स्वस्थ और लंबा जीवन बेहतर डाइट पर निर्भर करता है। अगर आपका इम्यूनिटी सिस्टम मजबूत है तो समझ लीजिये कि आप बहुत कम बीमार होंगे। इम्यूनिटी सिस्टम बेहतर खानपान से ही बेहतर बनता है। खाने-पीने के कुछ नियम होते हैं जिन्हें फॉलो करना जरूरी है। बेहतर स्वास्थ्य के लिए किस चीज को कैसे और कितनी मात्रा में खाया जाए, इसका ध्यान रखना जरूरी है।

हम आपको बता रहे हैं कि कुछ चीजों को भिगोकर खाने से वो सेहत को अधिक फायदा देती हैं। आयुर्वेद भी इस बात को मानता है कि अगर किसी चीज को रातभर भिगोकर रखा जाए और अगले दिन उसका सेवन किया जाए तो ज्यादा फायदेमंद होता है। 

माना जाता है कि अंकुरित होने के बाद कुछ चीजों के पोषक तत्वों की मात्रा बढ़ जाती है और उन्हें आसानी से पचाया भी जा सकता है। अगर आप दवाइयों के सेवन से बचे रहना चाहते हैं तो आपको कल ही से इन चीजों का सेवन शुरू कर देना चाहिए।

अलसी के बीज
यह ओमेगा- 3 फैटी के अलावा प्रोटीन, आयरन का भी अच्छा स्त्रोत हैं। इसको भिगोकर खाने से शरीर का बैड कोलेस्ट्रोल कम हो जाता है और दिल स्वस्थ रहता है। साथ ही इससे मेनोपॉज के दौरान होने वाली समस्या भी कम होती हैं।

Superfood: Benefits of Flax Seeds for Women Health Weight Loss ...

खसखस
इसमें कई ऐसे पोषक तत्व पाए जाते हैं जो शरीर के बेहतर कामकाज के लिए जरूरी हैं. थियामिन और पैंटोथेनिक एसिड से भरपूर खसखस का पूरा फायदा भी तभी मिलेगा जब आप इसे भिगोकर खाएंगे। इससे वजन कंट्रोल में रहता है और कई समस्याओं से भी बचे रहते हैं।

मुनक्का
मुनक्का को मैग्नीशियम, पोटेशियम और आयरन का भंडार कहा जाता है। इसे भीगा हुआ खाने से शरीर में कैंसर कोशिकाएं नहीं बढ़ती हैं, जिससे आप इस बीमारी से बचे रहते हैं। साथ ही इसका सेवन एनीमिया, किडनी स्टोन, स्किन प्रॉब्लम्स और पेट की दिक्कतों से भी छुटकारा दिलाता है।

Raisins (Munakka): Benefits,Nutrition Facts, Calories and Side effects

मेथी दाना
फाइबर और फॉस्फोरस से भरपूर मेथी दाना डायबिटीज मरीजों के लिए एक अच्छी औषधी है। साथ ही इससे दांत व हड्डियां मजबूत होती हैं। इसके अलावा नियमित रूप से इसका पानी पीने से किडनी स्टोन भी निकल जाता है। इतनी ही नहीं, इन्हें भिगोकर खाने से महिलाओं में पीरियड्स के दौरान होने वाला दर्द भी कम होता है।

अंकुरित मूंग दाल
यह प्रोटीन, फाइबर और विटामिन बी से भरपूर होती है। इसे खाने से पेट में बनी कब्ज और गैस की समस्या दूर होती है। इससे हाई ब्लड प्रेशर कंट्रोल रहता है। साथ ही यह कोलेस्ट्राल लेवल को भी नियंत्रित करता है।

अंकुरित मूंग दाल – wikinow

सौंफ
इसको भिगोकर खाने या इसका पानी पीने से यूरिन प्रॉब्लम से बचाव होता है क्योंकि इसमें डाइयूरेटिक प्रॉपर्टीज होती हैं। जिससे पेसाव से जुड़ी समस्याएं दूर रहती हैं। इतना ही नहीं इससे पाचन भी दुरुस्त रहता है और आंखों की रोशनी तेज होती है।

अंजीर
रोजाना 3 से 5 भिगी हुई अंजीर खाने से कब्ज की समस्या दूर होती है। साथ ही दिल की बीमारियों की रोकथाम करते हैं। इसके अलावा इसमें कैल्शियम पाया जाता है जो हड्डियों को मजबूत बनाता है।

बादाम
बादाम प्रोटीन का भंडार है और रोजाना इसके सेवन से मांसपेशियों को बढ़ावा मिलता है. इन्हें भिगोकर खाने से आईज की रोशनी और दिमाग तेज होता है। साथ ही इससे कैंसर जैसी कई गंभीर बीमारियों का खतरा भी कम होता है।

English summary :
After sprouting, the nutrient content of some things increases and can be digested easily. If you want to avoid the consumption of medicines, then you should start consuming these things from tomorrow itself.


Web Title: Healthy diet tips: Health benefits of soaking nuts, seeds, grains and legumes in Hindi
स्वास्थ्य से जुड़ी हिंदी खबरों और देश दुनिया की ताज़ा खबरों के लिए यहाँ क्लिक करे. यूट्यूब चैनल यहाँ सब्सक्राइब करें और देखें हमारा एक्सक्लूसिव वीडियो कंटेंट. सोशल से जुड़ने के लिए हमारा Facebook Page लाइक करे