Diet tips: ये हैं वो 6 चीजें जिनमें है अस्थमा, कोलेस्ट्रॉल, खून की कमी जैसी 10 तकलीफों को दूर करने की ताकत

By उस्मान | Published: September 15, 2020 12:05 PM2020-09-15T12:05:03+5:302020-09-15T12:05:03+5:30

हेल्दी डाइट टिप्स: शरीर को मजबूत बनाकर बीमारियों से लड़ने के लिए किसी भी कीमत पर घर ले आयें ये चीजें

Healthy diet tips: 6 foods and herbs that can beat anemia, cholesterol, asthma, skin diseases, constipation and piles | Diet tips: ये हैं वो 6 चीजें जिनमें है अस्थमा, कोलेस्ट्रॉल, खून की कमी जैसी 10 तकलीफों को दूर करने की ताकत

हेल्दी डाइट टिप्स

Highlightsअनार के पत्तों को पीस कर लगाने से दाद, खुजली जड़ से ठीक हो जाता हैअस्थमा के लिए शलजम को पानी में उबालकर पीना चाहिए हल्दी का सेवन हमारे शरीर को कई बीमारियों से रक्षा करता है

अनार के पत्ते
अनार के पत्तों को पीस कर लगाने से दाद, खुजली जड़ से ठीक हो जाता है। इन समस्याओं को छोटा समझकर आपने ध्यान नहीं दिया, तो यही समस्या भयंकर रूप धारण कर कई त्वचा रोग पैदा कर देती हैं। इसके शुरुआती लक्षणों में लाल रंग के हल्के दाने निकलते हैं और खुजलाने पर जलन पैदा करते हैं। ध्यान नहीं देने पर यह एक्जिमा जैसे रोग पैदा कर देते हैं। 

गाजर
गाजर को घिस कर उसमे सेंधा नमक मिलाकर खुजली वाले स्थान पर लगाने खुजली ठीक हो जाता है। दोस्तों अगर आप कच्चे आलू के रस का सेवन करते हैं तो दाद खाज खुजली आपके पास नहीं आ सकती है और अगर है तो कुछ समय में ही जड़ से समाप्त हो जायेगी। 

शलजम 
अस्थमा आजकल की आम समस्या है। इसके आम लक्षणों में घरघराहट, खांसी, सीने में जकड़न और श्वसन में समस्या शामिल हैं। शलजम की सब्जी खाने से कई तरह के फायदे हो सकते हैं। इसमें विटामिन्स, मिनरल्स, एंटीऑक्सीडेंट, कैल्शियम और पोटैशियम भरपूर मात्रा में मौजूद होते हैं। 

Meaning of Shaljam shikhamool in English. How does Turnip look like

अस्थमा के लिए शलजम को पानी में उबालकर ठंडा करके पानी को छानकर उस पानी में शुगर मिलाकर पीना चाहिए। शलगम को पानी में उबालकर उस पानी को छानकर फिर उस पानी में थोड़ा सा सेन्धा नमक डालकर पीने से सर्दी जुकाम और खांसी की समस्या से छुटकारा मिल जाता है।

पायरिया रोगियों को शलजम खाने से बहुत फायदा होता है। इसके लिए शलजम और टमाटर का रस एक समान मात्रा में मिलाकर पीने से पायरीया रोग दूर हो जाता है। शलगम और कुलथी के बीजों की एक समान मात्रा लेकर उसमे कुछ काली मिर्च डालकर कम से कम 200 ग्राम पानी में उबालें। जब पानी 100 ग्राम रह जाए। तो उसे छानकर पीने से ब्लैडर की पथरी गलकर खत्म हो जाती हैं।

अनार
अनार का सेवन सेहत के लिए लाभदायक होता है। कई हेल्थ एक्सपर्ट्स का कहना है कि अनार हर तरह की रक्त विकार से बचाव करता है। क्योंकि इसमें पॉलीथिन और एंटीऑक्सीडेंट की मात्रा काफी अच्छी होती है। इसके अलावा अनार में नाइट्रेट भी होता है, जो रक्त संचार को नियमित रखने में अहम भूमिका निभाता है। अनार बेड कोलेस्ट्रॉल को भी कम करने में मददगार होता है। साथ ही यह शरीर में खून की कमी भी नहीं होने देता है।

Buy pomegranate, annar, anar (grafted) - plant online at nurserylive | Best plants at lowest price | Fruit plants, Fruit, Pomegranate

हल्दी
हल्दी का सेवन हमारे शरीर को कई बीमारियों से रक्षा करता है। इसमें पाए जाने वाला करक्यूमिन नामक तत्व सेहत के लिए काफी लाभदायक होता है। यह शरीर में नाइट्रिक ऑक्साइड का प्रोडक्शन बढ़ा देता है और स्ट्रेस को कम करता है। इतना ही नहीं हल्दी इम्यून सिस्टम को भी मजबूत बनाता है। जिससे हमारे शरीर को कई तरह के संक्रमण से बचाव होती है।

Kachi Haldi ke Fayde: Why you should use kacchi haldi instead of haldi powder during winters | Raw Turmeric Health Benefits

सोया 
सोआ या सोया बारहमासी जड़ीबूटी है। सोआ खाने से हमारी सेहत के लिए बहुत ज्यादा फायदेमंद होता है। क्योंकि इसमें उच्च क्वालिटी का फाइबर मौजूद होता है। और साथ ही इसमें मैग्नीशियम जैसे कई जरूरी पोषक तत्व भी मौजूद होते हैं। 

सोआ की सब्जी रोजाना खाने से पाचन तंत्र मजबूत होता है। और इसके सेवन से आंतों की बीमारियां दूर होती है। इसके अलावा इसके सेवन से पेट गैस और बवासीर जैसी गंभीर बीमारियों से भी छुटकारा मिल जाता है।

सोआ की सब्जी का सेवन करने से डायबिटीज के रोगियों को बहुत ज्यादा फायदा होता है। क्योंकि इसके इस्तेमाल से ब्लड में शुगर की मात्रा कम होती हैं। सोआ खाने से रोग प्रतिरोधक क्षमता बढ़ती है। क्योंकि इसमें ऐसे पोषक तत्व मौजूद होते हैं। जिससे हमारे शरीर को बीमारियों से लड़ने की ताकत मिलती हैं।

Web Title: Healthy diet tips: 6 foods and herbs that can beat anemia, cholesterol, asthma, skin diseases, constipation and piles

स्वास्थ्य से जुड़ीहिंदी खबरोंऔर देश दुनिया खबरोंके लिए यहाँ क्लिक करे.यूट्यूब चैनल यहाँ इब करें और देखें हमारा एक्सक्लूसिव वीडियो कंटेंट. सोशल से जुड़ने के लिए हमारा Facebook Pageलाइक करे