Diet tips: कोरोना काल में सोच-समझकर खायें ये 10 हेल्दी फूड, धीरे-धीरे पूरे शरीर को बना देंगे जहरीला

By उस्मान | Published: September 1, 2020 01:57 PM2020-09-01T13:57:18+5:302020-09-01T13:57:18+5:30

Healthy diet tips during coronavirus pandemic: किसी भी चीज का अत्यधिक सेवन हानिकारक हो सकता है

Healthy diet tips: 10 healthy foods that can be toxic to your body | Diet tips: कोरोना काल में सोच-समझकर खायें ये 10 हेल्दी फूड, धीरे-धीरे पूरे शरीर को बना देंगे जहरीला

डाइट टिप्स

Highlightsऐसे भी खाद्य पदार्थ हैं, जो स्वास्थ्य के लिए फायदेमंद और हानिकारक दोनों हो सकते हैंकेल जैसी सब्जी में मेटल की मात्रा अधिक हो सकती है।

अधिकतर लोग यह सोचते हैं कि कुछ खाद्य पदार्थ, जिन्हें स्वास्थ्यवर्धक माना जाता है, उन्हें बिना किसी चिंता के खाया जाना चाहिए। लेकिन सच्चाई यह है कि ऐसे भी खाद्य पदार्थ हैं, जो स्वास्थ्य के लिए फायदेमंद और हानिकारक दोनों हो सकते हैं। केल जैसी सब्जी जिसे सलाद के रूप में कच्चा खाया जाता है में मेटल की मात्रा अधिक हो सकती है। 

इसी तरह जायफल में नशा हो सकता है और कूसकूस में फाइबर कम होता है, जिस वजह से यह आपके शरीर में वसा को बढ़ा सकता है। हम आपको रोजाना खाई जाने वाली कुछ ऐसी ही चीजों के बारे में बता रहे हैं जी हेल्दी हैं लेकिन इनके अधिक सेवन से आपको गंभीर परिणाम भुगतने पड़ सकते हैं। 

केल 
केल जैसी सब्जियों में भारी मात्रा में मिटटी और मेटल हो सकता है। यदि आप नियमित रूप से इसका सेवन करते हैं तो आपको सावधान हो जाना चाहिए। इसे सही तरह धोकर नहीं खाने से आपको कई समस्याओं का सामना करना पड़ सकता है।

How Much Kale Can You Eat Per Week? | Women

राइस केक
राइस केक चिप्स और कुकीज़ के लिए एक अच्छा विकल्प हो सकता है, लेकिन भले ही इसमें कम कैलोरी हों, फिर भी यह एक प्रकार प्रोसेस्ड फूड है और विटामिन और खनिजों की कमी है। इसके अलावा, एक अध्ययन में चावल आधारित भोजन में आर्सेनिक भी पाया गया।

रियल का तेल
नारियल के तेल का विपणन एक अच्छे और स्वस्थ भोजन के रूप में किया गया है, लेकिन सच्चाई यह है कि इसमें 80% से अधिक संतृप्त वसा होती है, जिससे एलडीएल कोलेस्ट्रॉल बढ़ता है और आपके हृदय रोग होने की संभावना बढ़ जाती है।

दालचीनी
दालचीनी का उपयोग आमतौर पर चाय, मिठाई और एक मसाला के रूप में किया जाता है। लेकिन इस मसाले के यौगिकों में से एक Coumarin है, जो विषाक्त और कार्सिनोजेनिक हो सकता है।

दालचीनी में मिलाकर खाएं शहद, मिलेंगे अनगिनत फायदे - eat-honey-in-cinnamon-and-many-more-benefits-will-be-found

ट्यूना 
हालांकि ओमेगा 3 से भरपूर इस मछली को खाने से कई लाभ होते हैं लेकिन कुछ शोधकर्ताओं ने पाया है कि अटलांटिक महासागर के ताजा ट्यूना में पारा का उच्च स्तर हो सकता है, जिससे विषाक्तता हो सकती है।

जायफल
यह एक मसाला है जो मुख्य रूप से इंडोनेशिया और भारत से है, जायफल अपने समृद्ध स्वाद के लिए अच्छी तरह से जाना जाता है। हालांकि, जायफल के नशे के कई मामले सामने आए हैं। इसे खाने से एंटीकोलिनर्जिक प्रभाव हो सकते हैं।

कॉफी 
कुछ लोग जागने के लिए, ध्यान केंद्रित करने के लिए, या सिर्फ दिन के बीच में ब्रेक लेने के लिए कॉफी पर निर्भर करते हैं, लेकिन अध्ययनों से पता चला है कि इसे अधिक मात्रा में पीने से ऑस्टियोआर्थ्रोसिस, आर्थ्रोपथिस और मोटापा खराब हो सकता है।

Coffee recipes - BBC Good Food

कूसकूस
यह फाइबर में कम है और अगर इसे उच्च वसा वाले आहार के साथ जोड़ा जाता है, तो यह वसा द्रव्यमान और मोटापा बढ़ा सकता है। इसमें कार्बोहाइड्रेट का उच्च स्तर भी होता है, जो रक्त शर्करा को बढ़ाने का कारण बन सकता है। यदि आपको शुगर है तो इस प्रकार के खाद्य पदार्थों से बचने की सिफारिश की जाती है।

स्मोक्ड सैमन 
जल प्रदूषण और धूम्रपान प्रक्रिया के एक उत्पाद, स्मोक्ड सैल्मन में उच्च स्तर के पॉलीसाइक्लिक एरोमैटिक हाइड्रोकार्बन पाए जाते हैं, जिनमें विषाक्त, उत्परिवर्ती और कैंसरकारी गुण हो सकते हैं।

कोम्बुचा 
यह एक किण्वित पेय है जो इसके सिद्ध स्वास्थ्य लाभों के लिए प्रचलित है। लेकिन यह गुर्दे की विफलता की घटनाओं का कारण भी बन सकता है। यह वजह है कि एक्सपर्ट्स सिर्फ 114 ग्राम से अधिक सेवन की सलाह नहीं देते हैं।

Web Title: Healthy diet tips: 10 healthy foods that can be toxic to your body

स्वास्थ्य से जुड़ीहिंदी खबरोंऔर देश दुनिया खबरोंके लिए यहाँ क्लिक करे.यूट्यूब चैनल यहाँ इब करें और देखें हमारा एक्सक्लूसिव वीडियो कंटेंट. सोशल से जुड़ने के लिए हमारा Facebook Pageलाइक करे