Diet Tips: इम्यूनिटी बढ़ाने, प्रोटीन की कमी पूरी करने के लिए खाएं कटहल के बीज, ये भी हैं 10 जबरदस्त फायदे

By उस्मान | Published: June 16, 2021 09:06 AM2021-06-16T09:06:04+5:302021-06-16T09:06:04+5:30

कोरोना काल में इम्यूनिटी बढ़ाने के लिए जरूर करें इसका सेवन

jackfruit seeds health benefits: 10 amazing health benefits of eating jackfruit seeds | Diet Tips: इम्यूनिटी बढ़ाने, प्रोटीन की कमी पूरी करने के लिए खाएं कटहल के बीज, ये भी हैं 10 जबरदस्त फायदे

कटहल के बीज खाने के फायदे

Highlightsकोरोना काल में इम्यूनिटी बढ़ाने के लिए जरूर करें इसका सेवन प्रोटीन की कमी भी पूरी करते हैं इसके बीजविभिन्न पोषक तत्वों का भंडार है कटहल

प्रतिरक्षा प्रणाली यानी इम्यूनिटी सिस्टम को मजबूत करने के लिए स्वस्थ भोजन लेना जरूरी है। रोजाना पोषक तत्वों से भरपूर खाद्य पदार्थ खाना प्राकृतिक रूप से प्रतिरोधक क्षमता बनाने का सबसे आसान तरीका है। 

कई ऐसे खाद्य पदार्थ हैं जिन्हें आसानी से खाने में शामिल किया जा सकता है और कटहल उनमें से एक है। इस फल या सब्जी दोनों तरीकों से खाया जा सकता है. सब्जी के रूप में इसे कच्चा होने पर खाया जाता है जबकि पकने पर फल के रूप में खाया जाता है।

अधिकतर लोग इसके बीज खाना पसंद नहीं करते हैं और फेंक देते हैं। आपको बता दें कि इसके बीज पोषक तत्वों से भरे हुए हैं और प्रतिरक्षा को बढ़ावा देने में मदद कर सकते हैं।  

कटहल के बीज खाने के फायदे

मौसमी फल या सब्जियां भी स्वस्थ पोषक तत्वों से भरी हुई हैं और स्वास्थ्य संबंधी बीमारियों से बचा सकती हैं। कटहल के बीजों में शक्तिशाली गुण पाए जाते हैं और इन्हें पकाकर या भूनकर खाया जा सकता है। इन्हें नाश्ते में खाना ज्यादा लाभदायक है. विभिन्न प्रकार के पोषक तत्वों से भरपूर कटहल के बीज आपके ऊतकों को मजबूती प्रदान करते हैं।

यह फल प्रोटीन से भी भरपूर होते हैं और इनमें वसा की मात्रा बहुत कम होती है। पीले फल में मौजूद एंटीऑक्सीडेंट आपके समग्र स्वास्थ्य के लिए बेहतर है। यह मौसमी फल विटामिन ए और सी से भरपूर होता है, जो कई बीमारियों से बचा सकता है। 

इस फल को नियमित रूप से खाने से वायरल इंफेक्शन का खतरा भी कम हो सकता है। विटामिन सी सूजन को रोकने और हृदय रोग और कैंसर जैसी पुरानी बीमारियों के जोखिम को कम करने में मदद कर सकता है। 

इसके दो मुख्य एंटीऑक्सिडेंट- कैरोटीनॉयड और फ्लेवोनोइड सूजन को कम करने, टाइप 2 डायबिटीज, हृदय रोग और उच्च रक्तचाप के जोखिम को कम करने में मदद कर सकते हैं।

कटहल की पोषक सामग्री

कटहल में मध्यम मात्रा में कैलोरी होती है और यह फाइबर से भरपूर होता है। एक कप कटे हुए फल में शामिल हैं:
कैलोरी: 155
कार्ब्स: 40 ग्राम
फाइबर: 3 ग्राम
प्रोटीन: 3 ग्राम
विटामिन ए: आरडीआई का 10%
विटामिन सी: आरडीआई का 18%
मैग्नीशियम: आरडीआई का 15%
पोटेशियम: आरडीआई का 14%
कॉपर: आरडीआई का 15%
मैंगनीज: आरडीआई का 16%

कटहल के अन्य फायदे

गर्मियों का पीला फल त्वचा की स्थिति में सुधार कर सकता है और उम्र बढ़ने को धीमा कर सकता है। इसमें मौजूद एंटीऑक्सिडेंट आपकी कोशिकाओं को मुक्त कणों के कारण होने वाले ऑक्सीडेटिव तनाव और सूजन से बचा सकते हैं। यह कई जगहों पर अस्थमा, दस्त और पेट के अल्सर जैसी स्वास्थ्य बीमारियों के इलाज के लिए भी प्रयोग किया जाता है।

Web Title: jackfruit seeds health benefits: 10 amazing health benefits of eating jackfruit seeds

स्वास्थ्य से जुड़ीहिंदी खबरोंऔर देश दुनिया खबरोंके लिए यहाँ क्लिक करे.यूट्यूब चैनल यहाँ इब करें और देखें हमारा एक्सक्लूसिव वीडियो कंटेंट. सोशल से जुड़ने के लिए हमारा Facebook Pageलाइक करे