सूजन का इलाज : शरीर की भीतरी और बाहरी सूजन दूर करने के लिए हल्दी के साथ ये चीज

By उस्मान | Published: October 28, 2021 12:20 PM2021-10-28T12:20:50+5:302021-10-28T12:20:50+5:30

इन दोनों को एक साथ खाने इ बढ़ जाती है पोषक तत्वों की मात्रा

home remedies for inflammation in body: eat turmeric and black pepper to get rid inflammation naturally | सूजन का इलाज : शरीर की भीतरी और बाहरी सूजन दूर करने के लिए हल्दी के साथ ये चीज

सूजन का इलाज

Highlightsइन दोनों को एक साथ खाने इ बढ़ जाती है पोषक तत्वों की मात्रा सूजन के अलावा कई फायदे देती हैं ये चीजेंहल्दी में शरीर को स्वस्थ रखने की क्षमता

जब भारतीय भोजन की बात आती है, तो मसाले महत्वपूर्ण भूमिका निभाते हैं। काली मिर्च से लेकर धनिया तक दालचीनी और लाल मिर्च पाउडर - हर मसाला सब्जियों में एक अलग स्वाद जोड़ता है। हालांकि, कम ही लोग जानते हैं कि ये मसाले आवश्यक पोषक तत्वों का एक पावरहाउस भी हैं जो प्रतिरक्षा प्रणाली और हड्डियों को मजबूत करते हैं।

इतना ही नहीं, मसाले पाचन को आसान बनाते हैं और सूजन को भी रोकते हैं। हालांकि, एक विशेष चमकीले पीले रंग का मसाला है जो सूजन के कम जोखिम से दृढ़ता से जुड़ा हुआ है और वो मसाला है हल्दी।

सूजन से निपटने में सहायल है हल्दी 
आयुर्वेदिक चिकित्सा में हल्दी को विरोधी भड़काऊ गुणों के मामले में सबसे धनी माना गया है। हल्दी को करक्यूमिन के रूप में जाना जाने वाला एक प्रमुख सक्रिय घटक है जिसमें एंटी इंफ्लेमेटरी गुण होते हैं, जिसे बेहतर संज्ञानात्मक कार्य और अल्जाइमर रोग जैसी न्यूरोडीजेनेरेटिव स्थितियों से निपटने के लुए जाना जाता है।

एडवांस इन न्यूट्रिशन जर्नल में प्रकाशित 2018 के एक अध्ययन के अनुसार, खाने में करक्यूमिन को शामिल करने से संज्ञानात्मक सूजन को दूर रखकर संज्ञानात्मक गिरावट को रोकता है। हालांकि सिर्फ हल्दी के सेवन से इतना फायदा नहीं होता है लेकिन माना जाता है कि हल्दी के साथ काली मिर्च का सेवन करने से इसके फायदे और ज्यादा बढ़ जाते हैं।

हल्दी और काली मिर्च को एक साथ खाने के फायदे
2017 की एक शोध समीक्षा से पता चला कि काली मिर्च में एक सक्रिय घटक 'पिपेरिन' होता है जो 'करक्यूमिन' की जैव उपलब्धता में 2000 प्रतिशत की वृद्धि से जुड़ा हुआ है। इसलिए, जब काली मिर्च का सेवन हल्दी के साथ किया जाता है, तो यह शरीर की सूजन-रोधी गुणों का अधिकतम लाभ उठाने की क्षमता को बढ़ाता है।

अगली बार जब आप अपने खाने में जब हल्दी मिक्स करें, तो स्वाद बढ़ाने और स्वास्थ्य लाभ को समान रूप से बढ़ाने के लिए इसे काली मिर्च डालना न भूलें। फ्राई सब्जियां हों या चिकन करी, हल्दी और काली मिर्च का संयोजन आपके भोजन के लिए जरूरी है।

Web Title: home remedies for inflammation in body: eat turmeric and black pepper to get rid inflammation naturally

स्वास्थ्य से जुड़ीहिंदी खबरोंऔर देश दुनिया खबरोंके लिए यहाँ क्लिक करे.यूट्यूब चैनल यहाँ इब करें और देखें हमारा एक्सक्लूसिव वीडियो कंटेंट. सोशल से जुड़ने के लिए हमारा Facebook Pageलाइक करे