पेट की चर्बी जल्दी खत्म करके स्लिम-सेक्सी फिगर पाने के लिए keto diet में जरूर शामिल करें ये चीजें

By उस्मान | Published: February 19, 2019 04:42 PM2019-02-19T16:42:54+5:302019-02-19T16:42:54+5:30

अमेरिकन यूनिवर्सिटी द्वारा किए गए एक अध्ययन के अनुसार, केटोजेनिक डाइट के जरिए आप एक्सरसाइज की तुलना में अधिक वजन कम कर सकते हैं। बहुत से लोगों को इसके बारे में सही जानकारी नहीं होने से वो अपनी डाइट में गलत चीजें शामिल कर लेते हैं, जिससे उन्हें फायदे के बजाय नुकसान हो सकता है।

keto diet foods : tips to follow keto diet for weight loss and slim figure | पेट की चर्बी जल्दी खत्म करके स्लिम-सेक्सी फिगर पाने के लिए keto diet में जरूर शामिल करें ये चीजें

फोटो- पिक्साबे

नैचुरली वजन कम करने और स्वास्थ्य को बढ़ावा देने के लिए कीटो डाइट (keto diet) पिछले कुछ सालों में बहुत ज्यादा फेमस हुई है। इसमें आपको बैलेंस प्रोटीन, हेल्दी फैट अधिक और कम कार्बोहाइड्रेट का सेवन करना पड़ता है। आजकल सिर्फ आम लोग ही नहीं बल्कि कई सेलिब्रिटीज भी वजन कम करने के लिए कीटो डाइट का सहारा ले रहे हैं।

अमेरिकन यूनिवर्सिटी द्वारा किए गए एक अध्ययन के अनुसार, केटोजेनिक डाइट के जरिए आप एक्सरसाइज की तुलना में अधिक वजन कम कर सकते हैं। बहुत से लोगों को इसके बारे में सही जानकारी नहीं होने से वो अपनी डाइट में गलत चीजें शामिल कर लेते हैं, जिससे उन्हें फायदे के बजाय नुकसान हो सकता है। चलिए जानते हैं कि कीटो डाइट में क्या-क्या चीजें शामिल होनी चाहिए और इसका ज्यादा फायदा कैसे उठाया जा सकता है-  

केटोजेनिक डाइट क्या है? (What is Keto Diet)

आम तौर पर, शरीर को कार्ब्स से ऊर्जा मिलती है जब वो ग्लूकोज में बदल जाता है। हालांकि, अगर कार्बोस की कमी है, तो शरीर आवश्यक ऊर्जा प्राप्त करने के लिए फैट का उपयोग शुरू कर देता है। केटोजेनिक डाइट का उपयोग एथलीटों और प्रतिभागियों द्वारा मैराथन या ट्रायथलॉन में किया जाता है, जिन्हें विशेष रूप से उच्च धीरज की आवश्यकता होती है।

कैसे काम करती है कीटो डाइट (how does keto diet work)

विभिन्न अध्ययनों के अनुसार, केटोजेनिक डाइट भूख बढ़ाने वाले हार्मोन घ्रेलिन (ghrelin)के उत्पादन को दबाने में मदद करती है। यह सबसे अलग डाइट है क्योंकि जब कोई इसे फॉलो करता है, तो उसे फैट खोने के साथ वजन कम करने में मदद मिलती है। इसका मतलब यह है कि मसल्स मास उतना ही रहता है। इसमें 75 फीसदी फैट, 20 फीसदी प्रोटीन और 5 फीसदी कार्बोहाइड्रेट होता है। इसके अलावा इस डाइट में शुगर को पूरी तरह बाहर रखा जाता है। 

केटोजेनिक डाइट में शामिल चीजें (what foods work for keto diet)

तेल और मक्खन  
नट्स
अंडे
मीट, चिकन और लाल मांस 
मशरूम
हरी सब्जियां फाइबर से भरपूर 
दूध को छोड़कर फैट वाले डेयरी उत्पाद

केटोजेनिक डाइट में ये चीजें शामिल नहीं (foods to avoid in keto diet)

आटे का कोई भी उत्पाद
प्रोस्सेड मीट (जैसे सॉसेज)  
मकई और आलू जैसे शुगर और कार्बोस वाली सब्जियां
ताजे फल और ड्राई फ्रूट्स 
शराब और अनाज जिसमें शुगर होती है

इन बातों का रखें ध्यान

- इस डाइट के दौरान आप अलग से कुछ नहीं खा सकते हैं। 
- आपको इस डाइट में नमक नहीं छोड़ना पड़ता है
- यह डाइट हमेशा फॉलो नहीं की जा सकती है क्योंकि यह असंतुलित है
- इस डाइट से एक दिन में आपको 5,000 से अधिक कैलोरी नहीं मिलनी चाहिए
- इस डाइट को लेने का कोई निर्धारित समय नहीं है, आप कभी भी ले सकते हैं 

किम कार्दशियन ने कीटो डाइट से पाया सेक्सी फिगर (Fitness secrets of Kim Kardashian)

thesun के अनुसार, मशहूर सेलेब्रिटी किम कार्दशियन ने गर्भावस्था के बाद इस डाइट को फॉलो किया था और लगभग 27 किलो वजन कम किया था। फेमस एक्ट्रेस हेले बेरी, एड्रियाना लिमा और मेगन फॉक्स भी इस डाइट को फॉलो कर चुकी हैं। 

Web Title: keto diet foods : tips to follow keto diet for weight loss and slim figure

स्वास्थ्य से जुड़ीहिंदी खबरोंऔर देश दुनिया खबरोंके लिए यहाँ क्लिक करे.यूट्यूब चैनल यहाँ इब करें और देखें हमारा एक्सक्लूसिव वीडियो कंटेंट. सोशल से जुड़ने के लिए हमारा Facebook Pageलाइक करे