सांप काट ले, हाई बीपी, बवासीर या कब्ज हो, इस पौधे की जड़ चबा लेना, तुरंत मिलेगी राहत

By उस्मान | Published: October 6, 2019 07:20 AM2019-10-06T07:20:55+5:302019-10-06T07:20:55+5:30

यह कफ और वात को शान्त करता है, पित्त को बढ़ाता है और भोजन में रुचि पैदा करता है। यह दर्द को खत्म करता है, नींद लाता है और कामभावना को शान्त करता है। सर्पगंधा घाव को भरता है और पेट के कीड़े को नष्ट करता है।इसकी जड़ सांप के विष को उतारने की एक अच्छी दवा है। 

Indian snakeroot or Sarpagandha Plant health benefits for high blood pressure, insomnia, piles, snake bites, acidity, constipation in Hindi | सांप काट ले, हाई बीपी, बवासीर या कब्ज हो, इस पौधे की जड़ चबा लेना, तुरंत मिलेगी राहत

सांप काट ले, हाई बीपी, बवासीर या कब्ज हो, इस पौधे की जड़ चबा लेना, तुरंत मिलेगी राहत

सर्पगंधा एक ऐसी औषधि है जिसका इस्तेमाल विभिन्न रोगों की चिकित्सा में किया जाता है। इसकी जड़ का प्रयोग आयुर्वेद में अनेक प्रकार की बिमारियों और समस्याओं के इलाज के लिए बताया गया है। इसकी पत्तियां एक साथ चार-चार की संख्या में लगी हुयी होती हैं। फूल गुच्छों में लगते हैं और हरे-सफेद रंग के होते हैं।

यह कफ और वात को शान्त करता है, पित्त को बढ़ाता है और भोजन में रुचि पैदा करता है। यह दर्द को खत्म करता है, नींद लाता है और कामभावना को शान्त करता है। सर्पगंधा घाव को भरता है और पेट के कीड़े को नष्ट करता है।इसकी जड़ सांप के विष को उतारने की एक अच्छी दवा है। चलिए जानते हैं इसके क्या-क्या फायदे हैं।

1) हाई ब्लड प्रेशर के लिए
हाई ब्लड प्रेशर एक खतरनाक बीमारी होती है और इसकी वजह से हार्ट अटैक, हार्ट फेलियर और स्ट्रोक जैसी बीमारियों का खतरा बढ़ जाता है। इसलिए ब्लड प्रेशर को कंट्रोल रखना जरूरी है। हाई बीपी की समस्या को सर्पगंधा की मदद से सही किया जा सकता है। आयुर्वेद के अनुसार सर्पगंधा की जड़ों का चूर्ण खाने से ब्लड प्रेशर कंट्रोल रहता है और इस बीमारी से निजात मिल सकती है।

कितनी मात्रा में ले चूर्ण
आप इसका चूर्ण 3-5 ग्राम मात्रा में खा सकते है। इसका चूर्ण कड़वा होता है। इसलिए आप चाहें तो इसके अंदर चीनी का पाउडर मिला कर इसका सेवन भी कर सकते है।

2) अनिद्रा के लिए 
आजकल अधिकतर लोग नींद नहीं आने की समस्या से पीड़ित हैं। ऐसे में सर्पगंधा आपकी मदद कर सकता है। इसे खाने से अनिद्रा का रोग सही हो जाता है। इसलिए जिन लोगों को नींद नहीं आती है वो लोग इस पौधे का चूर्ण खा लें।  

3) पेट के रोगों के लिए
कब्ज, गैस, पेट में दर्द होना और इत्यादि पेट से जुड़े रोगों को सही करने में सर्पगंधा कारगर साबित होता है और इसे खाने से पेट की बीमारियां सही हो जाती हैं। अगर आपका पेट सही नहीं रहता है और आसानी से खराब हो जाता है तो आप सर्पगंधा का काढ़ा पी लें। इसका काढ़ा पीने से आपका पेट एकदम सही हो जाएगा।

ऐसे तैयार करें इसका काढ़ा
सर्पगंधा की जड़ों को आप अच्छे से साफ कर लें। इसके बाद इसकी जड़ों के छोटे-छोटे टुकड़े कर लें। एक बर्तन में एक लीटर पानी डाल दें और इस पानी को गैस पर गर्म होने के लिए रख दें। इसके बाद इस पानी के अंदर आप जड़ों को डाल दें। जब ये पानी उबलकर आधा रहे जाए तो गैस को बंद कर दें और पानी को छान लें। इस पानी में आधा चम्मच काला नमक, 1 चम्मच चीनी और नींबू का रस मिला दें। आपका काढ़ा तैयार है।

कितनी बार पियें सर्पगंधा का काढ़ा
सर्पगंधा का काढ़ा आप दिन में 3-4 बार पी सकते हैं और ये काढ़ा पीने से आपका पेट सही हो जाएगा। हालांकि आप इस काढ़े को दो दिन से अधिक ना पीएं। क्योंकि अधिक काढ़ा पीने से पेट खराब भी हो सकता है।

Web Title: Indian snakeroot or Sarpagandha Plant health benefits for high blood pressure, insomnia, piles, snake bites, acidity, constipation in Hindi

स्वास्थ्य से जुड़ीहिंदी खबरोंऔर देश दुनिया खबरोंके लिए यहाँ क्लिक करे.यूट्यूब चैनल यहाँ इब करें और देखें हमारा एक्सक्लूसिव वीडियो कंटेंट. सोशल से जुड़ने के लिए हमारा Facebook Pageलाइक करे