हार्मोन संतुलन के घरेलू उपाय : हार्मोन बिगड़ने से जल्दी आ सकता है बुढ़ापा, 6 बीमारियों का भी खतरा, हार्मोन बैलेंस के लिए खाएं 6 चीजें

By उस्मान | Published: November 25, 2020 02:56 PM2020-11-25T14:56:27+5:302020-11-25T15:13:30+5:30

किसी महिला के चेहरे पर अगर बाल आ रहे हैं तो इसका मतलब है कि उसके शरीर में हार्मोन की गड़बड़ी है

hormone imbalance treatment: causes, sign and symptoms, medical treatment, home remedies and food list in Hindi | हार्मोन संतुलन के घरेलू उपाय : हार्मोन बिगड़ने से जल्दी आ सकता है बुढ़ापा, 6 बीमारियों का भी खतरा, हार्मोन बैलेंस के लिए खाएं 6 चीजें

हार्मोन संतुलन के घरेलू उपाय

Highlightsशरीर में हार्मोन का बैलेंस बिगड़ना एक आम समस्याबार-बार शरीर में हार्मोन का संतुलन बिगड़ना गंभीर समस्या का संकेतडाइट का ध्यान रखकर इस समस्या से बचा जा सकता है

महिलाओं और पुरुषों के शरीर में हार्मोन का बैलेंस बिगड़ना एक आम समस्या है। बार-बार शरीर में हार्मोन का संतुलन बिगड़ना गंभीर समस्या का संकेत हो सकता है। आप सोच रहे होंगे कि हार्मोन क्या होते हैं और इनका बैलेंस बिगड़ने से क्या नुकसान हो सकता है।

आपको बता दें हार्मोन के बिगड़ने से आपको स्वास्थ्य संबंधी सामान्य परेशानियां जैसे मुहांसे, चेहरे और शरीर पर अधिक बालों का उगना, समय से पहले उम्र बढ़ने के लक्षण नजर आना से लेकर मासिकधर्म संबंधी गड़बडियां, गर्भ ठहरने में मुश्किल आना और बांझपन जैसी गंभीर समस्याओं का सामना करना पड़ सकता है।

एक्सपर्ट्स मानते हैं कि कभी-कभी हार्मोन आपके द्वारा खाए जाने वाले खाद्य पदार्थों की वजह से भी प्रभावित होते हैं। हम आपको हार्मोन को संतुलित करने वाले कुछ खाद्य पदार्थों की जानकारी दे रहे हैं जिन्हें आपको अपनी डाइट में जरूर शामिल करना चाहिए।

6 ways to prevent ageing early - Gooday Beautie Parlour

हार्मोन असंतुलन क्यों होता है?  
हार्मोन अंसतुलन होने के बहुत सारे कारण होते हैं। इनमें मुख्यतः अनियमित जीवनशैली, जंक फूड, डिब्बाबंद या प्रिजरवेटिव युक्त आहार का सेवन, अपर्याप्त नींद, अत्यधिक तनाव, समय से भोजन न करना और व्यायाम नहीं करना शामिल हैं।

फैटी फिश
फैटी फिश जैसे सैल्मन, मैकेरल और अन्य न केवल आपके दिल को स्वस्थ बनाए रखने में मदद कर सकते हैं, बल्कि हार्मोन का संतुलन भी बनाते हैं। ओमेगा-3 पोषक तत्वों से भरपूर मछलियों को महिलाओं के लिए मासिक धर्म चक्र को विनियमित करने के लिए जाना जाता है और यह पॉलीसिस्टिक ओवेरी सिंड्रोम (पीसीओएस) से निपटने में भी मदद करता है, जिससे हार्मोनल असंतुलन हो सकता है।

ब्रोकोली
पोषक तत्वों से भरपूर ब्रोकली एस्ट्रोजन संतुलन को बनाए रखने में भी मदद कर सकती है। कैल्शियम की अधिक मात्रा होने के कारण, यह महिलाओं को प्रीमेंस्ट्रुअल सिंड्रोम से भी छुटकारा दिलाता है, जो मूड स्विंग्स, टेंडर ब्रेस्ट, फूड क्रेविंग, थकान, चिड़चिड़ापन और अवसाद जैसे लक्षणों को बढ़ा सकता है। ब्रोकोली के अलावा, अन्य क्रूसिफायर सब्जियां जैसे कि ब्रसेल्स स्प्राउट, बॉक चॉय और गोभी भी आपकी मदद कर सकती हैं।

How To Cook Broccoli, 5 Ways | Kitchn

अवोकेडो 
यदि आप हाल ही में बहुत अधिक तनाव का सामना कर रहे हैं, तो अवोकेडो आपके लिए बेहतर फल साबित हो सकता है। यह आपके तनाव हार्मोन का मैनेज करने में आपकी सहायता करता है। इसके अलावा, यह फल हाई कोलेस्ट्रॉल की संभावनाओं को भी कम कर सकता है जिससे स्ट्रोक का जोखिम कम हो सकता है।

अनार
एंटीऑक्सिडेंट से भरपूर अनार  शरीर में एस्ट्रोजन के अत्यधिक उत्पादन को नियंत्रित करने में मदद करता है। इसके अलावा, यह एस्ट्रोजेन से जुड़े स्तन कैंसर के रूपों को भी रोकता है।

सिर्फ खून बढ़ाने के नहीं रूप निखारने के काम भी आता है अनार - beauty benefits of pomegranate - AajTak

फ्लैक्ससीड्स
यह लिग्नन्स का एक बेहतर स्रोत है, जो पौधों में पाया जाने वाला फाइटोएस्ट्रोजन का एक प्रकार है। यह न केवल हार्मोन को संतुलित करने में मदद करता है, बल्कि यह एस्ट्रोजेनिक और एंटी-एस्ट्रोजेनिक महिलाओं को हार्मोन से संबंधित स्तन कैंसर से बचाने में मदद कर सकता है।

किनोआ 
विटामिन, फाइबर और प्रोटीन से भरपूर यह अनाज ब्लड ग्लूकोज के स्तर को बनाए रखने में मदद करता है, जो बदले में इंसुलिन और एण्ड्रोजन के स्तर की जांच करता है। इसमें एंटीऑक्सीडेंट और एंटी-इंफ्लेमेटरी गुण पाए जाते हैं, जो डायबिटीज और हृदय रोगों के जोखिम को कम करने में मदद करता है।

Web Title: hormone imbalance treatment: causes, sign and symptoms, medical treatment, home remedies and food list in Hindi

स्वास्थ्य से जुड़ीहिंदी खबरोंऔर देश दुनिया खबरोंके लिए यहाँ क्लिक करे.यूट्यूब चैनल यहाँ इब करें और देखें हमारा एक्सक्लूसिव वीडियो कंटेंट. सोशल से जुड़ने के लिए हमारा Facebook Pageलाइक करे