Health Tips: गैस से हैं परेशान तो आजमाएं इन घरेलू नुस्खों को, रहें हर समय फिट

By आशीष कुमार पाण्डेय | Published: September 18, 2022 03:09 PM2022-09-18T15:09:57+5:302022-09-18T15:18:31+5:30

शरीर में वात यानी गैस की समस्या कुछ ऐसी है कि अगर इंसान कुछ भी खाए तब पेट में गैस बनती है और अगर न खाए या व्रत रहे, तब भी गैस बनती है। इस गैस को हम लहसुन और हिंग के जरिये आसानी से दूर कर सकते हैं।

Health Tips: If you are troubled by gas, then try these home remedies, stay fit all the time | Health Tips: गैस से हैं परेशान तो आजमाएं इन घरेलू नुस्खों को, रहें हर समय फिट

फाइल फोटो

Highlightsगैस के कारण हमारे शरीर में बदहजमी और खट्टी डकार की समस्या अक्सर पैदा होती रहती है आयुर्वेद कहता है कि शरीर में वात का संतुलन ठीक न हो तो शरीर निरोगी नहीं रह सकता हैगैस को दूर करने के घरेलू उपायों में लहसुन और हिंग के सेवन को सबसे प्रभावी माना जाता है

दिल्ली: गैस एक ऐसी समस्या है, जिसके कारण चेहरे से हंसी गायब हो जाती है। इंसान चाहते हुए भी न तो खुलकर हंस पाता है और न ही जीवन का आनंद ले पाता है। आयुर्वेद कहता है कि हमारे शरीर में जब तक पित्त, कफ और वात का सामनजस्य बना रहता है, शरीर निरोग बना रहता है लेकिन अगर इनमें एक भी शरीर में असंतुलित हुए तो शरीर में तकलीफ पैदा होने लगती है।

वैसे तो विकार भाव से पित्त और कफ भी बहुत महत्वपूर्ण होते हैं लेकिन आज हम बात कर रहे हैं वात यानी गैस की समस्या के बारे में क्योंकि हम कुछ भी खाएं वो पेट में जाकर गैस बनाता ही है। यही नहीं अगर हम कुछ न भी खाएं या फिर व्रत रहें, तब भी पेट में गैस बनती है।

दरअसल गैस के कारण सबसे तकलीफदेह बात होती है कि उससे हमारे शरीर में बदहजमी और खट्टी डकार बनती है। इस कारण इंसान का न तो काम करने में मन लगता है और न ही किसी से बात करने में मन लगता है। उसी गैस को छूमंतर करने के लिए हम कुछ घरेलू उपायों की मदद ले सकते हैं।

मसलन लहसुन को ही लें। जैसे हर घर में पाये जाने वाले लहसुन के बिना सब्जी अधूरी मानी जाती है। ठीक उसी तरह इसके उपयोग से गैस को छूमंतर किया जा सकता है। आयुर्वेद कहता है कि लहसुन भोजन को पचाने में बेहद मददगार साबित होता है और यह पेट में गैस को भी नहीं बनने देता है। लहसुन को आप कई तरह से प्रयोग में ला सकते हैं।

लहसुन को आग में भूनकर या फिर जूस बनाकर या भोजन में पकाकर सेवन किया जा सकता है। लेकिन गैस पर इसका मार सबसे घातक उस समय होता है कि जब आप सुबह उठकर दो साबुत लहसुन के दानों को छिलके उतर कर पानी के साथ सेवन करें। जिन व्यक्तियों को कब्ज की बहुत ज़्यादा समस्या होती है, उन्हें कच्चे लहसुन से बेहद आराम मिलता है।

आपको जानकर बेहद आश्‍चर्य होगा कि ग्रीस में लहसुन को बतौर प्रसाद देवताओं को अर्पित किया जाता था। वहीं वर्षों पूर्व ग्रीस के ओलंपिक खिलाड़ी अपने खेल प्रदर्शन बेहतर करने के लिए कच्चे लहसुन का सेवन किया करते थे क्योंकि ये गैस का नाश करता है और पेट हमेशा हल्का रखता है।

