High cholesterol risk factors: शरीर में कोलेस्ट्रॉल बढ़ाकर नसों को ब्लॉक कर सकती हैं ये 4 गंदी आदतें

By उस्मान | Published: October 12, 2021 09:16 AM2021-10-12T09:16:18+5:302021-10-12T09:16:18+5:30

अगर आपको दिल का दौरा या स्ट्रोक से बचना है तो आपको इन आदतों में सुधार कर लेना चाहिए

High cholesterol risk factors: 4 risk factors for high cholesterol, symptoms and side effects of high cholesterol, diet plan for cholesterol in Hindi | High cholesterol risk factors: शरीर में कोलेस्ट्रॉल बढ़ाकर नसों को ब्लॉक कर सकती हैं ये 4 गंदी आदतें

कोलेस्ट्रॉल से बचने के उपाय

Highlightsअगर आपको दिल का दौरा या स्ट्रोक से बचना है तो आपको इन आदतों में सुधार कर लेना चाहिए नसों को ब्लॉक कर देता है कोलेस्ट्रॉलकिसी भी लक्षण को नजरअंदाज न करें

स्वास्थ्य को बेहतर बनाए रखने के लिए स्ट्रोक, कैंसर, डायबिटीज और हृदय रोगों से बचना जरूरी है। इन बीमारियों का खतरा उस वक्त ज्यादा बढ़ जाता है, जब आपका कोलेस्ट्रॉल बहुत अधिक बढ़ जाता है।

शरीर में गुड और बैड दोनों तरह का कोलेस्ट्रॉल होता है। स्वस्थ शरीर के लिए गुड कोलेस्ट्रॉल जरूरी है। बैड कोलेस्ट्रॉल शरीर की नसों में जम जाता है जिससे वो ब्लॉक हो जाती हैं और इससे दिल का दौरा या स्ट्रोक होने का खतरा बढ़ जाता है।  

कोलेस्ट्रॉल बढ़ाने वाली आदतें
ब्रिटिश हार्ट फाउंडेशन के अनुसार, शरीर में कोलेस्ट्रॉल की मात्रा बढ़ने के लिए आपकी रोजाना की कई आदतें हैं जिन्हें कंट्रोल करके आप इसके जोखिम को कम कर सकते हैं।

बहुत अधिक संतृप्त वसा खाना
कोलेस्ट्रॉल बढ़ने के जोखिम को कम करने के लिए आपको कम मात्रा में संतृप्त वसा का सेवन करना चाहिए या छोड़ देना चाहिए। इन चीजों में सॉसेज, हैम, बर्गर और बेकन जैसे प्रोसेस्ड और फैटी मीट शामिल हैं। आपको चेडर, साबुत दूध, क्रीम, आइसक्रीम, मक्खन, चरबी, घी, सूट, ताड़ के तेल और नारियल के तेल जैसे सख्त चीजों का भी कम सेवन करना चाहिए।

एक्टिव नहीं रहना
शारीरिक गतिविधि सीधे आपके कोलेस्ट्रॉल को कम करने में मदद करती है और आपके हृदय और संचार रोग के जोखिम को कम करने में मदद कर सकती है। व्यायाम आपके वजन को नियंत्रित करने, रक्तचाप और कोलेस्ट्रॉल को कम करने और आपके मानसिक स्वास्थ्य में सुधार करने में भी आपकी मदद कर सकता है। उन गतिविधियों में शामिल हों, जिन्हें आप पसंद करते हैं और हर हफ्ते कम से कम ढाई घंटे व्यायाम करने का प्रयास करें।

स्मोकिंग 
धूम्रपान सीधे तौर पर उच्च कोलेस्ट्रॉल के स्तर को जन्म दे सकता है, इसलिए जितनी जल्दी हो सके छोड़ना आपके जोखिम को कम करने के लिए अत्यंत महत्वपूर्ण है। एक्सपर्ट्स मानते हैं कि सिगरेट में मौजूद रसायन आपकी धमनियों की दीवारों को चिपचिपा बना देते हैं और इससे वसायुक्त पदार्थ दीवारों से चिपक जाते हैं।

वसायुक्त पदार्थ आपकी धमनियों को बंद करना शुरू कर सकते हैं और रक्त के ठीक से प्रवाह के लिए जगह कम कर सकते हैं। यदि आपके हृदय तक रक्त ले जाने वाली धमनियां बंद हो जाती हैं, तो इससे दिल का दौरा पड़ सकता है, और यदि आपके मस्तिष्क तक रक्त ले जाने वाली धमनियां बंद हो जाती हैं, तो इससे स्ट्रोक हो सकता है।

शरीर में बहुत अधिक वसा होना 
शरीर में आत्मविश्वास होना बेहद जरूरी है, लेकिन इस बात से इनकार नहीं किया जा सकता है कि अधिक वजन या मोटापे से उच्च कोलेस्ट्रॉल और हृदय और संचार संबंधी बीमारियों का खतरा बढ़ सकता है। 

इससे बचने के लिए स्वस्थ वजन बनाए रखना महत्वपूर्ण है। व्यायाम करने और कम संतृप्त वसा खाने के साथ-साथ कैलोरी कम कम सेवन करने से जल्दी वजन कम करने में मदद मिलेगी।

Web Title: High cholesterol risk factors: 4 risk factors for high cholesterol, symptoms and side effects of high cholesterol, diet plan for cholesterol in Hindi

स्वास्थ्य से जुड़ीहिंदी खबरोंऔर देश दुनिया खबरोंके लिए यहाँ क्लिक करे.यूट्यूब चैनल यहाँ इब करें और देखें हमारा एक्सक्लूसिव वीडियो कंटेंट. सोशल से जुड़ने के लिए हमारा Facebook Pageलाइक करे