Diet tips: दिमाग के साथ-साथ मांसपेशियों, हड्डियों, त्वचा को भी मजबूत बनाती हैं खाने की ये 6 चीजें

By उस्मान | Published: November 30, 2021 11:03 AM2021-11-30T11:03:46+5:302021-11-30T11:03:46+5:30

कोरोना महामारी के दौरान इम्यून सिस्टम को मजबूत बनाने के लिए आपको इन चीजों का सेवन जरूर करना चाहिए

healthy diet tips: 8 Foods That Not Only Heal Your Body but Also Boost Your Mental Health | Diet tips: दिमाग के साथ-साथ मांसपेशियों, हड्डियों, त्वचा को भी मजबूत बनाती हैं खाने की ये 6 चीजें

हेल्दी डाइट टिप्स

Highlightsविटामिन सी का भंडार हैं ये चीजें, शरीर को देती हैं ताकतदिमाग को मजबूत बनाने में सहायक है ये चीजेंमहिलाओं और बच्चों को जरूर खानी चाहिए ये चीजें

स्वस्थ भोजन न केवल आपके शरीर के लिए बल्कि आपके दिमाग के लिए भी जरूरी है। आपका मन और शरीर एक दूसरे से जुड़े हुए हैं। वे व्यावहारिक रूप से तंत्रिका तंत्र के माध्यम से एक दूसरे के साथ बातचीत करते हैं। 

जब आप तनाव महसूस करते हैं, तो आपका मस्तिष्क आपकी आंत को बताएगा और यह आपके मूड और ऊर्जा के स्तर को प्रभावित कर सकता है। स्वस्थ खाद्य पदार्थों का समग्र मानसिक स्वास्थ्य पर प्रभाव पड़ता है। हम आपको कुछ ऐसे खाद्य पदार्थों के बारे में बता रहे हैं, जो आपके शरीर और मानसिक स्वास्थ्य को सकारात्मक तरीके से प्रभावित कर सकते हैं।

सोयाबीन 
सोया में अमीनो एसिड होते हैं जो आपके शरीर की मांसपेशियों और हड्डियों के लिए महत्वपूर्ण होते हैं, और वे नींद संबंधी विकारों और अनिद्रा से निपटने में मदद करते हैं। यह अल्जाइमर जैसे अधिक गंभीर मुद्दों के जोखिम को भी कम करता है।

महिलाओं के लिए सोया बहुत मददगार हो सकता है। रजोनिवृत्ति एस्ट्रोजन के उत्पादन को रोकता है, और सोया इसे वापस पाने के समाधानों में से एक हो सकता है। ये टोफू, सोया दूध, मिसो सूप, सोया दही और सोया आटे में पाए जा सकते हैं।  

सैल्मन
यह एक ओमेगा युक्त मछली है। इसमें ओमेगा -3 होता है। यह सीधे मस्तिष्क से जुड़ा होता है और कोशिकाओं के कार्य को बेहतर बनाने में मदद करता है, जिसके परिणामस्वरूप उदासी, अवसाद, स्मृति समस्याओं और वृद्ध लोगों के लिए मनोभ्रंश का जोखिम कम होता है।

आपका शरीर अपने आप ओमेगा-3 उत्पन्न नहीं कर सकता है, इसलिए बेहतर कामकाज के लिए सैल्मन जैसे खाद्य पदार्थ खाने की आवश्यकता होती है। इस प्रकार की वसायुक्त मछली हार्मोन को संतुलित करती है और आपको कम चंकी महसूस कराती है, आपकी भूख को नियंत्रित करती है, और हैप्पी हार्मोन सेरोटोनिन को बढ़ाती है।  

कच्चा लहसुन
कच्चे लहसुन मस्तिष्क को कई लाभ प्रदान करते हैं, जिसमें वृद्धों के लिए आवश्यक याददाश्त में सुधार भी शामिल है। आप या तो कच्चा लहसुन खा सकते हैं या इसे सलाद में मिला सकते हैं, जो आप पसंद करते हैं।

एलिसिन एक यौगिक है जिसमें सल्फर होता है, और यह यौगिक केवल कच्चे लहसुन में मौजूद होता है। यह उम्र बढ़ने, बीमारियों में मदद करता है और सेरोटोनिन के स्तर को बढ़ाता है।

अखरोट
कई मेवे, जैसे अलसी के बीज, कद्दू के बीज, और चिया के बीज, मस्तिष्क के स्वास्थ्य के लिए बहुत अच्छे होते हैं, लेकिन अखरोट सबसे अच्छे प्रकार के होते हैं। अखरोट प्रोटीन और स्वस्थ वसा का एक बड़ा स्रोत है जो रक्त शर्करा के स्तर को संतुलित रखने और धमनियों को साफ करने में मदद करता है।

इनमें ओमेगा -3 होता है जो चिंता और अवसाद को कम करते हुए मूड पर अच्छा प्रभाव डालता है। बदले में, प्रतिदिन इनका सेवन करने से बेहतर आशावाद, ऊर्जा, आशा और ध्यान केंद्रित होगा।

सेज
जबकि ऋषि वास्तव में भोजन नहीं है, यह आपके भोजन में जोड़ने के लिए एक अच्छा पूरक है। इसमें एंटीऑक्सिडेंट होते हैं जो स्मृति, तर्क, समस्या-समाधान और ध्यान को बढ़ावा देने में मदद करते हैं।

सेज में एक और तत्व है जिसे फ्लेवोनोइड्स कहा जाता है, जो पौधे के यौगिक हैं जो मस्तिष्क के स्वास्थ्य को बेहतर बनाते हैं और अल्जाइमर जैसी गंभीर बीमारियों को रोकते हैं। इन लाभों के अलावा, यह अवसाद, चिंता को रोकने और पाचन में सुधार करने में मदद करता है।

विटामिन सी
इसमें कोई संदेह नहीं है कि विटामिन सी शरीर के ऊतकों और प्रतिरक्षा प्रणाली के समायोजन में स्वास्थ्य की सहायता करने में मदद करता है, लेकिन यह आपकी भावनाओं पर भी प्रभाव डालता है। यदि आप हर समय मानसिक रूप से थका हुआ और थका हुआ महसूस करते हैं, तो यह शायद इसलिए है क्योंकि आपको पर्याप्त विटामिन सी नहीं मिल रहा है।

संतरा, कीवी, मिर्च, स्ट्रॉबेरी, केल, और कई अन्य सभी में विटामिन सी के रूप में जाना जाने वाला जादुई घटक शामिल है, जो मस्तिष्क के स्वास्थ्य के लिए फायदेमंद है और मानसिक मंदी को रोकता है। यह फोकस, स्मृति और ध्यान को बढ़ाने में मदद करता है, और अवसाद, चिंता और अधिक गंभीर बीमारियों के जोखिम को कम करता है।

Web Title: healthy diet tips: 8 Foods That Not Only Heal Your Body but Also Boost Your Mental Health

स्वास्थ्य से जुड़ीहिंदी खबरोंऔर देश दुनिया खबरोंके लिए यहाँ क्लिक करे.यूट्यूब चैनल यहाँ इब करें और देखें हमारा एक्सक्लूसिव वीडियो कंटेंट. सोशल से जुड़ने के लिए हमारा Facebook Pageलाइक करे