सीटी स्कैन से हो सकता है ब्रेन ट्यूमर, जानिए इस जानलेवा रोग के कारण और लक्षण

By उस्मान | Published: July 20, 2018 01:26 PM2018-07-20T13:26:43+5:302018-07-20T13:26:43+5:30

आपको जानकार हैरानी होगी कि बीमारी का पता लगाने की यह तकनीक खुद एक खतरनाक बीमारी का कारण बन सकती है। 

health tips CT scan may increase brain tumor risk, know causes and symptoms of brain tumor | सीटी स्कैन से हो सकता है ब्रेन ट्यूमर, जानिए इस जानलेवा रोग के कारण और लक्षण

सीटी स्कैन से हो सकता है ब्रेन ट्यूमर, जानिए इस जानलेवा रोग के कारण और लक्षण

पिछले दो दशकों में सीटी स्कैन का चलन काफी तेजी से बढ़ा है। डॉक्टर्स किसी भी बीमारी के बेहतर तरीके से पहचान के लिए सीटी स्कैन कराने की सलाह देते हैं। आपको जानकार हैरानी होगी कि बीमारी का पता लगाने की यह तकनीक खुद एक खतरनाक बीमारी का कारण बन सकती है। जी हां, हाल ही में हुई एक रिसर्च में इस बात की पुष्टि हुई है कि सीटी स्कैन कराने से ब्रेन कैंसर होने का खतरा बढ़ सकता है। 

सीटी स्कैन से कई तरह की दिक्कतें होती है। खासकर बच्चों पर इसका बुरा असर पड़ता है। सीटी स्कैन से निकलने वाली किरणें वयस्कों की तुलना में बच्चों को ज्यादा प्रभावित करती हैं। रिसर्च के अनुसार, रेडियोएक्टिविटी के कारण कई सारी बीमारियां होती हैं। लेकिन बच्चों और युवाओं में ज्यादा फैलने वाली बीमारियों में ल्यूकेमिया और ब्रेन ट्यूमर प्रमुख हैं।

नीदरलैंड कैंसर इंस्टीट्यूट के शोधकर्ताओं ने इस रिसर्च में सीटी स्कैन के कारण बच्चों को हुए ल्यूकेमिया और ब्रेन ट्यूमर के होने के खतरे के बारे में स्टडी की.  33 साल की गई इस रिसर्च में करीब 16 लाख बच्चों को शामिल किया गया, जिसमें ज्यादातर मामले कैंसर के थे। 

Heart Attck के 5 ऐसे कारण जिन्हें जानकार असमय मृत्यु से बच सकते हैं आप

ब्रेन ट्यूमर क्या है

ब्रेन ट्यूमर मस्तिष्क में असामान्य कोशिकाओं का एक संग्रह या द्रव्यमान है। आपकी स्कल, जो आपके मस्तिष्क को घेरती है, बहुत कठोर है। इस तरह के सीमित स्थान में कोई भी वृद्धि समस्याओं का कारण बन सकती है। ट्यूमर कैंसरयुक्त (घातक) या गैर-कैंसर (सौम्य) हो सकता है। जब सौम्य या घातक ट्यूमर ग्रो करते हैं, तो वे आपकी स्कल के अंदर दबाव बढ़ा देते हैं। यह मस्तिष्क में क्षति पैदा कर सकता है, और यह जीवन को खतरे में डाल सकता है।

डिप्रेशन के 6 ऐसे लक्षण जिन्हें आप खुश रहते हुए भी जीवन भर नहीं समझ पाते

ब्रेन ट्यूमर को प्राथमिक या माध्यमिक श्रेणी के रूप में वर्गीकृत किया गया है। प्राथमिक ब्रेन ट्यूमर आपके मस्तिष्क में उत्पन्न होता है। कई प्राथमिक ब्रेन ट्यूमर सौम्य होते हैं। एक माध्यमिक मस्तिष्क ट्यूमर, जिसे मेटास्टैटिक मस्तिष्क ट्यूमर के रूप में भी जाना जाता है, तब होता है जब कैंसर की कोशिका आपके मस्तिष्क में किसी अन्य अंग से जैसे आपके फेफड़े या स्तन फैल जाती है।

महिलाओं को हार्ट फेलियर से मौत का खतरा ज्यादा, जानिए कारण और लक्षण

ब्रेन ट्यूमर के लक्षण

- सिर दर्द की शिकायत रहना और उल्टी होना
- चलते समय लडखड़ा जाना
- याददाश्त कमजोर होना
- स्वभाव में बदलाव दिखना
- दौरे पड़ना
- बोलने, सुनने या दिखने में परेशानी होना
- जी मचलाना
- डर लगना
- गले में अकड़न होना
- चेहरे के कुछ भागों में कमजोरी महसूस होना
- वजन एकाएक बढ़ जाना

(फोटो- पिक्साबे) 

Web Title: health tips CT scan may increase brain tumor risk, know causes and symptoms of brain tumor

स्वास्थ्य से जुड़ीहिंदी खबरोंऔर देश दुनिया खबरोंके लिए यहाँ क्लिक करे.यूट्यूब चैनल यहाँ इब करें और देखें हमारा एक्सक्लूसिव वीडियो कंटेंट. सोशल से जुड़ने के लिए हमारा Facebook Pageलाइक करे