बदलते मौसम में ड्राइनेस, खुजली और स्किन में जलन से तुरन्त लाभ देता यह टिप्स, चमकते स्किन के लिए नहाते समय करें इन घरेलू चीजों का जमकर इस्तेमाल

By आजाद खान | Published: October 16, 2022 06:11 PM2022-10-16T18:11:21+5:302022-10-16T18:19:19+5:30

जानकारों की माने तो बदलते मौसम में ड्राइनेस, खुजली, स्किन में जलन जैसी परेशानियां आम बात है। ऐसे में नहाते समय कुछ घरेलू जीचों को इस्तेमाल कर आप बहुत ही आसानी से इन परेशानियों से छुटाकारा पा सकते है।

instant benefits from dryness itching skin irritation use household things taking bath glowing skin | बदलते मौसम में ड्राइनेस, खुजली और स्किन में जलन से तुरन्त लाभ देता यह टिप्स, चमकते स्किन के लिए नहाते समय करें इन घरेलू चीजों का जमकर इस्तेमाल

फोटो सोर्स: Wikipedia CC (प्रतिकात्मक फोटो)

Highlightsबदलते मौसम में घरेलू चीजों को मिलाकर नहाने से काफी फायदा होता है। इससे स्किन से जुड़ी तमाम समस्याएं दूर हो जाती है। आप अपने स्किन का कैसे रखेंगे ख्याल, आइए उसे भी नीचे जान लेते है।

Bathing Tips in Hindi: बरसात (Monsoon) का मौसम चल रहा है और सर्दियां आने वाली है, ऐसे में इसी तरह के मौसम या आने वाले सीजन में आपके शरीर में ड्राइनेस, खुजली, स्किन में जलन जैसी परेशानियां जन्म लेना शुरू कर देती है। ऐसे में आप समझ नहीं सकते है कि इस हालत में क्या करें ताकि आपकी पूरी बॉडी सही रहे और आप फिट दिखे। 

बदलते मौसम में स्किन से जुड़ी समस्याओं को दूर करने के लिए सबसे अच्छा उपाय है- टब बाथ (Tub Bath) लेना। ऐसे मौसम में जो लोग टब बाथ लेते है और उसमें कुछ घरेलू चीजों को मिला लेते है, ऐसे में ऐसा करने से उनके शरीर से स्किन से जुड़ी समस्याएं दूर हो जाती है और वे काफी अच्छा फील करते है। 

तो आइए जान लेते है कि टब बाथ लेने में कौन-कौन सी घरेलू चीजें है जिनके मिलाने से आपमें ड्राइनेस, खुजली, स्किन में जलन जैसी परेशानियां दूर हो जाती है। ये चीजें एक-एक करके नीचे बताए गए है। 

1. फिटकरी

टब बाथ लेने से पहले आप गुनगुने पानी में थोड़ी सी फिटकरी मिला ले और फिर इस पानी से नहाए। अगर आप बाल्टी से नहा रहे है तो उसमें भी गर्म पानी डाल ले और उसमें फिटकरी को मिला लें। 

इसेक इस्तेमाल से आपके बॉडी का ब्लड सर्कुलेशन बेहतर रहता है और इसका शरीर बैक्टीरियाज फ्री भी रहता है। 

2. सेंधा नमक का करें इस्तेमाल 

फिटकरी के साथ सेंधा नमक भी शरीर के लिए बहुत ही लाभकारी होता है। इसके प्रयोग से आपके स्किन नर्म रहते है और उसकी ग्लो बढ़ती है। यही नहीं जिनके शरीर से बहुत बदबू निकलती है, उन्हें इसके गुनगुने पानी में थोड़ा सा सेंधा नमक डालकर नहाना चाहिए। इससे उनके शरीर की बदबू दूर हो जाएगी। 

3. नीम की पत्तियां भी है उपकारी 

नहाने वाले पानी में नीम की पत्तियां मिलाकर नहाने से बहुत लाभ मिलता है। इससे हमारी स्किन की एलर्जी, एक्ने, पिंपल्स और खुजली की समस्या दूर हो जाती है। नहाने में इसके इसको इस्तेमाल करना भी काफी आसान होता है। 

इसके लिए आप गुनगुने पानी में कुछ पत्तों को डाल लें और उस पानी से टब बाथ या बाल्टी से ही नहा लें। इससे आपको काफी फायदा मिलेगा। 

4. नींबू और गुलाब जल का पानी भी है लाभकारी

नींबू और गुलाब जल वाले पानी से नहाने से आपका चेहरा खिलता है और आपकी स्किन साफ होती है। ये आपके त्वचा को अंदर से साफ करता है जिससे आप में स्किन से जुड़ी तमाम समस्या दूर होती है। 

(Disclaimer: इस लेख में दी गई जानकारियां और सूचनाएं सामान्य मान्यताओं पर आधारित हैं। Lokmat Hindi News इनकी पुष्टि नहीं करता है। इन पर अमल करने से पहले या इसके बारे में अधिक जानकारी लेने के लिए डॉक्टरों से जरूर संपर्क करें।)
 

Web Title: instant benefits from dryness itching skin irritation use household things taking bath glowing skin

स्वास्थ्य से जुड़ीहिंदी खबरोंऔर देश दुनिया खबरोंके लिए यहाँ क्लिक करे.यूट्यूब चैनल यहाँ इब करें और देखें हमारा एक्सक्लूसिव वीडियो कंटेंट. सोशल से जुड़ने के लिए हमारा Facebook Pageलाइक करे