Yoga Day 2020: घर में करें ये 10 आसान योगासन, इम्यून पावर बढ़ाकर कोरोना से लड़ने में मिलेगी मदद

By प्रिया कुमारी | Published: June 17, 2020 02:18 PM2020-06-17T14:18:39+5:302020-06-17T14:18:39+5:30

योग हमारे मन और तन के लिए बहुत अच्छा है साथ इस कोरोना काल में इम्यून को मजबूत बनाने के लिए भी योग लाभदायक होता है।

Keep your body strong during do some yoga asanas to increase immunity on this Yoga Day | Yoga Day 2020: घर में करें ये 10 आसान योगासन, इम्यून पावर बढ़ाकर कोरोना से लड़ने में मिलेगी मदद

इस योगा डे पर करें इम्यून बढ़ाने वाले कुछ योग आसन

Highlightsइस योगा डे अपने इम्यून को बढ़ाने के लिए करें कुछ आसान। घर में करें ये 10 आसान योगासन इम्यून पावर बढ़ाकर कोरोना से लड़ने में मदद मिलेगी।

योग हमारे जीवन के लिए बेहद जरूरी है, मन और तन दोनों को स्वस्थ्य रखने के लिए योग करना चाहिए। 21 जून को विश्व योगा दिवस मनाया जाता है। हर साल इस दिन पूरी दुनिया में बड़े पैमाने पर योग को बढ़ावा दिया जाता है। खास कर कोरोना के काल में स्वस्थ्य शरीर किसी वरदान से कम नहीं है। ऐसे में आप खुद को स्वस्थ्य रखने के लिए योग अपना सकते हैं। हम आपको आज बताने जा रहे हैं कुछ ऐसा योगा आसन जो आपके इम्यून को मजबूत रखने में काफी मदद करेंगे। इन आसन को आप घर पर आराम से कर सकते हैं। जिससे आपका शरीर स्वस्थ्य रहेगा और अपने इम्यून को मजबूत बना सकते हैं। योगा को शुरू करने से पहले आपको कुछ चीजों की जरूरत पड़ेगी, जैसे कंबल,बोलस्टर, ब्लॉक, तकिया।

1 सुपता विरसाना
एक मुड़ा हुआ कंबल एक बोल्ट के शीर्ष पर रखें। अपने टेलबोन के पीछे बोल्ट के साथ अपनी एड़ी के बीच बैठो। अपने सिर को कंबल पर टिकाते हुए, बोलस्टर पर वापस लेट जाएं। अपनी हथेलियों को ऊपर करें। यहां 10 से 15 सांसों तक रुकें।

2 प्रसारिता पादोत्तानासन
धीरे-धीरे उठें, और फिर अपने पैरों को लगभग 4 फीट अलग रखें। अपनी उंगलियों को अपनी पीठ के पीछे रखें, और अपनी बाहों को सीधा करें। अपनी बाहों को छत की ओर उठाते हुए, आगे मोड़ें। 5 से 10 सांसों तक रुकें।

3 परिव्रत प्रसरिता पादोत्तानासन
अपनी उंगलियों का खोलना। अपने बाएं हाथ को अपने उरोस्थि के साथ एक आरामदायक ऊंचाई पर एक ब्लॉक पर रखें। दाईं ओर मुड़ें। 5 से 10 सांसों तक रोकें। दोनों साइड से करें। 

4 उर्ध्वा हस्तसाना
धीरे-धीरे खड़े होना है, अपने पैरों को कूल्हे-चौड़ाई अलग करें। अपनी उंगलियों को इंटरलेस करें और अपनी बाहों को ऊपर उठाएं। अपने पैरों की गेंदों पर संतुलन साधते हुए, अपनी ऊंची एड़ी के जूते उठाएं। 5 सांस लेने के बाद, अपनी एड़ी और अपनी बाहों को नीचे करें।

5 उत्थिता हस् त पद्यंगस्थाना तृतीय
वजन को अपने बाएं पैर में शिफ्ट करें। अपने दाहिने घुटने को ऊपर उठाएं और नीचे की ओर उंगलियों को गूंथ लें। अपने दाहिने पैर को अपने बाएं हाथ से पकड़ें। दाईं ओर मुड़ें और अपने दाहिने हाथ का विस्तार करें। मोड़ से बाहर निकलें, खड़े होने के लिए वापस।

6 वीरभद्रासन तृतीय
अपनी उंगलियों को अपनी पीठ के पीछे रखें, और अपनी बाहों को बढ़ाएं। अपने बाएं पैर पर भार शिफ्ट करें, आगे झुकें और अपने दाहिने पैर को कूल्हे की ऊंचाई तक उठाएं। अपने पोर को आकाश तक दबाएं। दूसरी तरफ 4 से 6 दोहराएं

7  उत्तासना
अपने पैरों को हिप-चौड़ाई के साथ अलग रखें। अपने कूल्हों से आगे मोड़ो, और अपने हाथों को फर्श पर रखें। समान रूप से अपने पैरों में वजन वितरित करें। अपने बैठे हड्डियों के माध्यम से और अपने सिर को नीचे करें।

प्लैंक पोज
चरण या अपने पैरों को वापस प्लैंक पोज़ में रखें। अपने हाथों को सीधे अपने कंधों के नीचे संरेखित करें, और अपनी उंगलियों को फैलाएं। अपनी जांघों को मजबूत करें, और धीरे से अपना पेट खींचें अपनी रीढ़ की ओर अपने कोर संलग्न करने के लिए

9 वशिष्टासना
अपने दाहिने हाथ पर वजन शिफ्ट करें, और अपने दाहिने पैर के बाहर रोल करें। अपने बाएं हाथ को अपने बाएं कान के साथ बढ़ाएँ। अपने बाएं कूल्हे को उठाएं और अपनी तरफ को आर्च करें। बाईं ओर की पसलियों में सांस लें। दूसरी ओर 8 और 9 बार दोहराए। 


 
10 अधो मुख सवासना
अपने कूल्हों को डाउन डॉग में उठाएं, और अपनी एड़ी को नीचे दबाएं। अपने ऊपरी हाथों के बीच अपना सिर लटकाएं। प्रत्येक साँस छोड़ने के बाद, अपने पेट को खोखला करें और अपने अगले साँस लेने से पहले एक पल के लिए रुकें।

English summary :
World Yoga Day 2020: Yoga day is celebrated on 21 June. Every year on this day yoga is promoted on a large scale all over the world.


Web Title: Keep your body strong during do some yoga asanas to increase immunity on this Yoga Day

स्वास्थ्य से जुड़ीहिंदी खबरोंऔर देश दुनिया खबरोंके लिए यहाँ क्लिक करे.यूट्यूब चैनल यहाँ इब करें और देखें हमारा एक्सक्लूसिव वीडियो कंटेंट. सोशल से जुड़ने के लिए हमारा Facebook Pageलाइक करे