डायबिटीज, बीपी, किडनी पथरी, अस्थमा, एनीमिया का नाश करते हैं ये छोटे-छोटे गुलाबी फूल

By उस्मान | Published: June 20, 2018 11:10 AM2018-06-20T11:10:37+5:302018-06-20T11:10:37+5:30

Periwinkle Flower Health Benefits: बेशक इस पौधे पर लगने वाले फूल बहुत ज्यादा खुशबूदार ना हों लेकिन इन फूलों का कुछ समुदायों में व्यापक रूप से पारंपरिक दवा के रूप में इस्तेमाल किया जाता है।

amazing health benefits of periwinkle flower | डायबिटीज, बीपी, किडनी पथरी, अस्थमा, एनीमिया का नाश करते हैं ये छोटे-छोटे गुलाबी फूल

Periwinkle Flower Health Benefits| Periwinkle Flower uses

सदाबहार (Periwinkle) फूल का पौधा आपको किसी भी गार्डन में नजर आ सकता है। इस पौधे पर गुलाबी और सफेद रंग के छोटे-छोटे फूल आते हैं। बेशक इस पौधे पर लगने वाले फूल बहुत ज्यादा खुशबूदार ना हों लेकिन इन फूलों का कुछ समुदायों में व्यापक रूप से पारंपरिक दवा के रूप में इस्तेमाल किया जाता है। इन छोटे-छोटे फूलों में  विन्डोलिन (vindolin) नामक तत्व पाया जाता है, जो ब्लड शुगर लेवल को कम करने में सहायक है। इसके अलावा इसमें विनब्लास्टिन (vinblastine) और विनक्रिस्टिन (vincristine) तत्व भी पाए जाते हैं, जो कैंसर विरोधी हैं। चलिए जानते हैं इन मनमोहक फूलों से आपको और क्या-क्या फायदे होते हैं। 

1) हाइपरटेंशन करते हैं कम

अगर आप हाई बीपी के शिकार हैं, तो यह छोटी-छोटी पत्तियों वाले फूल आपके लिए मददगार साबित हो सकते हैं। इनसे आपको बीपी को कंट्रोल करने में मदद मिल सकती है। इसके लिए आपको 6 से 7 फूलों के पत्तों को एक गिलास पानी में मिक्स करना है और इस पानी को रात को सोने से पहले पीना है। 

2) डायबिटीज करते हैं कंट्रोल

फूलों के 15 से 16 पत्ते लें और उन्हें तीन कप पानी में उबाल लें। इस पानी को दिन में दो बार पियें। ध्यान रहे कि बचे हुए पानी को दोबारा इस्तेमाल ना करें। दूसरे दिन नया मिश्रण तैयार करें।

3) किडनी की पथरी का रामबाण इलाज

एक मुट्ठी पत्तियां लें और उन्हें अच्छी तरह धोकर तीन कप पानी में उबाल लें। पानी को इतना उबालें कि वो आधा ही रह जाए। इस पानी को दिन में दो बार पियें। दूसरे दिन नया मिश्रण तैयार करें। 

4) बुखार भी करते हैं कम

अगर आप बुखार से पीड़ित हैं और बुखार कम नहीं हो रहा है, तो आप इन फूलों का इस्तेमाल कर सकते हैं। इसके लिए एक मुट्ठी पत्तियों को एक टुकड़ा जड़ के साथ चार कप पानी में उबाल लें। इस पानी को दिन में दो बार पियें। रोजाना नया मिश्रण तैयार करें।

धीरे-धीरे आपको नपुंसक बना सकते हैं रोजाना के ये 10 काम 

5) अस्थमा से दिलाए राहत

इस पौधे की जड़ के एक टुकड़े को 1 लीटर पानी में तब तक उबालें जब तक पानी आधा न रह जाए। इस पानी को दिन में दो बार पियें। दूसरे दिन नया मिश्रण तैयार करें। 

6) एनीमिया के उपचार में सहायक

सफेद फूलों की चार पत्तियों को धोकर एक कप पानी में भिगोकर रखें। इसे रातभर रहने दें। सुबह खाली पेट इस पानी को पी लें। ध्यान रहे कि अगले दिन नया मिश्रण तैयार करें।  

(फोटो- पिक्साबे) 

English summary :
Periwinkle Flower Health Benefits: Periwinkle is a common ornamental plant grown in the gardens of residential and official compounds. It is scientifically known as Catharanthus


Web Title: amazing health benefits of periwinkle flower

स्वास्थ्य से जुड़ीहिंदी खबरोंऔर देश दुनिया खबरोंके लिए यहाँ क्लिक करे.यूट्यूब चैनल यहाँ इब करें और देखें हमारा एक्सक्लूसिव वीडियो कंटेंट. सोशल से जुड़ने के लिए हमारा Facebook Pageलाइक करे