Cholesterol diet plan: शरीर में कोलेस्ट्रॉल कम करके हार्ट अटैक और स्ट्रोक से बचा सकती हैं ये 6 सब्जियां

By उस्मान | Published: March 18, 2021 12:46 PM2021-03-18T12:46:52+5:302021-03-18T12:46:52+5:30

शरीर में कोलेस्ट्रॉल की मात्रा बढ़ने से हार्ट अटैक का खतरा बढ़ सकता है

how to get rid cholesterol: cholesterol diet plan, foods that can lower cholesterol level, how to reduce cholesterol level naturally in Hindi | Cholesterol diet plan: शरीर में कोलेस्ट्रॉल कम करके हार्ट अटैक और स्ट्रोक से बचा सकती हैं ये 6 सब्जियां

कोलेस्ट्रॉल कम करने के उपाय

Highlightsहार्ट अटैक का खतरा बढ़ा सकता है कोलेस्ट्रॉलफल-सब्जियां खाने से मिल सकती है मददअल्हेल्दी लाइफस्टाइल कोलेस्ट्रॉल बढ़ने के बड़ा कारण

शरीर में कोलेस्ट्रॉल की मात्रा बढ़ना बहुत खतरनाक है। शरीर में अतिरिक्त कोलेस्ट्रॉल कई गंभीर बीमारियों का कारण बन सकता है। कोलेस्ट्रॉल आपके रक्त में पाया जाने वाला एक मोमी पदार्थ है। स्वस्थ कोशिकाओं के निर्माण के लिए शरीर को कोलेस्ट्रॉल की आवश्यकता होती है, लेकिन इसकी अधिक मात्रा से हृदय रोग का खतरा बढ़ सकता है।

कोलेस्ट्रॉल अधिक होने से आपकी रक्त वाहिकाओं ब्लॉकेज हो सकती है। इससे धमनियों में पर्याप्त रक्त का प्रवाह मुश्किल हो जाता है। इससे रक्त के थक्के, दिल का दौरा या स्ट्रोक खतरा हो सकता है।

अन्हेल्दी लाइफस्टाइल और डाइट कोलेस्ट्रॉल का सबसे बड़े कारण हैं। एक स्वस्थ आहार, नियमित व्यायाम और कभी-कभी कुछ दवाएं कोलेस्ट्रॉल को कम करने में मदद कर सकती है। हम आपको कुछ ऐसी सब्जियों के बारे में बता रहे हैं, जो शरीर में कोलेस्ट्रॉल कम कर सकती हैं। 

बैंगन
बैंगन पोषक तत्वों में उच्च होता है। इस प्रकार, आहार में बैंगन को शामिल करने से शरीर में खराब कोलेस्ट्रॉल का स्तर कम हो जाएगा। इस प्रकार हम शरीर में कोलेस्ट्रॉल के स्तर को कम करने के लिए बैंगन खा सकते हैं। बैंगन में फाइबर भी अधिक होता है। इसलिए उच्च कोलेस्ट्रॉल वाले लोग कोलेस्ट्रॉल कम करने के लिए रोजाना बैंगन खा सकते हैं।

लहसुन
खाना पकाने में एक घटक के रूप में और एक दवा के रूप में लहसुन का उपयोग सदियों से किया जाता रहा है। इसमें विभिन्न शक्तिशाली यौगिक शामिल हैं, जिसमें एलिसिन प्रमुख है। अध्ययनों से पता चलता है कि लहसुन रक्तचाप को कम करता है और खराब एलडीएल कोलेस्ट्रॉल को भी कम कर सकता है।

टमाटर
टमाटर में पोषक तत्व अधिक होते हैं। टमाटर को आहार में शामिल करने से शरीर में खराब कोलेस्ट्रॉल का स्तर कम हो सकता है। इस प्रकार टमाटर को आहार में शामिल किया जाना चाहिए। साथ ही, जिनके शरीर में कोलेस्ट्रॉल की मात्रा अधिक होती है, उन्हें अपने आहार में टमाटर को शामिल करना चाहिए।

हरे पत्तेदार सब्जियां
गहरे रंग के पत्तेदार साग विशेष रूप से फायदेमंद होते हैं। केल और पालक में ल्यूटिन और अन्य कैरोटीनॉयड होते हैं, जो हृदय रोग के कम जोखिम से जुड़े होते हैं। पत्तेदार साग, पित्त एसिड को बांधकर और आपके शरीर में कोलेस्ट्रॉल लेवल को कम करने में मदद कर सकता है।

फलियां
बीन्स पोषक तत्वों में उच्च हैं। इस प्रकार बीन्स को आहार में शामिल करने से शरीर स्वस्थ रहेगा। इसके अलावा, अपने आहार में बीन्स को शामिल करने से आपके कोलेस्ट्रॉल के स्तर को कम करने में मदद मिल सकती है। इस प्रकार जिन लोगों के शरीर में कोलेस्ट्रॉल अधिक होता है, उन्हें अपने आहार में बीन्स को रोजाना शामिल करना चाहिए।

गाजर
गाजर में पोषक तत्व अधिक होते हैं। गाजर में विटामिन सी की मात्रा अधिक होती है। गाजर खाने से हमारा स्वास्थ्य ठीक रहेगा। अधिक गाजर खाने से हमारे शरीर में खराब कोलेस्ट्रॉल का स्तर कम होगा। इस प्रकार, शरीर में कोलेस्ट्रॉल के स्तर को कम करने के लिए गाजर को दैनिक आहार में शामिल किया जाना चाहिए। साथ ही, जिनके शरीर में कोलेस्ट्रॉल की मात्रा अधिक होती है, वे रोजाना गाजर खा सकते हैं।

Web Title: how to get rid cholesterol: cholesterol diet plan, foods that can lower cholesterol level, how to reduce cholesterol level naturally in Hindi

स्वास्थ्य से जुड़ीहिंदी खबरोंऔर देश दुनिया खबरोंके लिए यहाँ क्लिक करे.यूट्यूब चैनल यहाँ इब करें और देखें हमारा एक्सक्लूसिव वीडियो कंटेंट. सोशल से जुड़ने के लिए हमारा Facebook Pageलाइक करे