लहसुन में भरपूर मात्रा में फाइबर, कैल्शियम, आयरन, कार्बोहाइड्रेट, प्रोटीन, जिंक, कॉपर, विटामिन बी6, विटामिन ई और विटामिन सी मौजूद होते हैं जो न केवल सेहत को तंदुरुस्त बनाते हैं बल्कि शरीर को कई समस्याओं से छुटकारा भी दिलाते हैं। इसके सेवन से अपच और गैस की समस्या एकदम छूमंतर हो सकती है, बशर्ते आपको रोज सुबह में उठने के बाद कच्चे लहसुन की दो कलियों का गुनगुने पानी से सेवन करना होगा।

लेकिन साथ में यह भी जान लीजिए कि लहसुन न केवल पेट की गैस को भगाता है बल्कि इसके सेवन से आप सर्दी, जुकाम, बुखार जैसी आये दिन की होने वाली परेशानियों से भी दूर रहते हैं। लहसुन से शरीर की प्रतिरोधक क्षमता भी मजबूत होती है, जिससे तमाम तरह की होने वाली बीमारियां भी हमसे कोसों दूर रहती हैं।

लहसुन के बाद नंबर आता है हर घर के किचन में मिलने वाली हिंग का। हिंग गैस की समस्या में लहसुन की तरह बेहद कारगर होती है। इसे भी गैस को दूर करने में बेहद प्रभावी माना जाता है। जी हां, आयुर्वेद मानता है कि गैस के उपचार में हींग बेहद कारगर होता है। दरअसल खाने या न खाने के कारण आपके इंटेस्टाइन में बनती है गैस, जो आसानी से बाहर निकलने का नाम नहीं लेती है। जिसके कारण पेट फूलने लगता है, दर्द और बेचैनी होने लगती है।

अगर ऐसा हो तो झटपट किचन की ओर जाएं और निकाल लें एच छोटी सी चुटकी से हिंग। इस हींग को खाने और पेट पर लगाना से पेट की गैस आसानी से रिलीज हो जाती है। याद रखें कि जब भी गैस पेट को करने लगे तंग तो चुटकी भर हींग को गुनगुने पानी के साथ लेना है और अगर गैस के कारण पेट में तेज दर्द हो रहा हो तो हींग को पानी में घोलकर उसे नाभि के पास लगा लें क्योंकि हिंग की तासीर आपके पेट को ठंडक पहुंचाएगी और इससे दर्द भी चला जाएगा।

आयुर्वेद कहता है कि हिंग के रोजाना सेवन से आपकी किडनी स्वस्थ्य रहती है। ये शरीर से विषाक्त पदार्थ को निकालने में मदद करती है। हींग को अपनी डाइट में जरूर सेवन करें, इससे शरीर का मेटाबॉलिज्म भी इंप्रूव होता है।

अगर गैस की समस्या को दूर रखना है तो खाने में कटहल, बींस, अरवी, छोले, राजमा, चने और उड़द की दाल से परहेज करें। इसके अलावा दही, चावल, सोया प्रोडक्ट को अपनी थाली से दूर रखें। वहीं छांछ, नींबू, सिरका, सौंफ, लौंग, अदरक और काली मिर्च को भोजन में शामिल करें और गैस को पेट से दूर करें।

Web Title: Health Tips: If you are troubled by gas, then try these home remedies, stay fit all the time

स्वास्थ्य से जुड़ीहिंदी खबरोंऔर देश दुनिया खबरोंके लिए यहाँ क्लिक करे.यूट्यूब चैनल यहाँ इब करें और देखें हमारा एक्सक्लूसिव वीडियो कंटेंट. सोशल से जुड़ने के लिए हमारा Facebook Pageलाइक करे