पुरानी कब्ज और दर्दनाक खूनी बवासीर को जड़ से खत्म कर सकता है कैस्टर ऑयल, जानें इस्तेमाल के 6 तरीके

By उस्मान | Published: March 29, 2019 07:28 AM2019-03-29T07:28:56+5:302019-03-29T07:28:56+5:30

Health tips in Hindi: अगर आप पुरानी कब्ज की समस्या से पीड़ित हैं, तो आपको घर पर यह बहुत सस्ता और आसन उपाय जरूर ट्राई करना चाहिए.

home remedies for constipation and hemorrhoids: 6 ways to use castor oil to get rid piles | पुरानी कब्ज और दर्दनाक खूनी बवासीर को जड़ से खत्म कर सकता है कैस्टर ऑयल, जानें इस्तेमाल के 6 तरीके

फोटो- पिक्साबे

खराब डाइट और एक्सरसाइज की कमी से कब्ज की समस्या आम हो गई है। खाने के बाद बैठ जाना या तुरंत सोने चले जाना जैसी खराब आदतें इस समस्या का सबसे बड़ा कारण हैं। कब्‍ज रोगियों में पेट फूलने की शिकायत भी देखने को मिलती है। आपको बता दें कि अगर कब्ज की समस्या से तुरंत राहत न पायी गई तो यह आगे चलकर एक गंभीर समस्या बन जाती है। इससे आपको बवासीर जैसी गंभीर बीमारी का सामना करना पड़ सकता है। आप इस समस्या से कैस्टर ऑयल के इस्तेमाल करके निजात पा सकते हैं। चलिए जानते हैं कैसे- 

1) कैस्टर ऑयल
एक चम्मच कैस्टर ऑयल लें और उसे पेट के चारों तरफ लगाएं और नाभि के चारो तरफ ज्यादा लगाएं। ऐसा दिन में 2 बार करें। इससे मांसपेशियों में खिंचाव कम होता है और मल आसानी से निकल जाएगा।

2) कैस्टर ऑयल और ऑरेंज जूस
एक चम्मच कैस्टर ऑयल और एक कप ऑरेंज जूस को अच्छी तरह मिक्स करके पी लें। इसे रोजाना एक बार करें। संतरे में मौजूद फाइबर और कैस्टर ऑयल  में मौजूद लैक्सेटिव इफेक्ट मल को आसानी से निकालने में मदद करते हैं। इस प्रकार कब्ज से राहत मिलती है।

3) कैस्टर ऑयल और नींबू का रस
एक चम्मच कैस्टर ऑयल और एक चम्मच नींबू के रस को अच्छी तरह मिक्स करके पी लें। इसे रोजाना एक बार करें। यह मल को आसानी से निकलने में मदद करता है।  

4) दूध के साथ कैस्टर ऑयल   
एक चम्मच कैस्टर ऑयल को एक गिलास गर्म दूध में मिलाकर पी लें। ऐसा रोजाना रात में एक बार करें। कैस्टर ऑयल के उत्तेजक गुण और दूध के सुखदायक प्रभाव कब्ज और इसके लक्षणों को दूर करने के लिए मिलकर काम करते हैं।

5) कैस्टर ऑयल और हीटिंग पैड
नाभि के आसपास के क्षेत्र पर केंद्रित करते हुए, अपने पेट पर कैस्टर ऑयल की मालिश करें और अपने पेट के ऊपर एक हीटिंग पैड रखें। इसे रोजाना एक बार करें। कैस्टर ऑयल जब एक हीटिंग पैड के साथ उपयोग किया जाता है, तो पाचन को बढ़ाता है, जिससे आपका मल आसानी से निकल सकता है।

6) कैस्टर ऑयल की मालिश 
ऑर्गेनिक कैस्टर ऑयल की 3 से 4 बूंदें  लें और इसे गर्म करें। अपनी हथेलियों के बीच गर्म  कैस्टर ऑयल रगड़ें और अपने  बच्चे के पेट के चारों ओर  मालिश करें। थोड़ा और तेल लें और अपने बच्चे के घुटनों और जांघों पर मालिश करें फिर अपने बच्चे के पैरों को धीरे से उसके पेट की ओर ढकेलें। ऐसा 10 से 15 मिनट तक करते रहें। ऐसा हफ्ते में दो बार करें। 

Web Title: home remedies for constipation and hemorrhoids: 6 ways to use castor oil to get rid piles

स्वास्थ्य से जुड़ीहिंदी खबरोंऔर देश दुनिया खबरोंके लिए यहाँ क्लिक करे.यूट्यूब चैनल यहाँ इब करें और देखें हमारा एक्सक्लूसिव वीडियो कंटेंट. सोशल से जुड़ने के लिए हमारा Facebook Pageलाइक करे