नहीं पड़ेगी ऑपरेशन की जरूरत, किडनी की पथरी को गलाकर निकाल देंगे इस पेड़ के पत्ते, जानें इस्तेमाल का तरीका

By उस्मान | Published: May 27, 2019 06:30 PM2019-05-27T18:30:11+5:302019-05-27T18:30:11+5:30

इस फल के पत्ते ब्लड शुगर कंट्रोल करने में बहुत कारगर होते हैं क्योंकि इसमें पाया जाने वाला टैनिन इंसुलिन प्रोडक्शन को बढ़ा देता है और ग्लूकोज शरीर में बढ़ नहीं पाता।

How to use mango leaf benefits for kidney stones and other diseases in Hindi | नहीं पड़ेगी ऑपरेशन की जरूरत, किडनी की पथरी को गलाकर निकाल देंगे इस पेड़ के पत्ते, जानें इस्तेमाल का तरीका

फोटो- पिक्साबे

आम की तरह आम की पत्तियां भी सेहत का भंडार हैं। आम की पत्तियों में भरपूर मात्रा में विटामिन ए, विटामिन सी, कॉपर, पोटैशियम, मैग्नीशियम जैसे पोषक तत्व पाए जाते हैं, जिस वजह से इसका औषधि के रूप में इस्तेमाल किया जाता है। इतना ही नहीं इन पत्तों में शक्तिशाली एंटीऑक्सीडेंट और फ्लेवोनोइड्स भी होते हैं जिससे आपको कई रोगों से बचने और उनके इलाज में सहायता मिलती है। एक्सपर्ट मानते हैं कि अगर सही तरह इनका इस्तेमाल किया जाए, तो आपको डायबिटीज कंट्रोल करने, ब्लड प्रेशर कम करने, थकान दूर करने, किडनी की पथरी का इलाज करने, सांस से जुड़ी समस्याओं को खत्म करने, पाचन को दुरुस्त रखने, कान का दर्द दूर करने, जले हुए हिस्से को सही करने, हिचकी से राहत दिलाने, आंतों को स्वस्थ रखने में मदद मिल सकती है। चलिए जानते हैं कैसे- 

1) ब्लड शुगर कंट्रोल करने में सहायक
आम के पत्ते ब्लड शुगर कंट्रोल करने में बहुत कारगर होते हैं क्योंकि इसमें पाया जाने वाला टैनिन इंसुलिन प्रोडक्शन को बढ़ा देता है और ग्लूकोज शरीर में बढ़ नहीं पाता। आम के पत्तों के हाइपोग्लाइसेमिक प्रभाव से ब्लड शुगर का स्तर कम हो जाता है। रोज सुबह एक चम्मच आम की पत्तियों का सेवन करने से ब्लड शुगर लेवल कंट्रोल में रहता है।

2) कोलेस्ट्रॉल लेवल होता है कम
अगर आपको कोलेस्ट्रॉल की समस्या है तो आम के पत्ते आपके लिए बेहतर दवा हो सकता है। आम के पत्तों में फाइबर, पेक्टिन और विटामिन सी काफी होता है और ये एलडीएल या हानिकारक कोलेस्ट्रॉल के स्तर को कम करने का काम करता है। इसके अलावा इससे आपकी धमनियां मजबूत और स्वस्थ बनती है।

3) किडनी की पथरी को बाहर निकाने में मददगार
आम की पत्तियों से किडनी के स्टोन की समस्या दूर हो जाती है। इससे किडनी भी हेल्दी रहती है। जिन्हे स्टोन बनने की समस्या होती है वो आम के पत्ते खाते रहे तो उनके गॉल ब्लैडर में स्टोन की दिक्कत नहीं आती।

4) अस्थमा को करते हैं कंट्रोल 
आम की पत्तियां अस्थमा कंट्रोल करने का भी काम करती हैं। इसकी पत्तियों का काढ़ा बनाकर थोड़ा सा शहद मिलाकर प्रयोग कर सकते हैं।

5) ब्लड प्रेशर करते हैं कम
आम की पत्तियां रक्तचाप को कम करने में मदद करती हैं क्योंकि इसमें हाइपोटेंसिव गुण होते हैं। ये रक्त वाहिकाओं को मजबूत करने और वैरिकाज़ नसों की समस्या का इलाज करने में भी मदद करते हैं।

6) सांस की समस्याओं से मिलती है राहत 
आम के पत्ते सांस संबंधी सभी प्रकार की समस्याओं के लिए बेहतर औषधि है। ये कोल्ड, ब्रोंकाइटिस और अस्थमा से पीड़ित लोगों के लिए विशेष रूप से उपयोगी है। आम की पत्तियों को थोड़े से शहद के साथ पानी में उबालकर बनाया गया काढ़ा पीने से खांसी को प्रभावी रूप से ठीक करने में मदद मिलती है।

7) कान के दर्द के लिए उपाय
कान का दर्द काफी दर्दनाक होता है। इससे राहत पाने के लिए आप घरेलू उपाय के रूप में आम की पत्तियों का उपयोग कर सकते हैं। आम के पत्तों से निकाला गया एक चम्मच रस कान में डालने से आपको तुरंत दर्द से राहत मिल सकती है। इसे पहले थोड़ा गर्म करें। 

8) हिचकी से मिलती है तुरंत राहत
अगर आप बार-बार हिचकी या गले की अन्य समस्याओं से परेशान रहते हैं, तो आम के पत्ते एक बेहतरीन घरेलू उपाय हो सकते हैं। कुछ आम के पत्तों को जलाएं और धुएं को नाक से अंदर लें। इससे हिचकी और गले की समस्याओं को ठीक करने में मदद मिलती है।

Web Title: How to use mango leaf benefits for kidney stones and other diseases in Hindi

स्वास्थ्य से जुड़ीहिंदी खबरोंऔर देश दुनिया खबरोंके लिए यहाँ क्लिक करे.यूट्यूब चैनल यहाँ इब करें और देखें हमारा एक्सक्लूसिव वीडियो कंटेंट. सोशल से जुड़ने के लिए हमारा Facebook Pageलाइक करे