आपके शरीर में धीरे-धीरे कम होता जा रहा है खून, इन 6 लक्षणों से पहचानें, तुरंत खाना शुरू कर दें ये 10 चीजें

By उस्मान | Published: October 28, 2021 09:38 AM2021-10-28T09:38:17+5:302021-10-28T09:38:17+5:30

शरीर में खून की कमी से एनीमिया रोग हो सकता है और यह रोग बच्चों और महिलाओं में अधिक देखने को मिलता है

iron deficiency or anemia symptoms in Hindi: 6 severe Signs and symptoms of iron deficiency, iron rich food that can prevent your form anemia | आपके शरीर में धीरे-धीरे कम होता जा रहा है खून, इन 6 लक्षणों से पहचानें, तुरंत खाना शुरू कर दें ये 10 चीजें

खून की कमी के लक्षण

Next
Highlightsशरीर में खून की कमी से एनीमिया रोग हो सकता है यह रोग बच्चों और महिलाओं में अधिक देखने को मिलता है किसी भी लक्षण को नजरअंदाज न करें

शरीर के बेहतर कामकाज के लिए पोषक तत्व और खनिज जरूरी हैं. आयरन एक महत्वपूर्ण खनिज है, जो मुख्य रूप से फेफड़ों से ऊतकों तक ऑक्सीजन को ले जाने में मदद करता है। शरीर में आयरन की कमी शारीरिक कार्यों को बाधित कर सकती है, जिससे एनीमिया नामकएक बीमारी प्रमुख है।

विश्व स्वास्थ्य संगठन (डब्ल्यूएचओ) के अनुसार,एनीमिया एक गंभीर वैश्विक स्वास्थ्य समस्या है जो विशेष रूप से छोटे बच्चों और गर्भवती महिलाओं को प्रभावित करती है। दुनिया भर में 5 साल से कम उम्र के 42% बच्चे और 40% गर्भवती महिलाएं एनीमिक हैं।

अत्यधिक थकान और कमजोरी
आयरन की कमी से पीड़ित व्यक्ति बहुत थका हुआ और थका हुआ महसूस कर सकता है। आयरन वह खनिज है जो हीमोग्लोबिन बनाने में मदद करता है, एक प्रोटीन जो शरीर के विभिन्न भागों में ऑक्सीजन ले जाने के लिए जिम्मेदार होता है। हालांकि, थकान आयरन की कमी के प्रमुख लक्षणों में से एक है, लेकिन इसका मतलब कुछ और भी हो सकता है।  

सांस लेने में कठिनाई
आयरन हीमोग्लोबिन का उत्पादन करने में मदद करता है, जो यह सुनिश्चित करता है कि शरीर के विभिन्न हिस्सों को पर्याप्त ऑक्सीजन मिले। हालांकि, जब आयरन का स्तर कम होता है, तो इसका मतलब है कि हीमोग्लोबिन और ऑक्सीजन दोनों का स्तर भी कम होगा। मांसपेशियों को ऑक्सीजन की कमी आपके शरीर को अधिक ऑक्सीजन का उत्पादन करने के लिए कठिन परिश्रम कर सकती है, जिससे बदले में आपकी सांस लेने की दर बढ़ जाती है, जिससे सांस लेने में तकलीफ होती है।  

हृदय दर बढ़ना
जब शरीर में आयरन की कमी होती है और हीमोग्लोबिन का स्तर कम होता है, हृदय को पूरे शरीर में ऑक्सीजन पंप करने के लिए अतिरिक्त मेहनत करनी पड़ती है। इससे अनियमित दिल की धड़कन हो सकती है या हृदय गति में वृद्धि हो सकती है।  

चक्कर आना और सिरदर्द
आयरन की कमी मस्तिष्क में ऑक्सीजन के प्रवाह को सीमित कर सकती है, जिससे सिरदर्द और चक्कर आना अधिक सामान्य हो जाता है। यह एक प्रचलित मुद्दा है, खासकर महिलाओं में। मस्तिष्क में ऑक्सीजन का कम स्तर सिरदर्द में योगदान देने वाला एक सामान्य कारक हो सकता है।

पीली त्वचा
लाल रक्त कोशिकाओं में हीमोग्लोबिन ही रक्त को लाल रंग देता है। जब कोई व्यक्ति आयरन की कमी से जूझ रहा होता है, तो इस प्रक्रिया में हीमोग्लोबिन का उत्पादन प्रभावित होता है, जिससे त्वचा अपना गुलाबी रंग और गर्मी खो देती है। चेहरा, मसूड़े, नाखून और पलक के अंदरूनी हिस्से पीले पड़ सकते हैं।  

सूजन, गले में खराश  
ऐसे कई तरीके हैं जिनसे आपका मुंह और जीभ आयरन की कमी के संकेत दे सकते हैं। यदि आपकी जीभ या मुंह में सूजन, सूजन है, तो संभावना है कि आपके शरीर में पर्याप्त आयरन की कमी है। अन्य लक्षणों में मुंह का सूखना, जलन, आपके मुंह के किनारों पर लाल रंग की दरारें और मुंह  के छाले शामिल हो सकते हैं।

आयरन की कमी के लिए क्या खाएं
एक्सपर्ट आयरन से भरपूर चीजें जैसे कलेजी, लाल मांस, झींगा, टोफू, पालक, बादाम, खजूर, मसूर, अनाज, बादाम, कस्तूरी, गाजर और शतावरी खाने की सलाह देते हैं। इसके अलावा आप आयरन सप्लीमेंट भी ले सकते हैं। इनके अलावा आपको अजमोद, केल, तुलसी, सरसों का साग, पालक, गाजर, किशमिश, बीन्स, पपीता, पपीते की पत्तियां, लहसुन, अनार, ब्रोकोली, अजवाइन, शतावरी, भिंडी और गोभी जैसी चीजें शामिल हैं।

Web Title: iron deficiency or anemia symptoms in Hindi: 6 severe Signs and symptoms of iron deficiency, iron rich food that can prevent your form anemia

स्वास्थ्य से जुड़ी हिंदी खबरों और देश दुनिया खबरों के लिए यहाँ क्लिक करे. यूट्यूब चैनल यहाँ इब करें और देखें हमारा एक्सक्लूसिव वीडियो कंटेंट. सोशल से जुड़ने के लिए हमारा लाइक करे