Diabetes tips: इंसुलिन बढ़ाकर ब्लड शुगर कंट्रोल करती है आपके आंगन में उगने वाली यह जड़ी-बूटी

By उस्मान | Published: September 22, 2021 09:43 AM2021-09-22T09:43:47+5:302021-09-22T09:43:47+5:30

आपको कहीं भी मिल सकता है डायबिटीज कंट्रोल करने वाला यह पौधा

how to manage diabetes naturally: include tulsi or basil in your diet to increase insulin and control diabetes at home | Diabetes tips: इंसुलिन बढ़ाकर ब्लड शुगर कंट्रोल करती है आपके आंगन में उगने वाली यह जड़ी-बूटी

डायबिटीज के लिए उपाय

Highlightsआपको कहीं भी मिल सकता है डायबिटीज कंट्रोल करने वाला यह पौधा वजन कम करने में भी सहायक है तुलसीपेट के रोगों के लिय भी है फायदेमंद

डायबिटीज एक बहुत बड़ा स्वास्थ्य खतरा बन गया है। डायबिटीज को साइलेंट किलर माना जाता है। डायबिटीज होने पर शरीर आपके द्वारा खाए जाने वाले भोजन से ग्लूकोज को ठीक से संसाधित और उपयोग नहीं कर पाता है।

क्लीवलैंड क्लिनिक के अनुसार, डायबिटीज दिल का दौरा, दिल की विफलता, स्ट्रोक, गुर्दे की विफलता और कोमा का कारण बन सकता है। ये जटिलताएं आपकी मौत का कारण बन सकती हैं। डायबिटीज वाले वयस्कों में हृदय रोग मृत्यु का प्रमुख कारण है। 

स्वस्थ जीवनशैली अपनाकर कुछ प्रकार के डायबिटीज को रोका जा सकता है। कुछ जड़ी-बूटियों के जरिये भी शुगर को कंट्रोल किया जा सकता है. नीम की पत्तियां, गुड़ जैसी चीजों में एंटीबायोटिक और एंटीऑक्सीडेंट गुण पाए जाते हैं।

इसी तरह आंगन में लगने वाली तुलसी भी शुगर कम करने में सहायक है। इसके औषधीय गुण सर्वविदित हैं। इसे भोजन, दवाओं, पानी, चाय में मिलाया जा सकता है या कच्चा खाया जा सकता है।

आधुनिक चिकित्सा अभी तुलसी के पत्ते की अच्छाई की खोज कर रही है। 'मैसेडोनियन जर्नल ऑफ मेडिकल साइंटिस्ट्स' में प्रकाशित एक अध्ययन ने जड़ी-बूटियों के अर्क का उपयोग करके डायबिटीज के चूहों पर तुलसी के प्रभाव की जांच की है। तुलसी को 'विटामिन-पैक जड़ी बूटी कहा गया है जो ब्लड ग्लूकोज लेवल को काफी कम करता है।  

शोधकर्ताओं ने पाया है कि तुलसी के पत्तों के इथेनॉल निकालने से डायबिटीज ब्लड शुगर को कम करने में अच्छे परिणाम मिले। अध्ययन के 30 दिनों के अंत में शोधकर्ताओं ने ब्लड शुगर लेवल में 26.4 प्रतिशत की कमी देखी। 

तुलसी को चयापचय को बेहतर बनाने और तनाव कम करने के लिए भी जाना जाता है. इसके अलावा यह वजन घटाने और कोलेस्ट्रॉल लेवल को कम करने में भी सहायक है।

अन्य अध्ययनों ने इंगित किया है कि जड़ी बूटी अग्नाशयी बीटा-सेल फंक्शन और इंसुलिन स्राव में सुधार कर सकती है - और मांसपेशियों की कोशिकाओं द्वारा ग्लूकोज की मात्रा को और बढ़ा सकती है। एक ने दिखाया कि जड़ी बूटी खाने के बाद रक्त शर्करा के स्तर में काफी सुधार करती है।

शोधकर्ताओं ने नोट किया कि पत्तियों में हाइपोग्लाइकेमिक गुण होते हैं, जो रक्त शर्करा के स्तर को कम करने और डायबिटीज की जटिलताओं को रोकने में मदद करते हैं।

Web Title: how to manage diabetes naturally: include tulsi or basil in your diet to increase insulin and control diabetes at home

स्वास्थ्य से जुड़ीहिंदी खबरोंऔर देश दुनिया खबरोंके लिए यहाँ क्लिक करे.यूट्यूब चैनल यहाँ इब करें और देखें हमारा एक्सक्लूसिव वीडियो कंटेंट. सोशल से जुड़ने के लिए हमारा Facebook Pageलाइक करे