गांजा पीने वालों के शरीर में जहरीले धातुओं का स्तर अधिक, अध्ययन में हुआ खुलासा

By आजाद खान | Published: August 31, 2023 02:20 PM2023-08-31T14:20:46+5:302023-08-31T15:49:10+5:30

शोध में साफ हुआ है कि गांजा पीने वालों के शरीर में सीसा और कैडमियम की संख्या ज्यादा पाई गई है। ये धातुएं ऐसे खतरनाक धातुएं हैं जो कई स्वास्थ्य समस्याओं का कारण बन सकती हैं, जिनमें गुर्दे की बीमारी, कैंसर और उच्च रक्तचाप जैसे समस्या शामिल है।

Higher levels of toxic metals in the body of those who smoke marijuana study reveals | गांजा पीने वालों के शरीर में जहरीले धातुओं का स्तर अधिक, अध्ययन में हुआ खुलासा

फोटो सोर्स: https://theprint.in/world/maha-shivaratri-air-near-pashupatinath-temple-laced-with-marijuana/853456/

Highlightsगांजा यानी मारिजुआना को लेकर एक नया खुलासा सामने आया है। इस अध्ययन के अनुसार, गांजा पीने वालों के शरीर में जहरीले धातुओं का स्तर अधिक पाया गया है।बता दें कि इन जहरीले धातुओं के कारण आपको गुर्दे की बीमारी, कैंसर और उच्च रक्तचाप जैसे समस्या हो सकती है।

Health News: मारिजुआना यानी गांजा को लेकर एक नया शोध सामने आया है। शोध में यह दावा किया गया है कि मारिजुआना का इस्तेमाल करने वालों के खून और पेशाब में सीसा और कैडमियम के स्तर काफी ज्यादा पाई जाती है। बता दें कि सीसा और कैडमियम ऐसे खतरनाक धातुएं हैं जो कई स्वास्थ्य समस्याओं का कारण बन सकती हैं, जिनमें गुर्दे की बीमारी, कैंसर और उच्च रक्तचाप भी शामिल हैं।

शोधकर्ताओं ने यह भी कहा है कि इस पर आगे और रिसर्च करने की जरूरत है। 

शोध में क्या खुलासा हुआ है

कोलंबिया विश्वविद्यालय के मेलमैन स्कूल ऑफ पब्लिक हेल्थ के एक अध्ययन में यह पाया गया है कि जो लोग मारिजुआना का उपयोग करते हैं उनमें सीसा (लीड) और कैडमियम के स्तर गैर-उपयोगकर्ताओं की तुलना में बहुत अधिक होते हैं। स्टडी में यह भी पाया गया है कि मारिजुआना का उपयोग करने वालों में गैर-उपयोगकर्ताओं की तुलना में खून में कैडमियम का स्तर 22% अधिक और पेशाब में 18% अधिक था।

शोधकर्ताओं ने कहा है कि यह निष्कर्ष काफी चिंताजनक है क्योंकि शरीर में सीसे के लिए कोई सुरक्षित स्तर नहीं है। यही नहीं शोधकर्ताओं ने यह भी कहा है कि मारिजुआना-युक्त उत्पादों में दूषित पदार्थों का विनियमन अपर्याप्त है। 

शोधकर्ताओं ने इस पर अधिक स्टडी करने की बात कही

शोधकर्ताओं ने मारिजुआना से धातु के संपर्क के संभावित सार्वजनिक स्वास्थ्य चिंताओं के बारे में अधिक शोध करने की सिफारिश की है। वे कहते हैं कि यह अध्ययन भविष्य के अध्ययनों के लिए आधार प्रदान करता है जो मारिजुआना के उपयोग से होने वाले धातु के संपर्क के दुष्प्रभावों पर अधिक विशेष रूप से ध्यान दे सकते हैं।

बता दें कि सीसा और कैडमियम मिट्टी, पानी और हवा में पाए जाते हैं। वे मारिजुआना के पौधे को भी प्रभावित कर सकते हैं, खासकर अगर इसे गंदगी में उगाया जाता है या अगर इसे धूम्रपान के लिए इस्तेमाल किया जाता है तो इस हालत में भी यह आपको नुकसान पहुंचा सकता है। 
 

Web Title: Higher levels of toxic metals in the body of those who smoke marijuana study reveals

स्वास्थ्य से जुड़ीहिंदी खबरोंऔर देश दुनिया खबरोंके लिए यहाँ क्लिक करे.यूट्यूब चैनल यहाँ इब करें और देखें हमारा एक्सक्लूसिव वीडियो कंटेंट. सोशल से जुड़ने के लिए हमारा Facebook Pageलाइक करे