'रंग में भंग' ना पड़ जाए इसलिए होली के दिन इन 10 बातों का रखें ख्याल

By उस्मान | Published: February 28, 2018 12:08 PM2018-02-28T12:08:56+5:302018-02-28T12:08:56+5:30

होली के रंगों ऐसे हानिकारक केमिकल्स होते हैं जिनसे स्किन रैशेष, आंखों में एलर्जी, खुजली, जलन, ड्राइनेस और बालों को नुकसान हो सकता है।

Holi festival celebration 2018: tips for a safe and healthy holi | 'रंग में भंग' ना पड़ जाए इसलिए होली के दिन इन 10 बातों का रखें ख्याल

'रंग में भंग' ना पड़ जाए इसलिए होली के दिन इन 10 बातों का रखें ख्याल

होली रंगों और उत्साह का त्योहार है। एक्सपर्ट ऐसा मानते हैं कि होली के रंगों में ऐसे हानिकारक केमिकल्स होते हैं, जिनसे आपको स्किन रैशेष, आंखों में एलर्जी, खुजली, जलन, ड्राइनेस और बालों को नुकसान हो सकता है। डॉक्टर्स के अनुसार, गर्भवती महिलाओं और छोटे बच्चों को होली के रंगों से पूरी तरह बचना चाहिए। इसका कारण यह है कि उनका इम्यून सिस्टम कमजोर होता है और स्किन भी सेंसिटिव होती है, जिस वजह से उन्हें नुकसान होने का अधिक खतरा होता है। इसलिए अगर आप चाहते हैं कि इस होली आपके रंग में भंग ना पड़े तो आपको इन बातों का ध्यान रखना चाहिए। 

यह भी पढ़ें- इस होली बनाएं ये 4 स्वादिष्ट व्यंजन, दोस्तों और परिवार वालों के साथ खाकर लें होली का मजा

1) होली से एक रात पहले होलिका दहन होता है। इसलिए आपको आग से दूर रहना चाहिए और बच्चों को भी दूर रखना चाहिए। 

2) त्वचा शरीर का सबसे महत्वपूर्ण अंग होता है। इसलिए आपको केमिकल्स वाले रंगों से त्वचा को बचाना चाहिए। इसके लिए ऐसे रंगों का इस्तेमाल ना करें और शरीर का कोई भी हिस्सा खुला न छोड़ें। 

3) हल्दी, गेंदे का फूल और हर्बल रंगों का उपयोग करके घर पर ही रंग बनाने की कोशिश करें। डार्क कलर्स यूज करने की बजाय लाइट रेड और पिंक कलर का ही इस्तेमाल करें। बैंगनी, हरे और पीले रंगों से बचें क्योंकि इनमें हानिकारक केमिकल्स होते हैं। 

यह भी पढ़ें- रंगों में होते हैं ये खतरनाक केमिकल्स, इन 4 बातों का रखें ध्यान

4) अपने चेहरे, हाथ, पैर और खुले हिस्से पर तेल या मॉइस्चराइजर लगा लें। इसके अलावा आप वाटरप्रूफ सनस्क्रीन भी लगा सकते हैं, इससे स्किन को सन डैमेज से बचाने में मदद मिलती है।  

5) रंगों से आपके बाल फ्रीजी, ब्राइटल और ड्राई हो सकते हैं। इसलिए रंग खेलने से पहले बालों पर तेल लगा लें और टोपी पहन लें। 

6) आंखों को बचाने के लिए चश्मा पहनें और अगर आप लेंस लगाते हैं, तो रंग खेलने से पहले उन्हें हटा दें। अगर गलती से आंखों में कलर चला जाए, तो तुरंत ठंडे पानी से धो लें।

 

7) रंग छुड़ाने के लिए साबुन या शैम्पू का इस्तेमाल ना करें। इसके बजाय हल्के साबुन या बेबी शैम्पू का इस्तेमाल करें। रंग छुड़ाने के लिए मिट्टी का तेल और पेट्रोल का इस्तेमाल ना करें।  

8) अगर किसी भी कलर से आपको जलन या बेचैनी हो रही है, तो तुरंत पानी से धो लें। और इसके बाद तुरंत कोई जेल या लोशन लगाएं। धूप में जाने से बचें, इससे जलन बढ़ सकती है। 

9) अगर आप अस्थमा से पीड़ित हैं या आपको धूल-मिटटी से एलर्जी है, तो आपको बाहर होली खेलने से बचना चाहिए। इससे आपकी हालत ज्यादा खराब हो सकती है। 

10) होली के दिन अधिकतर लोग खूब भांग और शराब पीते हैं। आपको बता दें कि ज्यादा मात्रा में इनका सेवन करने से ब्लड प्रेशर और हार्ट रेट बढ़ सकते हैं।

Web Title: Holi festival celebration 2018: tips for a safe and healthy holi

स्वास्थ्य से जुड़ीहिंदी खबरोंऔर देश दुनिया खबरोंके लिए यहाँ क्लिक करे.यूट्यूब चैनल यहाँ इब करें और देखें हमारा एक्सक्लूसिव वीडियो कंटेंट. सोशल से जुड़ने के लिए हमारा Facebook Pageलाइक करे