Diet tips: बादाम से सस्ती और ज्यादा ताकतवर है ये चीज, भिगोकर खाएं, शरीर में तेजी से बनेगा खून, इम्यूनिटी पावर होगी मजबूत

By उस्मान | Published: September 28, 2020 10:28 AM2020-09-28T10:28:14+5:302020-09-28T10:28:14+5:30

मूंगफली खाने के फायदे: कोरोना काल में शरीर को अंदर से मजबूत बनाने के लिए जरूर इसका सेवन

Healthy diet tips: Health benefits of eating soaked peanuts for cancer, constipation, piles, weakness bones, arthritis, heart diseases | Diet tips: बादाम से सस्ती और ज्यादा ताकतवर है ये चीज, भिगोकर खाएं, शरीर में तेजी से बनेगा खून, इम्यूनिटी पावर होगी मजबूत

मूंगफली खाने के फायदे

Highlightsमूंगफली में एंटीऑक्सीडेंट्स की मात्रा अधिक पाई जाती है मूंगफली प्रोटीन का खजाना है जो शरीर के विकास के लिए जरूरी हैमूंगफली को भिगोकर खाने से ज्यादा फायदा मिलता है

बादाम एक ऐसा ड्राई फ्रूट है जिसे स्वास्थ्य के लिए बहुत फायदेमंद माना जाता है। लेकिन आपको बता दें कि एक चीज ऐसी भी है जो उससे अधिक फायदेमंद है और वो चीज है मूंगफली। बताया जाता है कि अगर मूंगफली को रातभर पानी में भिगोकर इसका सेवन किया जाए, तो उससे बादाम से ज्यादा फायदा मिल सकता है।

मूंगफली में प्रोटीन, मिनरल्स, फाइबर, विटामिन ई, कैल्शियम, जिंक, प्रोटीन, फास्फोरस, मैग्नीशियम जैसे पोषक तत्व पाए जाते हैं। इसके अलावा मूंगफली में कई असंतृप्त फैटी एसिड, लेसिथिन और अन्य पोषक तत्व होते हैं।

शरीर की सफाई में सहायक

मूंगफली में एंटीऑक्सीडेंट्स काफी मात्रा में होते हैं जो मूंगफली को पानी में भिगोने से ज्यादा सक्रिय हो जाते हैं। इसमें मौजूद बॉयोचानिन-ए दो गुना और जेनिस्टइन चार गुना बढ़ जाता है, जिससे आपके शरीर में भीतरी साफ-सफाई सुचारु और नियमित रुप से होती रहती है।

प्रोटीन के भंडार

रोजाना कुछ मात्रा में मूंगफली का सेवन करना बच्चों के साथ साथ बडो के लिए भी बहुत ही फायदेमंद होता हैं। शाकाहारी भी मूंगफली खा कर अपने शरीर में प्रोटीन की कमी को पूरा कर सकते है।

मांसपेशियों के निर्माण में सहायक

रोजाना मूंगफली का सेवन करने से आपके मसल्स को बहुत फायदे होते हैं। इससे बच्चों में मांसपेशियों का निर्माण होता है और शरीर अंदर से मजबूत बनता है। 

दिल को रखता है स्वस्थ

यह एक ऐसा फूड है, जो जिसे भिगोकर खाने से आपका हृदय भी स्वस्थ बना रहेगा। यह शरीर में ब्लड सर्कुलेशन को सही रखता है और हार्ट से सम्बंधित समस्याओं से बचाता है।

जोड़ों के दर्द से छुटकारा

सर्दियों में अक्सर जोड़ों के दर्द की समस्या हो जाती है। यदि आपको भी ऐसी कोई समस्या रहती है, तो इसके लिए आप मूंगफली को भिगोकर इसका सेवन करें। ध्यान रखें आप इसका सेवन गुड़ के साथ करें।

गर्भवती महिलाओं के लिए फायदेमंद

गर्भवती महिलाओं को रोजाना मूंगफली का सेवन करना चाहिए। यह उनके लिए काफी ज्यादा फायदेमंद होती है। क्योंकि यह गर्भ में पल रहे बच्चे का विकास बेहतर तरीके से होता है और मां को भी विभिन्न समस्याओं से बचने में मदद मिलती है। 

पेट की समस्याओं को करता है दूर

मूंगफली में ऐसे तत्व मौजूद होते हैं, जो पेट से जुड़ी कई समस्याओं से राहत दिलाते हैं। इसके नियमित सेवन से कब्ज जैसी समस्या भी दूर हो जाती है। इसकी वजह यह है कि यह फाइबर और विभिन्न पोषक तत्वों का भंडार है।

पाचन क्रिया रहती है दुरुस्त

अगर आपको अक्सर कब्ज़ जैसी समस्या रहती है, तो आपको रोजाना एक मुठ्ठी मूंगफली का सेवन करना चाहिए। मूंगफली पाचन क्रिया को बेहतर बनाता है। इसीलिए अंकुरित मूंगफली खाने से शरीर को ताकत मिलती है।

हड्डियां बनती हैं मजबूत

भीगी हुई या अंकुरित मूंगफली के अंदर कैल्शियम और विटामिन डी की मात्रा बढ़ जाती है जो की हड्डियों को मजबूत बनाने का काम करती है।

त्वचा के लिए फायदेमंद

मूंगफली के अंदर ओमेगा 6 भरपूर मात्रा में मौजूद होता है। जो कि त्वचा को कोमल और नम बनाए रखता है और इसीलिए अक्सर लोग मूंगफली के पेस्ट का इस्तेमाल फेस पैक के तौर पर करते हैं। 

खून की कमी होती है दूर

मूंगफली के अंदर आयरन मौजूद होता है इसीलिए यदि आप नियमित अंकुरित मूंगफली का सेवन करते हैं तो खून की कमी से दूर रहते हैं।

Web Title: Healthy diet tips: Health benefits of eating soaked peanuts for cancer, constipation, piles, weakness bones, arthritis, heart diseases

स्वास्थ्य से जुड़ीहिंदी खबरोंऔर देश दुनिया खबरोंके लिए यहाँ क्लिक करे.यूट्यूब चैनल यहाँ इब करें और देखें हमारा एक्सक्लूसिव वीडियो कंटेंट. सोशल से जुड़ने के लिए हमारा Facebook Pageलाइक करे