Diet tips: इम्यूनिटी पावर बढ़ाकर कोरोना, प्रदूषण और सर्दी के रोगों से एक साथ लड़ने के लिए रोजाना खायें ये सस्ती चीज

By उस्मान | Published: October 29, 2020 11:00 AM2020-10-29T11:00:46+5:302020-10-29T11:00:46+5:30

कोरोना वायरस डाइट टिप्स : मौसमी बीमारियों, प्रदूषण और कोरोना वायरस का काल है शहद

Healthy diet tips: include honey in your diet to boost immunity system and fight air pollution, coronavirus, winter diseases like cold cough, fever, flu, sore throat in hindi | Diet tips: इम्यूनिटी पावर बढ़ाकर कोरोना, प्रदूषण और सर्दी के रोगों से एक साथ लड़ने के लिए रोजाना खायें ये सस्ती चीज

कोरोना वायरस डाइट टिप्स

Highlightsसर्दियों में इम्यूनिटी सिस्टम कमजोर होने का ख़तराप्रदूषण बढ़ने से कोरोना का अधिक ख़तराशहद सर्दी, खांसी और गले की खराश जैसी समस्याओं का कारगर उपाय है

कोरोना संकट के बीच सर्दियों का मौसम भी शुरू हो चुका है। ऊपर से वायु प्रदूषण का खतरा भी मंडरा रहा है। ऐसे में इम्यूनिटी सिस्टम कमजोर होने के साथ सांस की और मौसमी बीमारियों का अधिक खतरा हो सकता है। यही वजह है कोरोना और प्रदूषण की दोहरी मार से बचने के लिये शरीर को मजबूत बनाना बहुत जरूरी है। 

सर्दियों के मौसम में सर्दी-खांसी, जुकाम, फ्लू और बुखार आदि का ज्यादा खतरा होता है। यह लक्षण प्रदूषण बढ़ने से और ज्यादा खतरनाक हो सकते हैं जो आपको कोरोना वायरस की चपेट में आने के जोखिम को बढ़ा सकते हैं। 

इम्यून पावर मजबूत करने के लिए आपको इस मौसम में शहद का सेवन करना चाहिए। शहद के अन्दर वो सभी शक्तिशाली पोषक तत्व होते हैं जो आपको इन तीनों गंभीर खतरे से बचाने में सहायक हो सकते हैं। चलिए जानते हैं कैसे। 

- शहद सर्दी, खांसी और गले की खराश जैसी समस्याओं का कारगर उपाय है। सर्दी, खांसी और जुकाम की इस समस्या से निपटने के लिए किसी एंटीबायोटिक के बदले शहद काफी फायदेमंद साबित होता है।

- ऑक्सफोर्ड यूनिवर्सिटी के वैज्ञानिकों के अनुसार, किसी भी तरह के इंफेक्शन को दूर करने में शहद काफी मददगार साबित होता है। यही वजह है कि गले या किसी भी तरह के इंफेक्शन में शहद आराम देता है।

- अपर रेसपिरेटरी ट्रैक्‍ट इंफेक्शन में एंटीबायोटिक देने की सलाह दी जाती है क्योंकि अधिकतर ऐसे इंफेक्शन वायरल होते हैं और इसमें एंटीबायोटिक देना प्रभावकारी नहीं होता है। ऐसे में शहद एक कारगर विकल्प हो सकता है।

- सुबह खाली पेट शहद-नींबू पानी का सेवन करने से कब्ज दूर होता है, रक्त शुद्ध होता है और मोटापा कम होता है। शहद में एलर्जी से लड़ने का गुण होता है जिससे आपको इस समस्या से बचने में सहायता मिलती है। 

5 surprising things that could help your allergic rhinitis

-  शारीरिक ताकत बढ़ाने के लिए आप लहसुन और शहद का मुरब्बा खा सकते हैं। इसके सेवन से शरीर की कमजोरी और थकान दूर होती है। लहसुन में पाए जाने वाले औषधीय गुण शरीर के लिए बहुत फायदेमंद होते है। लहसुन और शहद को एक साथ मिला कर खाने से इम्‍यून सिस्‍टम मजबूत बनता है।

- कुछ शोधों के अनुसार, शहद खांसी से राहत दिला सकता है। बच्चों में रात में खांसी के उपचार के लिए यह बेहतर विकल्प है। खांसी के इलाज के लिए शहद का उपयोग करने के लिए आप इसे गर्म पानी या एक हर्बल चाय के साथ 2 चम्मच मिलाकर पी सकते हैं। इस मिश्रण को दिन में एक या दो बार लें। एक साल से कम उम्र के बच्चों को शहद न दें।

- एक्सपर्ट्स मानते हैं कि इम्यूनिटी बढ़ाने में सहायक किशमिश को शहद के साथ खाने से शरीर की रोग प्रतिरोधक क्षमता बढ़ती है। इसमें एंटीऑक्सीडेंट पाया जाता है जो इम्यूनिटी को बूस्ट करता है। यह विटामिन सी का बेहतर स्रोत है।

- सर्दियों में खांसी, फ्लू, जुकाम, वायरल फीवर, एलर्जी, गले की खराश, बंद नाक आदि से बचने के लिए आप काली मिर्च और शहद का इस्तेमाल कर सकते हैं। सर्दियों में नियमित रूप से इस मिश्रण के सेवन से आपको पाचन दुरुस्त करने, कैंसर से बचने, ब्लड प्रेशर कम करने, वजन कम करने आदि में भी मदद मिलती है।

Web Title: Healthy diet tips: include honey in your diet to boost immunity system and fight air pollution, coronavirus, winter diseases like cold cough, fever, flu, sore throat in hindi

स्वास्थ्य से जुड़ीहिंदी खबरोंऔर देश दुनिया खबरोंके लिए यहाँ क्लिक करे.यूट्यूब चैनल यहाँ इब करें और देखें हमारा एक्सक्लूसिव वीडियो कंटेंट. सोशल से जुड़ने के लिए हमारा Facebook Pageलाइक करे