रोज सुबह सिर्फ 100 ग्राम पनीर खायें, डायबिटीज, मोटापे, कैंसर का होगा नाश

By उस्मान | Published: June 22, 2018 08:00 AM2018-06-22T08:00:59+5:302018-06-22T08:00:59+5:30

पनीर स्वाद के साथ-साथ सेहत के लिए भी बहुत अच्छा रहता है और इसमें प्रोटीन और वसा एक ही मात्रा में शामिल होते हैं।

health tips amazing health benefits of eating paneer | रोज सुबह सिर्फ 100 ग्राम पनीर खायें, डायबिटीज, मोटापे, कैंसर का होगा नाश

रोज सुबह सिर्फ 100 ग्राम पनीर खायें, डायबिटीज, मोटापे, कैंसर का होगा नाश

दूध में सारे पोषक तत्व मौजूद हैं, जो व्यक्ति के लिए जरूरी हैं। लेकिन अगर आपको दूध नापसंद है तो पनीर से बेहतर आपके लिए और कुछ नहीं हो सकता। पनीर भारतीय व्यंजनों में स्वाद ही नहीं, बल्कि सेहत का भी पर्याय बना हुआ है। पनीर अधिकतर लोगों को पसंद होता है।किसी भी आयोजन में आपकी नजर पनीर की सब्जी पर ही सबसे पहले पड़ती होगी और आप जिस भी रेस्टोरेंट में जाते होंगे पनीर का एक व्यंजन तो जरूर ही मंगाते होंगे।

पनीर एक ऐसी चीज है जिसे नमकीन और मीठे दोनों रूपों में खाया जाता है। स्नैक से लेकर डेजर्ट और डिनर की सब्जी में भी पनीर का भरपूर इस्तेमाल किया जाता है। पनीर स्वाद के साथ-साथ सेहत के लिए भी बहुत अच्छा रहता है और इसमें प्रोटीन और वसा एक ही मात्रा में शामिल होते हैं। इसके अलावा इसमें कैल्शियम, प्रोटीन, फॉस्फोरस, फोलेट जैसे न्यूट्रीएंट्स होते हैं जो गर्भवती महिला और बच्चे की हेल्थ बेहतर रखते हैं। चलिए जानते हैं कि पनीर खाने से आपको क्या-क्या फायदे होते हैं। 

1) कैंसर के खतरे को करता है कम

हाल ही में हुए एक शोध में यह साबित हुआ है कि पनीर में कैंसर जनित कारणों और खतरों को कम करने की क्षमता है। पेट के कैंसर, कोलोन कैंसर और ब्रेस्ट कैंसर के इलाज में पनीर बेहद प्रभावी साबित हुआ है।

2) दांत और हड्ड‍ियों को बनाता है मजबूत

पनीर का सबसे बेहतरीन लाभ है कि यह आपकी हड्ड‍ियों और दांतों को मजबूत बनाता है साथ ही कैल्श‍ियम और फास्फोरस का एक बढ़िया स्त्रोत भी है। रोजाना पनीर का सेवन हड्डयिों की समस्या, जोड़ों में दर्द और दांत के रोगों से बचाए रखने में बेहद मददगार है।

3) डायबिटीज रखता है कंट्रोल

ओमेगा 3 से भरपूर पनीर डाइबिटीज से भी बेहद प्रभावी तरीके से लड़ता है। विशेषज्ञ डॉक्टरों का कहना है कि वे  भी अपने डायबिटीज रोगियों को रोजाना पनीर को डाइट में शामिल करने की सलाह देते हैं। सबसे महत्वपूर्ण बात यह है, कि पनीर दोनों टाइप के डायबिटीज के लिए प्रभावी साबित होता है। 

फालतू के गुस्से, तनाव, चिंता, चिड़चिड़ेपन और निराशा से बचने के लिए खायें ये 5 चीजें

4) वजन कम करने में सहायक

पाचन और पाचन तंत्र के लिए मेटाबॉलिज्म का रोल बहुत महत्वपूर्ण है। पनीर में अत्यधिक मात्रा में डायट्री फाइबर होते हैं जो भोजन के पाचन में बेहद मददगार साबित होता है। यह पाचन तंत्र के सुचारू रूप से चलने के लिए बेहद फायदेमंद और महत्वपूर्ण है। 

डायबिटीज, बीपी, किडनी पथरी, अस्थमा, एनीमिया का नाश करते हैं ये छोटे-छोटे गुलाबी फूल

5) ऊर्जा के बेहतर स्रोत

दूध से बनने के कारण पनीर में भी दूध के गुणों का भंडार है, जिनमें ऊर्जा का स्त्रोत भी शामिल है। शरीर में तुरंत ऊर्जा के लिए पनीर का सेवन फायदेमंद है। बॉडी ट्रेनिंग करने वालों के लिए यह और भी फायदेमंद है। 

(फोटो- पिक्साबे) 

Web Title: health tips amazing health benefits of eating paneer

स्वास्थ्य से जुड़ीहिंदी खबरोंऔर देश दुनिया खबरोंके लिए यहाँ क्लिक करे.यूट्यूब चैनल यहाँ इब करें और देखें हमारा एक्सक्लूसिव वीडियो कंटेंट. सोशल से जुड़ने के लिए हमारा Facebook Pageलाइक करे