दांत दर्द का घरेलू उपचार : दांत की कीड़ा और गंभीर दर्द से राहत पाने के 10 घरेलू उपाय

By उस्मान | Published: March 30, 2021 11:35 AM2021-03-30T11:35:29+5:302021-03-30T11:35:29+5:30

दांत का दर्द एक गंभीर समस्या है जिससे आपका कामकाज बुरी तरह प्रभावित हो सकता है

how to get rid dental pain: dental pain home remedies in hindi, natural ways and tips to get rid dental pain in Hindi | दांत दर्द का घरेलू उपचार : दांत की कीड़ा और गंभीर दर्द से राहत पाने के 10 घरेलू उपाय

दांत दर्द का इलाज

Highlightsघर में मौजूद है दांत दर्द का इलाजलक्षण गंभीर होने पर डॉक्टर से मिलेखराब खानपान की वजह से दांत का दर्द आम समस्या

अधिकतर लोग दांत के दर्द से बहुत परेशान होते है। इनकी नियमित रूप से दांतो की सफाई नहीं करने से, बहुत ज्यादा मीठा खाना से और शरीर में कैल्शियम की कमी से दांतों में दर्द की गंभीर समस्या उत्पन्न होती है। 

दांत में कीड़े या कैविटी की परेशानी काफी गंभीर होती है। दांतों में कीड़े लगने से जो दर्द होता है वो असहनीय होता है। दांत और दिमाग की नसों के जुड़े होने से यह दर्द सिर तक भी पहुंच जाता है और बहुत परेशान करता है।

दांतों की समस्या गभीर होने पर आपको तुरंत डॉक्टर से मिलना चाहिए। हालांकि आप कुछ घरेलू उपायों के जरिये भी इस समस्या से राहत पा सकते हैं। इससे दांत और मसूड़े मजबूत भी बन सकते हैं।

दांत दर्द से राहत पाने के घरेलू उपाय

टीबैग्स
टीबैग्स के भीतर मौजूद टैनिन दांतों के दर्द से काफी राहत दिला सकते हैं। पुदीने की चाय जैसे टीबैग्स में मेन्थॉल होता है, जिसमें सुन्न करने वाले गुण होते हैं जिनका उपयोग ठंडक और सुन्न दर्द के लिए किया जा सकता है।

तेल
अजवायन और पुदीना जैसे तेल दर्द और सुन्नता को कम करने में मदद कर सकते हैं। चाय के पेड़ के तेल में जीवाणुरोधी और एंटीबायोटिक गुण होते हैं जो कि संक्रमण को रोकते हैं। पुदीने के तेल का उपयोग दांत के दर्द को कम करने में मदद करने के लिए भी किया जा सकता है। 

हींग
नींबू के रस या तेल के साथ हींग एक आम उपचार है। हींग के मसाले को आधा चम्मच गर्म नींबू के रस या नींबू के तेल के साथ मिलाएं और प्रभावित दांत पर हर 20 मिनट पर 1 घंटे तक तब तक लगाएं जब तक दर्द कम न हो जाए।

लहसुन
लहसुन के बहुत सारे औषधीय लाभ हैं। इसमें एलिसिन होता है जप एक प्राकृतिक जीवाणुरोधी एजेंट है। यह पट्टिका पैदा करने वाले बैक्टीरिया को मार सकता है और दर्द से राहत प्रदान कर सकता है। 

ताजा अदरक
ताजे अदरक के एक इंच को धो लें और छीलें और प्रभावित क्षेत्र के चारों ओर इसे धीरे-धीरे चबाना शुरू करें, जिससे अदरक को इसका रस निकल जाए। इसे एक या दो घंटे तक रखने से दर्द और सूजन को कम करने में मदद मिल सकती है।

लौंग
दांतो में दर्द होने पर दांतों के बीच में लौंग के एक टुकड़े को कुछ देर के लिए रखने से दर्द में बहुत आराम मिलता है। इसके अलावा लौंग के तेल की दांत व मसूड़ों पर मसाज करने से भीं दांतो का दर्द विल्कुल ठीक हो जाता है।

आइस क्यूब 
रूमाल में बर्फ के छोटे-छोटे टुकड़ों को बांधकर दांतों की सिंकाई करने से भी दांत के दर्द में बहुत जल्दी ही राहत मिलती है।

पीनट बटर
दांत में दर्द होने पर पीनट बटर का उपयोग करने से भी बहुत राहत मिलती है। पीनट बटर को दर्द वाली जगह पर लगाकर मसाज करने से दाँत का दर्द कम हो जाता है। यह उपाय दांतो के दर्द के लिए काफी लाभदायक होता है।

नमक का पानी
आम तौर से दांतो में दर्द होने पर नमक के पानी का उपयोग करना अत्यधिक फायदेमंद होता है। गुनगुने पानी में एक चम्मच नमक डाले और फिर इस पानी से कुल्ला करने से दांतो को काफी आराम मिलता है।

प्याज
प्याज में एंटीबैक्टीरियल गुण होने के कारण इसका उपयोग करने से दांतो के दर्द में बहुत आराम मिलता है। दांतों में दर्द होने पर प्याज के टुकड़े का प्रयोग करने से दांतो का दर्द दूर हो जाता है।

Web Title: how to get rid dental pain: dental pain home remedies in hindi, natural ways and tips to get rid dental pain in Hindi

स्वास्थ्य से जुड़ीहिंदी खबरोंऔर देश दुनिया खबरोंके लिए यहाँ क्लिक करे.यूट्यूब चैनल यहाँ इब करें और देखें हमारा एक्सक्लूसिव वीडियो कंटेंट. सोशल से जुड़ने के लिए हमारा Facebook Pageलाइक करे