डिप्रेशन के 6 ऐसे लक्षण जिन्हें आप खुश रहते हुए भी जीवन भर नहीं समझ पाते

By उस्मान | Published: July 18, 2018 05:36 PM2018-07-18T17:36:43+5:302018-07-18T17:36:43+5:30

अधिकतर लोग केवल इतना जानते हैं कि निराशा और उदासी ही डिप्रेशन के संकेत हैं। वास्तव में ऐसी कई आसामान्य लक्षण हैं, जिससे ये मालूम होता है कि आप डिप्रेशन से पीड़ित हैं।  

unusual sign and symptoms of depression you should know | डिप्रेशन के 6 ऐसे लक्षण जिन्हें आप खुश रहते हुए भी जीवन भर नहीं समझ पाते

डिप्रेशन के 6 ऐसे लक्षण जिन्हें आप खुश रहते हुए भी जीवन भर नहीं समझ पाते

कैंसर, टीबी और एड्स, इन्हें हम जानलेवा बीमारियों में गिनते हैं। इसके पहचान होते ही हम हरकत में आ जाते हैं और हर संभव इलाज की कोशिश में लग जाते हैं। लेकिन इनके अलावा भी कुछ ऐसी बीमारियां हैं जो हमें देखने में इतनी बड़ी नहीं लगती हैं लेकिन धीरे-धीरे ये भी व्यक्ति को मौत की ओर ही लेकर जाती हैं। डिप्रेशन भी इन्हीं जानलेवा बीमारियों में से एक है। यह एक प्रकार का मानसिक स्वास्थ्य विकार है। इसकी जड़ें तनाव और अत्यधिक सोचना हो सकती हैं। जीवन में चल रही कठिनायों के कारण तनाव ग्रस्त होना, चिंता में रहना, बेहद उदास होना, किसी भी व्यक्ति या चीज से लगाव ना रखना, सबसे दूर रहना, ये सभी कारण धीरे-धीरे व्यक्ति में डिप्रेशन को पैदा करते हैं। अधिकतर लोग केवल इतना जानते हैं कि निराशा और उदासी ही डिप्रेशन के संकेत हैं। लेकिन आपको जानकार हैरानी होगी कि उदास होना ही डिप्रेशन का एक संकेत नहीं है। वास्तव में ऐसी कई आसामान्य लक्षण हैं, जिससे ये मालूम होता है कि आप डिप्रेशन से पीड़ित हैं।  

1) जल्दी गुस्सा हो जाना

अगर आप किसी छोटी सी बात पर भी गुस्सा हो जाते हैं, तो समझ लीजिए कि आप अवसाद की चपेट में हैं। एक अध्ययन के अनुसार, अवसाद को गुस्से, तार्किक, चिड़चिड़ापन आदि से जोड़कर देखा जाता है। 

2) शराब का अधिक सेवन

जर्नल एडिक्शन के एक अध्ययन के अनुसार, अगर आप रोजाना कई गिलास शराब पीते हैं, तो इसका मतलब आप अवसाद से पीड़ित हैं। बेशक एक गिलास शराब पीने से आपको आराम मिले लेकिन तीसरा गिलास आपकी नाकारात्मक भावना बढ़ा सकता है। 

जानें डिप्रेशन से बचने के 5 उपाय, भारत में लगभग 6 करोड़ लोग हैं इससे पीड़ित

3) सोशल मीडिया पर ज्यादा समय बिताना

जर्नल साइबरसाइकोलोजी बिहेवियर एंड सोशल नेटवर्किंग के अनुसार, जो लोग असल लोगों को छोड़कर अक्सर सोशल मीडिया पर लोगों से जुड़े रहते हैं, इसके पीछे अवसाद हो सकता है।

4) सपनों में खोए रहना

एक अध्ययन के अनुसार, जब आपका दिमाग वर्तमान की चीजों में लगा होता है, तो आपको खुशी मिलती है। लेकिन जब आपका दिमाग भटक जाता है यानि आप जागते हुए कुछ अलग चीजों के बारे में सोचने लगते हैं, तो उससे आपको चिंता और उदासी हो सकती है। 

यह भी पढ़ें: इन संकेतों को कभी ना करें नजरअंदाज, डिप्रेशन के लिए होते हैं जिम्मेदार

5) फैसला ना ले पाना

अगर आपको फैसला लेने में मुश्किल होती है, तो आप डिप्रेशन से पीड़ित हो सकते हैं। एक अध्ययन के अनुसार, जब आप अवसाद में होते हैं, तो सोचने-समझने की क्षमता पर बुरा असर पड़ता है। 

6) अपनी ही देखभाल नहीं करना

क्या आपने अपने बाल सवारना और रोजाना ब्रश ना करना छोड़ दिया है? अपनी देखभाल सही तरीके से नहीं करना अवसाद का लक्षण हो सकता है। एक अध्ययन में पाया गया है कि ओरल हेल्थ से परेशान अधिकतर लोग अवसाद से पीड़ित थे।

(फोटो- पिक्साबे) 

Web Title: unusual sign and symptoms of depression you should know

स्वास्थ्य से जुड़ीहिंदी खबरोंऔर देश दुनिया खबरोंके लिए यहाँ क्लिक करे.यूट्यूब चैनल यहाँ इब करें और देखें हमारा एक्सक्लूसिव वीडियो कंटेंट. सोशल से जुड़ने के लिए हमारा Facebook Pageलाइक करे