्च जोखिम से जुड़ी हैं। पूरक विटामिन सी का एक उच्च सेवन मूत्र में ऑक्सालेट के उत्सर्जन को बढ़ा सकता है, क्योंकि कुछ विटामिन सी को शरीर के भीतर ऑक्सालेट में परिवर्तित किया जा सकता है। 

5) नमक का सेवन कम करें
नमक वाली चीजें कुछ लोगों में गुर्दे की पथरी बना सकती हैं। सोडियम का मूत्र के माध्यम से कैल्शियम का उत्सर्जन बढ़ा सकता है, जो गुर्दे की पथरी के लिए मुख्य जोखिम कारकों में से एक है।  

Web Title: Kidney stone removal foods : How to get rid kidney stone and kidney stone pain fast, foods for kidney stone in Hindi

स्वास्थ्य से जुड़ीहिंदी खबरोंऔर देश दुनिया खबरोंके लिए यहाँ क्लिक करे.यूट्यूब चैनल यहाँ इब करें और देखें हमारा एक्सक्लूसिव वीडियो कंटेंट. सोशल से जुड़ने के लिए हमारा Facebook Pageलाइक करे